फूलगोभी खाने से मोटापा तो कम होता ही है, ये 6 बड़े फायदे भी होते हैं
Advertisement

फूलगोभी खाने से मोटापा तो कम होता ही है, ये 6 बड़े फायदे भी होते हैं

फूलगोभी में बाकी हरी सब्जियों के मुकाबले कार्बोहाइड्रेट ज्यादा होता है. उन लोगों के लिए यह काफी फायदेमंद है जो वजन कम करना चाहते हैं.

फोटो साभार-india.com

दिल्ली: सब्जियों में लोकप्रिय सब्जी और सुपर फूड कही जाने वाली फूलगोभी हमारे स्वास्थ के लिए बहुत लाभकारी है. क्रूसिफेरस परिवार से संबंध रखने वाली सब्जी कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों से लड़ने में भी प्रभावशाली है. आमतौर पर फूलगोभी सभी को पसंद नहीं होती, लेकिन यह एक बहुत ही उपयोगी उत्पाद है जो हमें कई स्वास्थ्य लाभ देती है.

शरीर को स्वस्थ रखने में हरी सब्जियां एक अहम भूमिका निभाती हैं, जिसकी सलाह डॉक्टर भी देते है. हरी सब्जियों में विटामिन, मिनरल्स, फाइबर और कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं जो शरीर के जिए बहुत फायदेमंद होते हैं. हरी सब्जियों की लिस्ट में शामिल फूलगोभी में भी ये गुण पाए जाते है. जानिए, फूलगोभी खाने के क्या फायदे होते हैं...

1. शरीर के लिए फायदेमंद:-
फूलगोभी में कैल्शियम, फास्फोरस, विटामिन और एंटी ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं जो शरीर के लिए फायदेमंद होते है. 100 ग्राम फूलगोभी में विटामिन C के दैनिक मानक का 77 प्रतिशत, विटामिन K का 20 प्रतिशत होता है. साथ ही लोहा, मैग्नीशियम, पोटेशियम, मैंगनीज, फास्फोरस, फोलिक और पैंटोथिक एसिड, विटामिन बी 6 होता है.

2. वजन कम करने में फायदेमंद:-
फूलगोभी में बाकी हरी सब्जियों के मुकाबले कार्बोहाइड्रेट ज्यादा होता है. उन लोगों के लिए यह काफी फायदेमंद है जो वजन कम करना चाहते हैं. 100 ग्राम गोभी में लगभग 30 किलो कैलोरी और 3-5 ग्राम कार्बोहाइड्रेट होता है.

3. फाइबर से भरपूर:-
फूलगोभी में बड़ी मात्रा में आहार फाइबर होते हैं, जो पाचन तंत्र के सामान्य कामकाज के लिए आवश्यक हैं. फाइबर युक्त सब्जियों का अधिक मात्रा में सेवन करने से हृदय रोग का खतरा कम हो जाता है.

4. कैंसर से लड़ने में प्रभावशाली:-

फूलगोभी में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं, जो कैंसर के जिम्मेदार कारकों की प्रभावशीलता को कम करता है. फूलगोभी सहित क्रूसिफेरस सब्जियों में निहित ग्लूकोसाइनोलेट्स डीएनए को नुकसान होने से बचाते हैं और सेल स्वास्थ्य में योगदान करते हैं.

5. हृदय रोग से बचाव में कारगर:-
फूलगोभी के नियमित सेवन से रक्त संचार में सुधार होता है. फोलिक एसिड और विटामिन बी6 रक्त में होमोसिस्टीन को विनियमित करने में मदद करते हैं, जिसमें बढ़ोत्तरी से हृदय स्वास्थ्य बिगड़ सकता है.

6. गर्भावस्था के लिए उपयोगी:-
फूलगोभी में फोलिक एसिड होता है, जो न केवल महिलाओं के स्वास्थ्य के लिए, बल्कि अजन्मे बच्चे के लिए भी बहुत महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह विकासशील भ्रूण में न्यूरल ट्यूब दोष के जोखिम को कम करता है.

ये वीडियो भी देखें:

Trending news