Heavy hair fall: डाइट की ये 5 गलतियां बढ़ा देती हैं हेयर फॉल, धीरे-धीरे आने लगता है गंजापन
Advertisement

Heavy hair fall: डाइट की ये 5 गलतियां बढ़ा देती हैं हेयर फॉल, धीरे-धीरे आने लगता है गंजापन

Hair Fall Reasons: बाल झड़ने की समस्या रोकने के लिए आपको डाइट से जुड़ी इन गलतियों से दूरी बनाना जरूरी है. वरना हेयर फॉल आपको जल्दी ही गंजा बना सकता है.

सांकेतिक तस्वीर

Hair Fall Problem: हमारे बाल रोजाना टूटते हैं, लेकिन जब यह जरूरत से ज्यादा झड़ने लगते हैं, तो हेयर फॉल की समस्या कही जाती है. हेयर फॉल में हमारी डाइट का काफी बड़ा रोल होता है, क्योंकि इसी के द्वारा उन्हें पोषण प्राप्त होता है. इसी डाइट में कुछ गलतियां  करने से हेयर फॉल बढ़ सकता है. आइए जानते हैं कि डाइ की कौन-सी 5 गलतियां हेयर फॉल की समस्या बढ़ा सकती हैं.

Hair fall reasons: हेयर फॉल बढ़ाने वाली गलतियां
बालों को हेल्दी रखने और उनकी ग्रोथ बढ़ाने के लिए सिर्फ हेयर केयर टिप्स अपनाना ही जरूरी नहीं है. बल्कि आपको बालों का झड़ना बढ़ाने वाली गलतियों से भी दूरी बना लेनी चाहिए. डाइट की इन गलतियों के बारे में डर्मेटोलॉजिस्ट डॉ. सुयोमी शाह ने जानकारी दी है.

ये भी पढ़ें: Oily Skin Care Routine: हफ्ते में जरूर करें ये 2 काम, पल में दूर हो जाएगी चिपचिपाहट

1. फ्राइड फूड्स
फ्रेंच फ्राइस, पकोड़े जैसे फ्राइड फूड खाने में तो अच्छे लग सकते हैं, लेकिन यह हेयर फॉल बढ़ा सकते हैं. फ्राइड फूड्स या तला-भुना खाने से मोटापा, हृदय रोग, पेट फूलना, स्ट्रोक जैसी बीमारियों के साथ हेयर फॉल, गंजापन और पतले बालों की समस्या भी हो सकती है.

2. अधिक पारा वाली मछलियां
अगर आपकी डाइट में अधिक पारा वाली मछलियां शामिल रहती हैं, तो भी आपका हेयर फॉल बढ़ सकता है. कई शोध में यह बात सामने आई है कि पारा (मरकरी) जैसे हैवी मेटल के कारण हेयर फॉल और बाल पतले होने की समस्या शुरू हो सकती है. वहीं, यह थकान, कमजोर याददाश्त, चिड़चिड़ापन और अत्यधिक तनाव का भी कारण बन सकता है.

3. अत्यधिक मीठा खाना
अगर आप डाइट में चॉकलेट, मिठाई या चीनी का अत्यधिक सेवन करते हैं, तो डाइट से जुड़ी ये गलती भी बाल झड़ने की समस्या गंभीर कर सकती है. क्योंकि, चीनी में पोषण की मात्रा ना के बराबर होती है और ब्लड फ्लो को बाधित कर सकती है. जिससे बालों को जरूरी पोषण नहीं मिलता और वह ज्यादा झड़ने लगते हैं.

ये भी पढ़ें: सुबह 1 गिलास पानी में डालकर पीएं सेब का सिरका, मोम की तरह पिघलेगी चर्बी

4. स्टार्च वाले फूड
एक्सपर्ट के मुताबिक, ब्रेड व पास्ता जैसे फूड हाई ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाले होते हैं. जो कि मीठे की तरह ही असर छोड़ते हैं और हेयर फॉल का कारण बनते हैं. इसलिए, हेयर फॉल रोकने के लिए डाइट में स्टार्च वाले फूड शामिल ना करें.

5. एल्कोहॉल
बाल झड़ने का एक बड़ा कारण एल्कोहॉल होता है. शराब ना सिर्फ आपके लिवर को नुकसान पहुंचाती है, बल्कि इंसोम्निया, कमजोर इम्युनिटी, स्ट्रेस आदि का कारण भी बनती है. एल्कोहॉल के कारण शरीर में डिहाइड्रेशन बढ़ता है और ब्लड फ्लो खराब होता है. जो कि हेयर फॉल का कारण बनता है.

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.

Trending news