Coriander Seeds: धनिया के बीजों से निखर जाएगा चेहरा, रोजाना आजमाएं ये देसी नुस्खा
Advertisement
trendingNow11285338

Coriander Seeds: धनिया के बीजों से निखर जाएगा चेहरा, रोजाना आजमाएं ये देसी नुस्खा

Coriander Seeds  Benefits: आप देसी नुस्खे आजमाकर घर में मौजूद सामान का इस्तेमाल से बेहद कम खर्च में ही अपने चेहरे पर नया निखार ला सकते हैं. त्वचा के लिए धनिया के बीज और पत्तों को फायदेमंद माना गया है. ये मुंहासों, रैशेज और ड्राई स्किन की परेशानी कम करते हैं. 

Coriander Seeds:  धनिया के बीजों से निखर जाएगा चेहरा, रोजाना आजमाएं ये देसी नुस्खा

Coriander Seeds  Benefits For Skin: स्किन के कलर से कोई फर्क नहीं पड़ता गोरी हो या सांवली या फिर डार्क ही क्यों न हो. अगर कुछ मायने रखता है तो वो यह है कि आपका फेस कितना ग्लो करता है और फेस की स्किन कितनी हेल्दी है. आपका फेस आपसे मिलने वालों के लिए आपका फर्स्ट इंप्रेशन होता है. ऐसे में जब फ्लॉलेस और ग्लोइंग स्किन (Glowing Skin) नजर आती है तो यकीनन यह आपका कॉन्फिडेंस  बढ़ा देता है. अपने चेहरे पर ग्लो (Glow) लाने के लिए आपको ज्यादा मेहनत करने और वक्त देने की जरूरत नहीं है.

आप देसी नुस्खे आजमाकर घर में मौजूद सामान का इस्तेमाल से बेहद कम खर्च में ही अपने चेहरे पर नया निखार ला सकते हैं. इसके बाद आपको देख हर नजर आप पर ही आकर ठहर जाएं. देखने वाले बस यही कहे की निखार हो तो ऐसा और चेहरे का ये ग्लो देख हर कोई आपसे आपकी स्किन की रंगत का राज पूछेगा. 

धनिया के बीजों के इस्तेमाल से मिलेगी फ्लॉलेस स्किन
ऐसी निखार पाने के लिए आपको अपने किचन में रखे खूबसूरती के खजाने की तरफ कदम बढ़ाना होगा. इस खजाने में ऐसी-ऐसी चीजें भरी पड़ी हैं जो आपको हेल्दी स्किन पाने में बहुत हेल्पफुल है वो भी एक नैचुरल तरीके से. ऐसी ही एक चीज आपके मसाले के डिब्बे में मौजूद हैं, जो खाने का जायका कई गुना बढ़ा देता है. यही चीज आपके चेहरे की रंगत को भी बढ़ाएगा. हम यहां साबुत धनिया के बारे में बात कर रहे हैं. त्वचा के लिए धनिया के बीज और पत्तों को फायदेमंद माना गया है. इसके इस्तेमाल से मुंहासों, रैशेज, पिगमेंटेशन, ब्लैक हेड्स और ड्राई स्किन की परेशानी भी कम हो जाती है. 

इन तरीकों से कर सकते हैं इस्तेमाल
धनिया के पानी को टोनर की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं. इसका टोनर बनाने के लिए आपको साबुत धनिया को रातभर क लिए पानी में भिगो कर रखना होगा. आप धनिया के पत्तों को भी भिगोकर रख सकते हैं. सुबह इस पानी को छान लें. अब इसमें रोज वॉटर और नींबू का रस मिले लें. एक साफ स्प्रे बॉटल में इसे भरकर रख लें और रोजाना चेहरे पर टोनर की तरह यूज करें. 

नैचुरल स्क्रब
साबुत धनिया नैचुरल स्क्रब के लिए बेहतर विकल्प है. यह स्किन की डेड स्किन को हटाने और चेहरे की डलनेस से छुटकारा दिलाता है. इसे स्क्रब के तरह इस्तेमाल करने के लिए धनिया के पानी में विटामिन ई की कैप्सूल मिक्स करें. आपकी स्किन पर आटा या बेसन जो भी सूट करता है, उसे कम मात्रा में लें और इसमें धनिया का पानी मिलाएं. इसे फेस पर लगाकर धीरे-धीरे स्क्रब करें. 

Hair care tips: अगर आप पाना चाहती हैं Natural Shiny Hair, तो मात्र 10 रुपये खर्च कर घर में तैयार करें ये रस

इन तरीकों से फेस पैक में करें इस्तेमाल
धनिया के पानी में जरूरत के हिसाब से बेसन और चुटकी भर हल्दी  मिलाएं. अब इस पैक को चेहरे पर अप्लाई करें और सूखने पर चेहरा धो लें. 
ग्लोइंग स्किन के लिए आप धनिया की पत्ती का पेस्ट बना लें. इसमें शहद और नींबू मिलाकर चेहरे पर लगा लें और आधे घंटे  बाद चेहरा धो लें.
चावल के आटे में ताजे धनिया की पत्तियों को पीस कर मिक्स करें. अब इसमें दही मिलाएं. इस पैक को आप चेहरे पर लगाएं. इससे चेहरे का ग्लो बढ़ने के साथ-साथ स्किन टाइटनिंग का काम भी हो जाएगा.

धनिया-एलोवेरा जेल
धनिया में एलोवेरा जेल मिलाकर लगाने से भी शानदार रिजल्ट मिलते हैं. धनिया को पीस कर इसमें एलोवेरा जेल मिक्स करें. इस जेल को अच्छे से मिक्स कर चेहरे पर लगाएं. जल्द ही बेहतर रिजल्ट नजर आएंगे. 

डिस्क्लेमरः इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि, इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिंदी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

WATCH LIVE TV

Trending news