Zee Rozgar Samachar

Health Tips: क्या आप भी जाते हैं Gym? इन 10 बातों का जरूर रखें ध्यान, वरना पड़ सकता है पछताना

कुछ लोग जोश-जोश में जिम ज्वॉइन (Gym Join) को कर लेते हैं लेकिन उन्हें जिम (Gym) से जुड़ी सटीक जानकारी नहीं होती है. जानिए एक्सरसाइज (Exercise) से जुड़े कुछे नियम जो आपके काफी काम आ सकते हैं.

Health Tips: क्या आप भी जाते हैं Gym? इन 10 बातों का जरूर रखें ध्यान, वरना पड़ सकता है पछताना
फाइल फोटो

नई दिल्ली. आज कल की दौड़ती भागती जिंदगी में स्वस्थ (Healthy) रहना सबसे बड़ी चुनौती है. इसीलिए ज्यादातर लोग जिम (Gym) में घंटों पसीना बहाते हैं. जिम जाने से शरीर तो स्वस्थ रहता ही है साथ ही आपकी पर्सनेलिटी (Personality) भी ऊभरकर सामने आती है. जिसकी वजह से आपका सामने वाले व्यक्ति पर अच्छा प्रभाव पड़ता है.

एक्सरसाइज से जुड़े नियम

देखा गया है कि कुछ लोग जोश-जोश में जिम ज्वॉइन (Gym Join) को कर लेते हैं लेकिन उन्हें जिम (Gym) से जुड़ी सटीक जानकारी नहीं होती है. जानिए एक्सरसाइज (Exercise) से जुड़े कुछे नियम जो आपके काफी काम आ सकते हैं.

डॉक्टर से जरूर करें सलाह

जिम ज्वॉइन (Gym Join) करने से पहले डॉक्टर (Doctor) से सलाह जरूर लेनी चाहिए. चूंकि सभी लोगों की मांसपेशियां अलग-अलग होती हैं. ऐसे में डॉक्टर से सलाह के बाद ही अपनी शारीरिक क्षमता के अनुसार ही एक्सरसाइज (Exercise) करें.

यह भी पढ़ें- Ginger Tea पीने के शौकीन हो जाएं सावधान, अनजाने में आप इन गंभीर बीमारियों को दे रहे बुलावा

एक्सरसाइज करते समय सांसों पर रखें कंट्रोल

अक्सर देखा जाता है कि कुछ लोग एक्सरसाइज (Exercise) करते समय तेजी से सांस लेने लगते हैं या फिर सांस को काफी देर तक रोककर रखते हैं. इसलिए एक्सरसाइज करते समय आराम से सांस लें. ऐसा करने से आपका शरीर स्वस्थ रहता है.

डाइट का रखें ध्यान

जिम (Gym) जाने वाले व्यक्तियों को अपनी डाइट (Gym Diet) का विशेष ध्यान रखना चाहिए. शरीर को सेहतमंद रखने में हेल्दी डाइट (Healthy Diet) लेना बहुत जरूरी होता है. अपनी डाइट में ऐसी चीजें बिल्कुल शामिल न करें, जिससे आपके शरीर में चर्बी बढ़ने लगे.

पर्याप्त मात्रा में पानी का करें सेवन

सेहतमंद (Healthy) रहने के लिए पानी (Water) का सेवन करना बेहद जरूरी है. एक दिन में कम से कम 3 से 4 लीटर पानी जरूर पिएं, ताकि शरीर में मेटोबोलिज्म की गति सही बनी रहे.

जिम का ट्रेनर और माहौल अच्छा होना जरूरी

एक्सरसाइज (Exercise) करने के लिए एक ऐसे जिम (Gym) को चुनें जहां पर अच्छा ट्रेनर (Trainer), अच्छी क्वालिटी की मशीनें हों. साथ ही जिम का अच्छी जगह पर स्थित होना भी जरूरी है. इससे आप खुशनुमा माहौल में अच्छी से एक्सरसाइज कर सकेंगे.

शारीरिक क्षमता के हिसाब से ही उठाएं वजन

कुछ लोग जिम (Gym) में क्षमता से अधिक वजन (Weight) उठाने लगते हैं, जिसकी वजह से मांसपेशियों में खिंचाव आ जाता है. इसलिए शुरुआत में पहले कम और फिर धीरे-धीरे ज्यादा वजन उठाना शुरू करें.

यह भी पढ़ें- क्या आप Earphone का इस्तेमाल करते हैं? हो सकते हैं इन बीमारियों के शिकार

किसी साथी के साथ करें एक्सरसाइज

जिम (Gym) में किसी साथी (Partner) के साथ ही एक्सरसाइज (Exercise) करें. ऐसा करने से एक्सरसाइज करने में मजा आने के साथ ही आप गलत तरीके से एक्सरसाइज भी नहीं करेंगे. इसके अलावा आपको चोट लगने के चांस भी कम रहेंगे.

शरीर की बात भी सुनें

देखा जाता है कि कुछ लोग जल्दी बॉडी (Body) बनाने के चक्कर में रोजाना जिम (Gym) जाते हैं. जिसकी वजह से कई बार शरीर थक जाता है. इसलिए अगर आपको लगता है कि शरीर को आराम की जरूरत है तो उस दिन जिम न जाएं. हालांकि इसे रोज की आदत न बनने दें.

परेशानी होने पर ट्रेनर को तुरंत बताएं

एक्सरसाइज (Exercise) करते समय अगर आपके शरीर (Body) में कोई परेशानी हो रही है तो तुरंत इसके बारे में ट्रेनर (Trainer) को बताएं. साथ ही रोजाना स्ट्रेचिंग जरूर करनी चाहिए. इससे मांसपेशियां खुल जाती हैं.

जिम में ज्यादा लंबा ब्रेक न लें

जिम (Gym) में एक्सरसाइज (Exercise)  करते समय बीच-बीच में 1-2 मिनट का ही ब्रेक लें. कुछ लोग एक्सरसाइज करते समय बीच में काफी लंबा ब्रेक ले लेते हैं, जिसकी वजह से शरीर को दोबारा से अभ्यस्त होने में वक्त लगता है. 

सेहत से जुड़े अन्य लेख पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.