Heart Attack: प्रयागराज में कार चलाते वक्त हुई शख्स की हार्ट अटैक से मौत, बॉडी दे ये संकेत तो न करें नजरअंदाज करने की गलती
Advertisement
trendingNow12249643

Heart Attack: प्रयागराज में कार चलाते वक्त हुई शख्स की हार्ट अटैक से मौत, बॉडी दे ये संकेत तो न करें नजरअंदाज करने की गलती

How To Prevent Heart Attack: हार्ट अटैक अचानक नहीं होता है. हार्ट अटैक से बचने के हेल्दी और एक्टिव लाइफस्टाइल के साथ इसके शुरुआती संकेतों को पहचानना बहुत जरूरी है. 

Heart Attack: प्रयागराज में कार चलाते वक्त हुई शख्स की हार्ट अटैक से मौत, बॉडी दे ये संकेत तो न करें नजरअंदाज करने की गलती

पिछले कुछ सालों में हार्ट अटैक के मामले बहुत ही तेजी बढ़ें हैं. लोग डांस करते हुए, जिम करते-करते हार्ट अटैक से जान गवां रहे हैं. हाल ही में प्रयागराज के हंडिया सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में तैनात फार्मासिस्ट 50 वर्षीय युवक की चलती कार में हार्ट अटैक आने से मौत हो गई. वह कार को खुद ही चला रहे थे. जब उन्हें घबराहट होने लगी तो  उन्होंने कार को सड़क के किनारे लगा दिया. इसी दौरान उनकी सांसें थम गईं. 

हालांकि आमतौर पर लोग हार्ट अटैक को अचानक होने वाली मेडिकल कंडीशन समझने की गलती करते हैं, लेकिन वास्तव में इसके लक्षण घंटों या हफ्ते पहले नहीं बल्कि पूरे 30 दिन पहले ही नजर आने लगते हैं. ऐसे में यदि इस पर निगरानी रखा जाए तो हार्ट अटैक से होने मौत के जोखिम को कई गुना तक कम किया जा सकता है.

हार्ट अटैक के शुरुआती लक्षण

एनसीबीआई की एक स्टडी के अनुसार, हार्ट अटैक का इलाज करवा रहे 41 प्रतिशत लोगों ने एक महीने पहले से इन लक्षणों का अनुभव कर रहे थे-

  • सीने में दर्द
  • सीना भारी लगना
  • तेज धड़कन
  • सांस लेने में दिक्कत
  • सीने में जलन
  • थकान
  • नींद से जुड़ी समस्या

हार्ट अटैक से कैसे बचें

जब दिल का दौरा पड़ रहा हो तो उसे रोकने के लिए कोई कुछ नहीं कर सकता. हालांकि, कुछ चीजें हैं जो लोग दिल का दौरा पड़ने से बचने के लिए कर सकते हैं. इनमें स्वस्थ भोजन करना, शारीरिक रूप से सक्रिय रहना, धूम्रपान न करना और भरपूर नींद लेना शामिल है.

इसे भी पढ़ें- Covishield वैक्सीन से हार्ट अटैक-स्ट्रोक का खतरा, क्या आपको डरने की जरूरत? एक्सपर्ट से समझें

डाइट में शामिल करें दिल को मजबूत करने वाले फूड्स

ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर मछली- सैल्मन, टूना, लीन मीट, अंडे, नट्स, बीज और सोया प्रोडक्ट, बीन्स, दाल, चना, काली मटर, हरी सब्जियां को डाइट में शामिल करके हार्ट को मजबूत बनाने में मदद मिलती है.

क्या है हेल्दी हार्ट की पहचान

यदि आप बिना सीने में दर्द या जकड़न या सांस लेने में कठिनाई के बिना मध्यम-तीव्रता वाले शारीरिक गतिविधि करने में सक्षम हैं, जैसे कि ब्रिक्स वॉक तो इसका मतलब यह है कि आपका कार्डियोवैस्कुलर सिस्टम आपके शरीर को आवश्यक ऑक्सीजन की आपूर्ति कर रही है, जो कि हेल्दी हार्ट की पहचान है. इसके अलावा रेगुलर चेकअप करना भी जरूरी है.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news