Diabetes: केवल मीठा खाने से ही नहीं, रोज की इन चीजों से भी बढ़ता है आपका शुगर लेवल

आजकल के इस भागदौड़ भरे युग में अनियमित जीवनशैली के चलते जो बीमारी सर्वाधिक लोगों को अपनी गिरफ्त में ले रही है वह है मधुमेह (Diabetes). जब हमारे शरीर के पैंक्रियाज में इंसुलिन का पहुंचना कम हो जाता है तो खून में ग्लूकोज का स्तर बढ़ जाता है. इस स्थिति को डायबिटीज कहा जाता है.

Diabetes: केवल मीठा खाने से ही नहीं, रोज की इन चीजों से भी बढ़ता है आपका शुगर लेवल

नई दिल्ली: आजकल के इस भागदौड़ भरे युग में अनियमित जीवनशैली के चलते जो बीमारी सर्वाधिक लोगों को अपनी गिरफ्त में ले रही है वह है मधुमेह (Diabetes). जब हमारे शरीर के पैंक्रियाज में इंसुलिन का पहुंचना कम हो जाता है तो खून में ग्लूकोज का स्तर बढ़ जाता है. इस स्थिति को डायबिटीज कहा जाता है. ऐसे में खानपान का खास ख्याल रखने की जरूरत होती है. डायबिटीज के कुछ मरीजों को लगता है कि केवल शक्कर, मिठाई वगैरह खाने से ही शुगर लेवल बढ़ता है. लेकिन हमारे खानापान में शामिल ऐसी बहुत सारी चीजे हैं, जो शुगर लेवल बढ़ाती है. इनका सेवन नुकसानदेह हो सकता है. आइए जानते हैं उन चीजों के बारे में.

सफेद चावल और ब्रेड 
सफेद चावल और सामान्य ब्रेड में रिफाइंड कार्बोहाइड्रेट होते हैं. इनमें प्रोटीन और फाइबर तत्वों की कमी होती है. सफेद चावल और ब्रेड की जगह डायबिटीज के मरीज ब्राउन ब्रेड और ब्राउन राइस का सेवन कर सकते हैं.

आलू और शकरकंद 
डायबिटीज के मरीजों को आलू और शकरकंद का सेवन नहीं करना चाहिए. जमीन के भीतर होने वाले आलू और शकरकंद में स्टार्च भी होता है. आप कभी-कभार उबली हुई शकरकंद को बहुत कम मात्रा में खा सकते हैं, लेकिन कभी-कभार ही.

ये भी देखें, दही के साथ अजवाइन का करें इस्तेमाल, फिर देखें क्या होता है 'चमत्कार'

डेयरी उत्पाद 
फुल क्रीम दूध और आइसक्रीम जैसे डेयरी उत्पादों में सैचुरेटेड फैट होता है. डायबिटीज के मरीजों को ये सब खाने से बचना चाहिए. हालांकि वे लो फैट डेयरी प्रोडक्ट्स का सेवन कर सकते हैं.

ऑयली फूड 
तला-भुना हुआ खाना भी हमारे शरीर में शुगर लेवल को प्रभावित कर सकता है. तले हुए पदार्थों में हाई कार्बोहाइड्रेट होता है. रिफाइंड तेल में तला भोजन डायबिटीज के मरीजों के लिए नुकसानदेह होता है. इसलिए चिकित्सक तला-भुना खाने से मना करते हैं.

सेहत की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.