ये आदतें बढ़ाती हैं पेट में गैस की समस्या, कहीं आप भी तो नहीं इसके शिकार?

स्मोकिंग के दौरान हमारे शरीर में एक्सेस एयर चली जाती है, जो तब तक असहज करती रहती है, जब तक कि शरीर से बाहर नहीं निकल जाती.

ये आदतें बढ़ाती हैं पेट में गैस की समस्या, कहीं आप भी तो नहीं इसके शिकार?

नई दिल्ली: पेट से संबंधित कई तरह की समस्याओं में पेट में गैस (bloating) बनना एक आम समस्या है. छोटी उम्र से लेकर युवाओं और बुजुर्गों तक, हर उम्र के व्यक्ति को कभी न कभी इस समस्या का सामना करना पड़ा है. पेट में गैस बनने के कई कारण हो सकते हैं जैसे अत्यधिक भोजन करना, ज्यादा देर तक भूखे रहने, तीखा या चटपटा भोजन करना, ऐसा भोजन करना जो पचने में कठि‍न हो, ठीक तरीके से चबाकर न खाना, ज्यादा चिंता करना, शराब पीना, कुछ बीमारियों व दवाओं के सेवन के कारण भी पेट में गैस सकती है. यहां जानें आपकी कौन-सी आदतें इन समस्याओं की वजह हो सकती हैं (bloating causes).

जल्दी-जल्दी भोजन करना
जो लोग बहुत जल्दी-जल्दी खाना खाते हैं, वे आमतौर पर भोजन को दांतों के माध्यम से ठीक से चबाते नहीं है. इस कारण पेट में पहुंचने के बाद इस भोजन को पचने में अधिक समय लगता है और अधिक गैस का उत्सर्जन होता है.

ये भी पढ़ें, महिलाओं के लिए जरूरी हैं ये पोषक तत्‍व, भूल से भी इन्हें न करें इग्नोर

चुइंगम चबाना
जो लोग हर समय चुइंगम चबाते रहते हैं, आमतौर पर उन्हें भी हर समय पेट में गैस भरी होना और भारीपन का अहसास होता है. इसके पीछे वजह यह है कि चुइंगम चबाने के दौरान व्यक्ति जरूरत से अधिक मात्रा में एयर कंज्यूम करता है. यह एयर पेट में जाने के बाद ब्लोटिंग का कारण बनती है.

स्मोकिंग करना
स्मोकिंग के दौरान भी व्यक्ति के इंटरनल फंक्शन के साथ वही स्थिति होती है, जो चुइंगम चबाने के दौरान होती है. स्मोकिंग के दौरान हमारे शरीर में एक्सेस एयर चली जाती है, जो तब तक असहज करती रहती है, जब तक कि शरीर से बाहर नहीं निकल जाती.

कुछ दवाओं से एलर्जी होना
कुछ खास तरह की दवाओं को खाने के बाद मुंह में सूखेपन की समस्या होती है. इस कारण मुंह से स्मेल आना और पेट में गैस बनने की समस्या होती है. आपको देखना होगा कि आखिर किन दवाओं के कारण आपको इस तरह की दिक्कत होती है.

सेहत की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

(नोट: कोई भी उपाय अपनाने से पहले डॉक्टर्स की सलाह जरूर लें)