कफ सिरप से नहीं मिली राहत? एक्सपर्ट ने बताया दवा के बिना खांसी दूर करने का उपाय
Advertisement
trendingNow12489617

कफ सिरप से नहीं मिली राहत? एक्सपर्ट ने बताया दवा के बिना खांसी दूर करने का उपाय

मौसम में बदलाव और पॉल्यूशन के बढ़ते स्तर के चलते खांसी की समस्या तेजी से बढ़ रही है. ऐसे में लोग राहत पाने के लिए कफ सिरप का सहारा लेते हैं, लेकिन कई बार इससे भी खांसी में आराम नहीं मिलता.

कफ सिरप से नहीं मिली राहत? एक्सपर्ट ने बताया दवा के बिना खांसी दूर करने का उपाय

मौसम में बदलाव और पॉल्यूशन के बढ़ते स्तर के चलते खांसी की समस्या तेजी से बढ़ रही है. ऐसे में लोग राहत पाने के लिए कफ सिरप का सहारा लेते हैं, लेकिन कई बार इससे भी खांसी में आराम नहीं मिलता. इस समस्या का समाधान बिना दवा के कुछ खास एक्यूपंक्चर तकनीकों और घरेलू नुस्खों से किया जा सकता है, जिसे हाल ही में हेल्थ एक्सपर्ट ने साझा किया है.

चीनी हेल्थ एक्सपर्ट टियान्यू झांग ने एक अनोखा तरीका सुझाया है. उन्होंने बताया कि कान में मौजूद एक्यूपंक्चर पॉइंट्स को सही तरीके से दबाने से फेफड़ों के काम करने की क्षमता को बढ़ाया जा सकता है, जिससे खांसी में आराम मिल सकता है. इसके लिए अपने दोनों कानों में इंडेक्स फिंगर डालकर आराम से गोल-गोल घुमाएं. ऐसा एक बार में 36 बार करें. यह क्रिया फेफड़ों की ब्लॉकेज को खोलने में मददगार मानी जाती है, जिससे सांस की नली साफ होती है और खांसी की समस्या कम होती है.

घरेलू नुस्खे से राहत
अगर खांसी के चलते गले में दर्द हो रहा है, तो नमक वाले गर्म पानी से गरारे करना, भाप लेना, अदरक-शहद का सेवन करना और हल्दी मिले हुए पानी का उपयोग करना फायदेमंद साबित हो सकता है. तुलसी की चाय और लौंग का सेवन भी गले को राहत पहुंचा सकता है. इन नुस्खों के साथ-साथ ठंडी चीजों से परहेज करना चाहिए ताकि गले में किसी प्रकार की और तकलीफ न हो.

डॉक्टर से कब संपर्क करें
अगर खांसी लंबे समय से बनी हुई है, यानी 1-2 हफ्तों से ज्यादा हो गई है, तो यह किसी गंभीर बीमारी का संकेत भी हो सकता है. खांसी के साथ खून आना या सांस लेने में परेशानी होना फेफड़ों से जुड़ी गंभीर समस्याओं का कारण हो सकता है. ऐसी स्थिति में डॉक्टर से संपर्क करना जरूरी है.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news