Cancer: इस तरह के खाने से सबसे ज्यादा रहता है कैंसर होने का खतरा, मत करना सेवन
Advertisement
trendingNow11802387

Cancer: इस तरह के खाने से सबसे ज्यादा रहता है कैंसर होने का खतरा, मत करना सेवन

Causes of cancer: कैंसर दुनिया भर में एक महत्वपूर्ण सार्वजनिक स्वास्थ्य चुनौती है. हाल के वर्षों में कैंसर के मामलों तेजी से बढ़े हैं, जो पुरुषों और महिलाओं दोनों को प्रभावित कर रही है.

Cancer: इस तरह के खाने से सबसे ज्यादा रहता है कैंसर होने का खतरा, मत करना सेवन

Causes of cancer: कैंसर दुनिया भर में एक महत्वपूर्ण सार्वजनिक स्वास्थ्य चुनौती है. हाल के वर्षों में कैंसर के मामलों तेजी से बढ़े हैं, जो पुरुषों और महिलाओं दोनों को प्रभावित कर रही है. आज के दौर में भाग-दौड़ वाली जिंदगी में सभी के लिए डिब्बाबंद खाने (अल्ट्रा प्रोसेस्ड खाद्य पदार्थ) का महत्व बढ़ गया है. इन फूड ने इंसान के व्यस्त जीवन को आसान बना दिया है, लेकिन वैज्ञानिकों को नए शोध में पता चला है कि इनके अधिक सेवन से कैंसर विकसित होने खतरा बढ़ सकता है.

शोध के मुताबिक, डिब्बाबंद खाद्य दार्थों को उनके उत्पादन के दौरान अत्यधिक संसाधित किया जाता है. इन चीजों में नमक, फैट, चीनी की मात्रा अधिक होती है और इनमें आर्टिफिशिय एडिटिव्स होते हैं. यह अध्ययन लंदन के इंपीरियल कॉलेज के शोधकर्ताओं ने किया है. इस बारे में लंदन कॉलेज के प्रो. एज्टर वामोस ने कहा कि डिब्बाबंद भोजन से मोटापा, टाइप-2 डायबिटीज और दिल की बीमारी को न्योता देते हैं.

कैंसर मामलों में दो प्रतिशत की वृद्धि
शोधकर्ताओं ने कहा कि अल्ट्रा-प्रोसेस्ड पदार्थ में 10 प्रतिशत की वृद्धि से कैंसर में दो प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई. वहीं, गर्भाशय के कैंसर के लिए 19 प्रतिशत की वृद्धि देखने को मिली. शोध के मुताबिक, भोजन में 10 प्रतिशत की वृद्धि कैंसर के लिए मृत्युदर में 6 प्रतिशत की वृद्धि हुई. स्तन कैंसर में 16 प्रतिशत और गर्भाशय कैंसर में 30 प्रतिशत की वृद्धि हुई.

10 साल तक स्वास्थ्य की निगरानी हुई
यह अध्ययन जर्नल ई-क्लिनिकल मेडिसिन में प्रकाशित किया गया है. वैज्ञानिकों ने दो लाख मध्यम आयु वर्ग के वयस्क प्रतिभागियों के आहार की जानकारी एकत्र की गई. करीब 10 साल की अवधि में प्रतिभागियों के स्वास्थ्य की निगरानी की गई. पता चला कि खाद्य पदार्थ कैंसर के विकास के जोखिम के साथ 34 अन्य खतरों को बढ़ावा देते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news