इन गंभीर बीमारियों का शिकार बना सकता है मोटापा, एक्सपर्ट्स से जानें बचने का तरीका

मोटापा व्यक्ति को कई गंभीर बीमारियों का शिकार बना सकता है...

इन गंभीर बीमारियों का शिकार बना सकता है मोटापा, एक्सपर्ट्स से जानें बचने का तरीका
सांकेतिक तस्वीर

नई दिल्ली: आधुनिक जीवनशैली में कई लोग मोटापे से पीड़ित हैं. मोटापा व्यक्ति को कई गंभीर बीमारियों का शिकार बना सकता है. अधिक मोटापा होने पर व्यक्ति की कार्य छमता धीमी हो जाती है. इस खबर में हम आपको मोटापा क्या है? यह कैसे होता है? और इससे होने वाली बीमारियों के बारे में जानकारी दे रहे हैं.

मोटापा क्या है ?

डाइटिशियन डॉ. रंजना सिंह के अनुसार मोटापा ऐसी स्थिति है, जिसमें व्यक्ति का वजन इतना ज्यादा हो जाता है कि इसका बुरा असर उसकी सेहत पर पड़ने लगता है. जब व्यक्ति जरूरत से ज्यादा कैलरी का सेवन करता है तो यह अतिरिक्त कैलरी फैट के रूप में शरीर में जमा होने लगती है. कैलरी युक्त आहार, जंक फूड, पेय पदार्थों का अधिक सेवन करने तथा फलों और सब्जियों का सेवन कम करने से व्यक्ति मोटापे का शिकार हो सकता है.

मोटापे से इन बीमारियों का खतरा बढ़ता है

डाइटिशियन डॉ. रंजना सिंह के अनुसार की मानें तो मोटापे के कारण स्ट्रोक, कैंसर, प्रजनन क्षमता में कमी, दिल, ऑस्ट्रियोआर्थराइटिस, टाइप 2 डाइबिटीज, पित्ताशय की बीमारी, सांस, उच्च रक्तचाप, लिवर में मोटापा, नर्व डिसऑर्डर जैसी कई गंभीर बीमारियां हो सकती हैं. अधिक वजन वाले पुरुषों में कोलोरेक्टल कैंसर और प्रोस्टेट कैंसर विकसित होने का खतरा अधिक होता है. 

मोटापा के कारण

आनुवंशिक कारक
मोटापा बढ़ाने में आनुवंशिक कारक भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं. ऐसे बच्चे जिनके माता-पिता मोटे हैं, जिनकी मेटाबॉलिज्म की दर धीमी है या जिनको डायबिटीज है, उनके मोटापे की चपेट में आने की आशंका कई गुना बढ़ जाती है.

तनाव
तनाव के कारण शरीर में कई हार्मोन्स का स्तर बढ़ जाता है, जिनमें एड्रीनलीन और कार्टिसोल प्रमुख हैं. इससे शरीर की कार्यप्रणाली प्रभावित होती है और पाचन तंत्र गड़बड़ा जाता है, जिससे मोटापा बढ़ता है. 

दवाएं
कुछ दवाएं जैसे गर्भनिरोधक गोलियां, स्टेरॉयड हार्मोन, डायबिटीज, अवसाद और ब्लड प्रेशर नियंत्रित करने वाली दवाओं के कारण भी भार बढ़ जाता है.

मोटापे से बचने के लिए क्या करें

  1. डाइटिशियन डॉ. रंजना सिंह के अनुसार, मोटापे से बचने के लिए अधिक मीठी और ठंडी चीजों का सेवन ना करें. जैसे आइसक्रीम, कोल्डड्रिक, चीनी से बनी हुई चीजों को ना खाएं., 
  2. चीनी के जगह पर शहद का इस्तेमाल करें और फ़ास्ट-फ़ूड Fast-Food खाने से बचें जिससे मोटापा नहीं बढ़ेगा.
  3. शरीर के संतुलन को बनाये रखने के लिए भोजन कम खाएं और पौष्टिक आहार लें, जिससे शरीर में प्रोटीन मिलेगा व वसा नहीं बढ़ेगा और मोटापा की समस्या नहीं होगी.
  4. रोज सुबह शाम व्यायाम योगा करें, जिससे मोटापा नहीं बढ़ेगा.
  5. रोज आठ से सात घंटा नींद लेना चाहिए, क्योकि उचित नींद लेने से शरीर की चर्बी कम होती है.

ये भी पढ़ें: health news: डायबिटीज मरीजों के लिए बेहद लाभकारी है उड़द की दाल, हेल्थ एक्सपर्ट्स ने बताए अद्भुत फायदे

 

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.