कोरोना महामारी के बने दो रिकॉर्ड, चौबीस घंटे के भीतर पूरी दुनिया में 2 लाख नए केस
Advertisement

कोरोना महामारी के बने दो रिकॉर्ड, चौबीस घंटे के भीतर पूरी दुनिया में 2 लाख नए केस

जॉन्स हॉपकिन्स विश्वविद्यालय के अनुसंधानकर्ताओं ने बताया कि रविवार तक कोरोना वायरस (Coronavirus) महामारी की वजह से मरने वालों का आंकड़ा पांच लाख के पार चला गया. वहीं विशेषज्ञों का कहना है कि इस महामारी से मरने वालों की संख्या उल्लेखनीय रूप से अधिक होगी.

कोरोना महामारी के बने दो रिकॉर्ड, चौबीस घंटे के भीतर पूरी दुनिया में 2 लाख नए केस

रोम: रविवार का दिन कोरोना वायरस महामारी के लिहाज से सबसे बुरा दिन साबित हुआ है. मात्र चौबीस घंटे के भीतर इस महामारी ने कई नए रिकॉर्ड बना लिए हैं. रविवार को इससे जुड़े दो रिकॉर्ड कायम हो गए. पूरी दुनिया में इससे मरनेवालों की संख्या पांच लाख के पार चली गई है और संक्रमितों की संख्या एक करोड़ के पार हो गई. वहीं एक दिन में संक्रमण के नए रिकॉर्ड भी कायम हुए.

  1. पूरी दुनिया में बढ़ रहे हैं कोरोना वायरस के मामले
  2. पिछले चौबीस घंटे में बने दो नए रिकॉर्ड
  3. मात्र एक दिन में लगभग 2 लाख नए केस हुए दर्ज

जॉन्स हॉपकिन्स विश्वविद्यालय के अनुसंधानकर्ताओं ने बताया कि रविवार तक कोरोना वायरस महामारी की वजह से मरने वालों का आंकड़ा पांच लाख के पार चला गया. वहीं विशेषज्ञों का कहना है कि इस महामारी से मरने वालों की संख्या उल्लेखनीय रूप से अधिक होगी.

पूरी दुनिया में संक्रमण के मामले एक करोड़ के आंकड़े को पार कर गए. इनमें से एक चौथाई संख्या अमेरिका में हैं. वहीं विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने एक दिन में दुनियाभर में रिकॉर्ड स्तर पर कोरोना वायरस संक्रमण के मामले दर्ज किए हैं. पिछले 24 घंटे में 189,000 लोगों के संक्रमित होने की पुष्टि हुई है. 

ये भी देखें-

इन आंकड़ों ने शहरों और बाजारों को खोलने की सरकारों की कोशिशों को झटका दिया है. टेक्सास के गवर्नर ग्रेग एबोट ने कहा, ' पिछले कुछ हफ्तों में कोविड-19 ने टेक्सास में खतरनाक मेाड़ ले लिया है.' गवर्नर ने मई की शुरुआत में कारोबार शुरू करने की मंजूरी दी थी लेकिन बढ़ते मामलों को देखते हुए उन्होंने शुक्रवार को बारों को बंद कर दिया और रेस्तरां में भी बैठकर भोजन करने को सीमित कर दिया.

कैलीफोर्निया के गवर्नर गेविन न्यूसोम ने लॉस एंजिलिस समेत सात काउंटी में बार खोलने के फैसले को वापस ले लिया. उन्होंने बार को तत्काल बंद करने का आदेश दिया और अन्य आठ काउंटी से इसी तरह के फैसले लेने की अपील की.

फ्लोरिडा के गवर्नर रोन डेसैन्टिस ने कहा कि फिर से फ्लोरिडा के कई समुद्र तट को बंद किया जाएगा ताकि संक्रमण के प्रसार को रोका जा सके.

ये भी पढ़ें- COVID19: बचाव के लिए फेस शिल्ड कितना सुरक्षित है? यहां जानें वो बातें जो कोई नहीं बताएगा

वहीं दक्षिण अफ्रीका के स्वास्थ्य मंत्री ज्वेलिनी मखाइज ने भी आने वाले हफ्तों में देश में तेजी से संक्रमण फैलने की आशंका व्यक्त की है. इंग्लैंड के लाइसेस्टर और स्विस नाइट क्लबों से भी संक्रमण के मामले आ रहे हैं जो यह दिखाते हैं कि यूरोप में भी संक्रमण फैल रहा है. इसी बीच पोलैंड और फ्रांस में चीजें सामान्य होने की तरफ बढ़ रही हैं. यहां वायरस की वजह से चुनावों में देरी हुई थी लेकिन अब चुनाव हो रहे हैं. यहां लोग मास्क, सामाजिक दूरी का पालन करते हुए वोट डाल रहे हैं.

Trending news