Cough Home Remedies: सर्दी-खांसी की अचूक दवा है किचन में रखी ये 2 चीजें, जानिए कैसे करना है इस्तेमाल
Advertisement
trendingNow12025522

Cough Home Remedies: सर्दी-खांसी की अचूक दवा है किचन में रखी ये 2 चीजें, जानिए कैसे करना है इस्तेमाल

सर्दी-जुकाम होते ही गले में दर्द और खराश महसूस होने लगती है. यह सर्दियों में होने वाली एक आम समस्या है और अक्सर ठंडी हवा में घूमने, ठंडा पानी पीने से गला खराब होने लगता है.

Cough Home Remedies: सर्दी-खांसी की अचूक दवा है किचन में रखी ये 2 चीजें, जानिए कैसे करना है इस्तेमाल

सर्दी-जुकाम होते ही गले में दर्द और खराश महसूस होने लगती है. यह सर्दियों में होने वाली एक आम समस्या है और अक्सर ठंडी हवा में घूमने, ठंडा पानी पीने या गलत समय पर ठंडी और गर्म तासीर वाली चीजें खा लेने से गला खराब होने लगता है. इंफेक्शन होने के कारण गले में खिचखिच और दर्द गले के पिछले हिस्से में होता है. ऐसा होने पर आपको गले में दर्द, सूजन और खुजली जैसी समस्याए हो सकती हैं.

गले में दर्द और खराश से राहत पाने के लिए आप कुछ घरेलू नुस्खों को आजमा सकते हैं. नीचे बताए गए नुस्खे आसानी से तैयार किए जा सकते हैं और गले की तकलीफों को कम करने में कारगर होते हैं. चलिए जानते हैं.

नमक के पानी से गरारे
नमक के पानी से गरारे करना गले में दर्द और खराश से राहत पाने का सबसे आसान और कारगर तरीका है. नमक के पानी में मौजूद एंटीसेप्टिक गुण गले में मौजूद बैक्टीरिया और वायरस को मारकर संक्रमण को फैलने से रोकते हैं. साथ ही, नमक के पानी से गरारे करने से गले में जमा बलगम भी बाहर निकल जाता है. गरारे करने के लिए एक गिलास गुनगुने पानी में 2 चम्मच नमक मिलाएं. अब इस पानी से गरारे करें. दिन में 2-3 बार गरारे करने से गले में दर्द और खराश से राहत मिल जाएगी.

अदरक
अदरक एक आयुर्वेदिक औषधी है जो कई स्वास्थ्य समस्याओं में फायदेमंद होती है. सर्दी-खांसी होने पर जब गले में बहुत दर्द हो तो आप अदरक का सेवन कर सकते हैं. अदरक में मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण गले की सूजन और दर्द को कम करने में मदद करते हैं. अदरक का सेवन करने के लिए एक टुकड़ा अदरक लें और उसे आग में भून लें. अब इसे ठंडा कर लें और छिलका उतार दें. अब इस भुनी हुई अदरक को चबा-चबाकर खाएं. आप अदरक की चाय भी बनाकर पी सकते हैं.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news