क्रिसमस पार्टी में डरा रही है एसिडिटी की समस्या तो घबराएं नहीं, घर में ये करें ट्राई
Advertisement
trendingNow11490947

क्रिसमस पार्टी में डरा रही है एसिडिटी की समस्या तो घबराएं नहीं, घर में ये करें ट्राई

Overeating Problem: क्रिसमस पार्टी की तैयारी चल रही हैं. ऐसे में खाने पीने को लेकर थोड़ा ध्यान रखना पड़ता है. क्योंकि एसिडिटी की समस्या आपको परेशान कर सकती है. 

 

एसिडिटी की दवा

Acidity In Christmas Party: साल में एक बार मनाया जाने वाला क्रिसमस का महापर्व बस आने ही वाला है. 25 दिसंबर से पहले सभी क्रिसमस की तैयारी में जुटे हैं. लोगों को इसका बेसब्री से इंतजार रहता है. क्रिसमस पार्टी में सबसे महत्वपूर्ण है, स्नैक्स का मेन्यू और क्रिसमस ट्री की डेकोरेशन. हर कोई क्रिसमस पार्टी को एंजॉय करना चाहता है. क्योंकि इस पार्टी में ढेर सारी खाने वाली डिलीशियस डिशेज होती हैं. जैसे केक, स्वीट्स, आपकी पसंद की वेजीटेरियन ओर नॉनवेजिटेरियन डिशेज आदि. पार्टी एंजॉय करते समय आपको कब ओवरईटिंग हो जाती है, कुछ पता नहीं चलता है. ओवरईटिंग से आपको एसिडिटी की समस्या होने लगती है. जिससे आपका क्रिसमस सेलिब्रेशन खराब हो सकता है. 

दरअसल ओवरहीटिंग के चलते एसिडिटी की समस्या होना आम बात है. इसके लिए आप पहले से ही एसिडिटी की समस्या का इलाज कर लें तो बेहतर होगा और क्रिसमस पार्टी को लेकर टेंशन भी नहीं होगी. तो चलिए आज हम आपको बताने हैं कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे जो ओवरईटिंग से होने वाली एसिडिटी में असरदार होंगे. 

एसिडिटी में करें ट्राई ये घरेलु नुस्खे 
 
दूध  
एसिडिटी होने पर खट्टी डकार आती है. जिससे खाने का मन उचट जाता है. इसे शांत करने का सबसे बेहतरीन और आसान तरीका है कच्चा दूध. अगर आपको एसिडिटी की समस्या रहती है, तो एक ग्लास कच्चे दूध का सेवन करें. इससे आपको बहुत राहत मिलेगी.

गुड़ 
गुड़ पाचन के लिए बहुत फायदेमंद होता है. ये आपके पेट की गर्मी को शांत करता है. अगर आपको एसिडिटी हो रही है, तो गुड़ का सेवन कर लें. गुड़ खाने के बाद एक ग्लास पानी पिएं. इससे आपके पेट को ठंडक मिलेगी और एसिडिटी की दिक्कत दूर हो जाएगी.  

जीरा-अजवाइन 
एसिडिटी की दिक्कत होने पर जीरा और अजवाइन बहुत मददगार साबित हो सकते हैं. आप बस इन दोनों को भून लें. दोनों को ठंडा होने पर काले नमक के साथ सेवन करें. इसके एक डोज से आपकी एसिडिटी छू मंतर हो जाएगी.
 
आंवला 
आंवला कई पोषक तत्वों से भरपूर होता है. आंवला एसिडिटी की समस्या से राहत दिलाने में भी बहुत मददगार होता है. एसिडिटी की समस्या से छुटकारा पाने के लिए आपको आंवले को काले नमक के साथ खाना है. आंवला पेट की किसी भी समस्या से राहत दिलाने में मददगार होता है. 

Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है. 

Trending news