लंबी उम्र चाहिए तो रोजाना करें सिर्फ 15 मिनट एक्सरसाइज, 3 साल तक बढ़ जाएगी उम्र
Advertisement

लंबी उम्र चाहिए तो रोजाना करें सिर्फ 15 मिनट एक्सरसाइज, 3 साल तक बढ़ जाएगी उम्र

ये जानते हुए भी कि रोजाना एक्सरसाइज करना कितना जरूरी और फायदेमंद है हम व्यायाम करने से जी चुराने लगते हैं. एक नई स्टडी की मानें तो सिर्फ 15 मिनट डेली एक्सरसाइज से आपकी उम्र बढ़ सकती है.

15 मिनट कसरत के फायदे

नई दिल्ली: लंबी उम्र की चाहत किसे नहीं होती लेकिन हर कोई यही चाहता है कि उनका जीवन स्वस्थ हो जहां पर बीमारियों का साया भी ना हो. इसके लिए आपको कुछ बहुत ज्यादा करने की जरूरत नहीं है. सिर्फ 15 मिनट रोजाना की कसरत (Exercise). जी हां, आपको ये जानकर हैरानी होगी कि अगर आप डेली सिर्फ 15 मिनट एक्सरसाइज या कोई और फिजिकल ऐक्टिविटी (Physical Activity) कर लेते हैं तो आपकी उम्र 3 साल और बढ़ जाएगी. हर एक मिनट की ऐक्टिविटी बढ़ाने के साथ इसके फायदे और बढ़ जाएंगे.

  1. लंबी उम्र चाहिए तो रोजाना करें 15 मिनट एक्सरसाइज
  2. 15 मिनट कसरत करने से 3 साल तक बढ़ जाएगी उम्र
  3. हृदय को हेल्दी रखने के साथ ही स्ट्रेस कम करता है व्यायाम

15 मिनट एक्सरसाइज से मौत का खतरा 14% कम

हार्वर्ड यूनिवर्सिटी के अनुसंधानकर्ताओं ने अमेरिकन एसोसिएशन ऑफ रिटायर्ड पर्सन्स (AARP) के साथ मिलकर एक रिसर्च की जिसमें यह बात सामने आयी कि रोजाना सिर्फ 15 मिनट की फिजिकल ऐक्टिविटी जीवन अवधि (Lifespan) को 3 साल तक बढ़ा सकती है और इसका कारण ये है कि रोजाना 15 मिनट एक्सरसाइज करने से आपका हार्ट हेल्दी रहता है. इस रिसर्च में शामिल प्रतिभागियों पर 8 साल तक नजर रखी गई जिसके बाद ये नतीजे सामने आए कि रोजाना सिर्फ 15 मिनट एकसरसाइज करने से मौत का जोखिम 14 प्रतिशत तक कम हो जाता है और व्यक्ति की उम्र भी 3 साल तक बढ़ जाती है.

ये भी पढ़ें- क्या आप भी जिम जाते हैं, इन 10 बातों का रखें ध्यान, वरना पड़ेगा पछताना

हृदय और धमनी की सेहत को बनाए रखता है व्यायाम

हार्वर्ड के कार्डियोलॉजिस्ट डॉ डेनियल फॉर्मैन कहते हैं, 'एक्सरसाइज वैसे तो सेहत के लिए कई तरह से फायदेमंद है लेकिन यह खासतौर पर शरीर में इन्फ्लेमेशन (Inflammation) को कम करने में मदद करता है जो हृदय और धमनी (Artery) की सेहत को प्रभावित करता है. साथ ही रोजाना कसरत करने से शरीर में बनने वाले ऑक्सिडेटिव स्ट्रेस (Oxidative Stress) से लड़ने और उसे कम करने की शरीर की क्षमता भी बेहतर बनती है. ऑक्सिडेटिव स्ट्रेस कोशिकाओं को नुकसान पहुंचाता है जिससे बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है.'

ये भी पढ़ें- इस डाइट और एक्सरसाइज से सिर्फ 2 हफ्ते में हो जाएंगी स्लिम-ट्रिम

एरोबिक्स और स्ट्रेचिंग से भी मिलेगा फायदा

डॉ फॉर्मैन कहते हैं, 'ये जरूरी नहीं कि आपको रोजाना जिम जाकर बेहद कठोर और परिश्रम वाला व्यायाम ही करना है. कम तीव्रता वाले एक्सरसाइज (Low Intensity Exercise) भी कई तरह से फायदेमंद हो सकते हैं.' आप चाहें तो रोजाना ऐरोबिक्स (Aerobics) कर सकते हैं, स्ट्रेन्थ ट्रेनिंग से जुड़े व्यायाम कर सकते हैं या फिर सिंपल स्ट्रेचिंग भी फायदेमंद हो सकता है. जरूरी ये है कि आप एक्सरसाइज से जी चुराने के बजाए इसे फिजिकल ऐक्टिविटी मानकर रोजाना जरूर करें.

सेहत से जुड़े अन्य लेख पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.

Trending news