Diet for glowing skin: बेदाग और ग्लोइंग स्किन पाने के लिए क्या खाएं, यहां जानें
Advertisement

Diet for glowing skin: बेदाग और ग्लोइंग स्किन पाने के लिए क्या खाएं, यहां जानें

Glowing Skin Tips: दमकती हुई त्वचा पाने के लिए स्किन को अंदर से हेल्दी बनाएं. जानें कैसी डाइट लेनी चाहिए.

सांकेतिक तस्वीर

दुनिया में शायद ही ऐसा कोई व्यक्ति हो, जो अपनी त्वचा को ग्लोइंग और बेदाग ना बनाना चाहता हो. हेल्दी स्किन पाने के लिए लोग कई घरेलू उपाय व नुस्खे अपनाते हैं. लेकिन बेहतर रिजल्ट नहीं मिल पाता. दरअसल, इसके पीछे कारण यह होता है कि त्वचा अंदर से अस्वस्थ होती है या फिर उसमें जरूरी पोषक तत्वों की कमी होती है. इसलिए हम इस आर्टिकल में बता रहे हैं कि ग्लोइंग और बेदाग त्वचा पाने के लिए आपको डाइट में क्या खाना चाहिए.

इन फूड्स में मौजूद न्यूट्रिशन और पोषक तत्व आपकी त्वचा को अंदर से स्वस्थ बनाएंगे और आपको हेल्दी व ग्लोइंग स्किन मिलेगी.

ये भी पढ़ें: Skin Care for Men: पुरुषों के चेहरे को आकर्षक बनाएंगे ये खास उपाय, सिर्फ एक बार आजमा कर देखें

Diet for glowing skin: बेदाग और ग्लोइंग स्किन के लिए ये चीजें खाएं
हरी पत्तेदार सब्जियां
अगर आप बेदाग व निखरी त्वचा पाना चाहते हैं, तो डाइट में हरी पत्तेदार सब्जियों को शामिल करना चाहिए. इनमें काफी मात्रा में विटामिन, मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो त्वचा को प्राकृतिक रूप से निखारते हैं.

पानी पीएं
स्किन को ग्लोइंग बनाने के लिए शरीर से टॉक्सिन्स को निकालना बहुत जरूरी है. जिसके लिए आपको पर्याप्त मात्रा में पानी का सेवन करना चाहिए. इससे स्किन में हाइड्रेशन भी आएगा और वह चमकदार बनेगी.

ये भी पढ़ें: Skin Care Mistakes: 20 साल की उम्र के बाद कभी ना करें ये 5 गलतियां, चेहरा बन जाएगा बदसूरत

एवोकाडो

fallback
एवोकाडो एक बेहतरीन फल है, जिसके बारे में भारत में अभी कम लोग जानते हैं. यह फल आपकी त्वचा को बेहतरीन ग्लो देता है और साफ बनाता है. इसमें विटामिन ई और हेल्दी फैट्स काफी मात्रा में होते हैं. जो कि त्वचा की रंगत निखारने में मदद करते हैं. साथ ही झुर्रियां, मुंहासे आदि समस्याएं भी दूर होती हैं.

हल्दी
त्वचा के लिए हल्दी काफी फायदेमंद है. इसके एंटी-इंफ्लामेटरी गुण शारीरिक इंफ्लामेशन को कम करने में मदद करते हैं और साथ ही शरीर से टॉक्सिन्स निकालने में मदद मिलती है. इसमें एंटी-बैक्टीरियल, एंटीवायरल और एंटी-फंगल गुण भी होते हैं. जो त्वचा को संक्रमण रहित बनाते हैं.

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.

Trending news