पानी में तैर रहे खतरनाक बैक्टीरिया, पीने से पहले करें ये काम, नोएडा में बच्चों समेत 339 लोग पड़ चुके हैं बीमार
Advertisement
trendingNow12413815

पानी में तैर रहे खतरनाक बैक्टीरिया, पीने से पहले करें ये काम, नोएडा में बच्चों समेत 339 लोग पड़ चुके हैं बीमार

How To Treat Drinking Water: साफ दिखने वाले पानी में भी बैक्टीरिया हो सकते हैं. इसलिए बारिश के मौसम में हमेशा पानी को ट्रीटमेंट करके ही पीना चाहिए. 

 

पानी में तैर रहे खतरनाक बैक्टीरिया, पीने से पहले करें ये काम, नोएडा में बच्चों समेत 339 लोग पड़ चुके हैं बीमार

Tips To Clean Drinking Water: बरसात में पानी पीते समय बहुत ही सावधानी बरतने की जरूरत होती है. इस मौसम में बैक्टीरिया बहुत जल्दी पनपते हैं. इसलिए ज्यादा दिनों तक जमा पानी या खराब तरीके स्टोर किया गया पीने से बचें. इससे बीमारी का खतरा रहता है.  

हाल ही में दूषित पानी पीने के कारण नोएडा के इको विलेज सोसाइटी में बच्चों समेत 339 लोगों की तबीयत बिगड़ गयी है. पेट दर्द व उल्टी-दस्त की शिकायत के साथ लोग डॉक्टर के पास पहुंच रहे हैं. कुछ लोगों को अस्पताल में एडमिट भी करना पड़ा है. आपको इसका सामना ना करना पड़े, इसलिए हर बार पानी पीने से पहले एक बार इन उपायों को जरूर कर लें- 

उबालकर पानी को सुरक्षित करें

मानसून में पानी की गुणवत्ता को सुधारने का सबसे आसान तरीका है उसे उबालना. उबालने से पानी में मौजूद हानिकारक बैक्टीरिया, वायरस, और परजीवी मर जाते हैं. 

10-15 मिनट तक उबालें पानी

पानी को कम से कम 5-10 मिनट तक उबालें. उबालने के बाद, पानी को ठंडा होने के लिए छोड़ दें और फिर इसे इस्तेमाल करें. यह तरीका साधारण लेकिन प्रभावी है और हर घर में किया जा सकता है.

वाटर फिल्टर लगाएं

वर्तमान में बाजार में कई प्रकार के जल शोधन उपकरण उपलब्ध हैं, जैसे कि वाटर प्यूरीफायर, फिल्टर, और UV प्यूरीफायर. मानसून के दौरान इन उपकरणों का नियमित रूप से उपयोग करें और सुनिश्चित करें कि वे सही तरीके से काम कर रहे हैं.

इसे भी पढ़ें- RO का पानी पीने वालों को ज्यादा रहता है Vitamin B12 Deficiency होने का खतरा, स्टडी में हुआ खुलासा

 

क्लोरीन का उपयोग करें

पानी को सुरक्षित बनाने के लिए क्लोरीन का उपयोग भी एक प्रभावी तरीका है. आप पानी में क्लोरीन टैबलेट या लिक्विड क्लोरीन डाल सकते हैं, जो पानी के बैक्टीरिया और वायरस को खत्म करता है. क्लोरीन डालने के बाद, पानी को 30 मिनट तक छोड़ दें ताकि क्लोरीन पूरी तरह से काम कर सके और पानी साफ हो जाए.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

 

Trending news