Diabetes Diet: आधी रात को भूख लगने पर Diabetes के मरीज खा सकते हैं ये चीजें, नहीं होगा कोई नुकसान

डायबिटीज (Diabetes) के मरीजों को अपने खान-पान (Diabetes Diet) का खास ख्याल रखना होता है. कई बार आधी रात को भूख (Mid Night Craving) लगने पर उन्हें मन मारकर भी रह जाना पड़ता है. अगर आपको भी बीच रात में भूख लगती है तो इन हेल्दी स्नैक्स (Healthy Snacks) से अपनी हेल्थ और मूड, दोनों को ठीक रख सकते हैं.

Diabetes Diet: आधी रात को भूख लगने पर Diabetes के मरीज खा सकते हैं ये चीजें, नहीं होगा कोई नुकसान
फाइल फोटो

नई दिल्ली: बदलते वक्त के साथ हमारी खान-पान की आदतों (Eating Habits) में भी काफी बदलाव आया है. लाइफस्टाइल (Lifestyle) में बदलाव के कारण डायबिटीज (Diabetes) और ब्लड प्रेशर (Blood Pressure) जैसी समस्याएं होना बेहद आम हो चुका है. डायबिटीज यानी शुगर की समस्या में लोगों को अपने खान-पान (Diabetes Diet) का विशेष ध्यान रखना पड़ता है. वे किसी भी ऐसी चीज के सेवन से बचते हैं, जिससे उनकी ब्लड शुगर (Blood Sugar Level) घटने या बढ़ने लग जाए.

कैसा हो डायबिटीज के मरीज का खान-पान

अगर आप डायबिटीज (Diabetes) के मरीज हैं तो आपको अपनी सेहत (Health) के प्रति ज्यादा सचेत रहने की जरूरत है. लेकिन इसका यह भी मतलब नहीं है कि आप भूखे रहें या अपनी खान-पान की इच्छाओं को मारने लग जाएं. अगर दिन के किसी पहर में या आधी रात को आपको भूख लग जाती है तो अब परेशान होने की जरूरत नहीं है. इन चीजों का सेवन (Diabetes Diet) करने से आपको कोई नुकसान नहीं होगा.

चिवड़ा से नहीं बढ़ेगी शुगर

जब बात हेल्दी फूड (Healthy Food) की हो तो सबसे पहला नाम चिवड़ा का ही आता है. मुरमुरे को हल्दी और जरा से गर्म तेल में डालकर मिक्स कर लीजिए. अब इसमें हल्का नमक, सिकी हुई मूंगफली और रोस्टेड पोहा डालकर मिलाइए. आप चाहें तो इसमें करी पत्ता सेंक कर भी डाल सकते हैं. यह सबसे हेल्दी और लाइट फूड आइटम है, जो बेहद स्वादिष्ट भी होता है.

डायबिटीज के मरीज खाएं मूंग व मोठ

डायबिटीज के मरीजों के लिए भीगे हुए मूंग व मोठ भी उत्तम स्नैक्स आइटम हैं. इनमें प्रोटीन की भरपूर मात्रा होती है. ये नॉन-वेज से भी ज्यादा एनर्जी देते हैं. अच्छे स्वाद के लिए आप इन्हें छौंककर भी खा सकते हैं.

सूखे मेवे से भगाएं अपनी भूख

डायबिटीज पेशेंट्स के लिए काजू, बादाम, पिस्ता और अखरोट जैसे सूखे मेवे काफी हेल्दी साबित होते हैं. आप चाहें तो इन्हें रोस्ट करके चाट मसाला के साथ खा सकते हैं. इससे इनका स्वाद दोगुना हो जाता है. इन्हें भिगोकर कच्चा खाना भी बहुत फायदेमंद है.

यह भी पढ़ें- शराब के साथ भूल से भी न खाएं ये चीजें, वरना आ सकता है Heart Attack

फलों से आएगी एनर्जी

अगर आपको रात में भूख लगती है और कुछ मीठा खाने का मन करता है (Sugar Craving) तो आप फ्रूट्स (Fruits) खा सकते हैं. लेकिन ध्यान रहे कि ये ज्यादा मीठे न हों. आप आम. नारंगी, मौसंबी, कीवी और स्ट्रॉबेरी जैसे फलों का सेवन कर सकते हैं. इससे आपका शुगर लेवल भी नहीं बढ़ेगा और मिड नाइट क्रेविंग्स (Mid Night Craving) भी खत्म हो जाएंगी.

पॉपकॉर्न से मिटेगी भूख और भरेगा मन

दिन या रात के वक्त लगने वाली भूख (Food Craving) को शांत करने के लिए आप पॉपकॉर्न (Popcorn) का सेवन कर सकते हैं. पॉपकॉर्न लाइट होते हैं और सेहत के लिए काफी हेल्दी भी. इससे शुगर लेवल बढ़ने का भी खतरा नहीं होता है. हालांकि अगर आप बीपी के मरीज हैं तो पॉपकॉर्न के सेवन में संयम बरतें क्योंकि इनमें नमक होता है.

सेहत से जुड़े अन्य लेख पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

VIDEO-

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.