Daily Walking Steps: एक दिन में 10 हजार स्टेप्स से नहीं, इस तरह चलने से स्वस्थ रहेंगे आप
Advertisement

Daily Walking Steps: एक दिन में 10 हजार स्टेप्स से नहीं, इस तरह चलने से स्वस्थ रहेंगे आप

Daily Walking Tips: आजकल लोग फिट रहने के लिए रोजाना 10 हजार स्टेप्स चलने का गोल सेट कर रहे हैं. लेकिन सिर्फ नॉर्मल गति से 10 हजार स्टेप्स चलने से स्वस्थ नहीं रह सकते. आइए जाने क्या कहती है लेटेस्ट स्टडी.

प्रतिकात्मक तस्वीर

Daily Walking Tips: ज्यादातर लोग फिट रहने के लिए आजकल रोजाना कम से कम 10 हजार स्टेप्स चलना सुनिश्चित करते हैं. लेकिन एक नए अध्ययन में बताया गया है कि केवल स्टेप्स की संख्या ही नहीं, बल्कि जिस स्पीड से आप चलते हैं, वह परिणामों को बढ़ाने में मदद करता है. अध्ययन में शोधकर्ताओं ने पाया कि रोजाना 10 हजार कदम चलने से डिमेंशिया, दिल की बीमारी, कैंसर और मौत के जोखिमों को कम किया जा सकता है. हालांकि, एक तेज गति से चलने से आपको ज्यादा लाभ मिल सकेंगे और 10 हजार स्टेप्स भी चलने की जरूरत नहीं होगी. 

ये हैं कुछ प्वाइंट्स जो अध्ययन में सामने आए-
- रोजाना 2 हजार स्टेप्स चलने से जल्दी मृत्यु के जोखिमों को 8-11 प्रतिशत तक कम किया जा सकता है. इतने ही कदम रोज चलने से दिल की बीमारी और कैंसर होने के खतरे को कम किया जा सकता है. 
- रोजाना अधिक चलने से डिमेंशिया के सभी कारणों को कम किया जा सकता है. 10 हजार स्टेप्स डिमेंशिया के कम जोखिम को 50 प्रतिशत तक कम किया जा सकता है, जबकि डिमेंशिया के खतरे को 25 प्रतिशत कम 3,800 कदम प्रतिदिन चलकर भी किया जा सकता है.
- तेज गति से चलने से कम स्टेप्स में ही गंभीर बीमारियों (डिमेंशिया, दिल की बीमारी, कैंसर और मृत्यु) के खतरे से बच सकते हैं.

चलना कैसे मदद करता है?
रोजाना चलने से कार्डियो वैस्कुलर एक्सरसाइज, बीपी कंट्रोल, खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने, अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने, चिंता को कम करने, ब्लड सर्कुलेशन में मदद करने, फेफड़ों की अच्छी सेहत, ब्लड शुगर को कंट्रोल करने और मोटापा कम करने में मदद मिलती है. 

आपको कितना चलना चाहिए?
एक्सपर्ट ने सलाह दी कि हर किसी को प्रतिदिन 30 मिनट और हफ्ते में पांच दिन पैदल चलना चाहिए एक्सपर्ट ने बताया कि जब आप अपनी नार्मल गति से थोड़ा तेज चलते हैं, तो आप निश्चित रूप से कार्डियो वैस्कुलर का लाभ होगा, मसल्स टोन्ड होंगी, कोर ताकत बढ़ जाएगी और बेहतर बोन डेंसिटी का अनुभव करना शुरू कर देंगे.

Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

Trending news