Easy DIY Tips and Tricks: बरसात के दिनों में कपड़ों से आती है अजीब सी दुर्गंध? तो आजमाएं ये 5 कारगर उपाय
Advertisement
trendingNow12344176

Easy DIY Tips and Tricks: बरसात के दिनों में कपड़ों से आती है अजीब सी दुर्गंध? तो आजमाएं ये 5 कारगर उपाय

DIY Hacks: बरसात का मौसम रोमांटिक होता है, लेकिन इसके साथ कुछ परेशानियां भी आती हैं. इनमें से एक है कपड़ों में लगने वाली नमी और उससे आने वाली अजीब सी गंध.

Easy DIY Tips and Tricks: बरसात के दिनों में कपड़ों से आती है अजीब सी दुर्गंध? तो आजमाएं ये 5 कारगर उपाय

बरसात का मौसम रोमांटिक होता है, लेकिन इसके साथ कुछ परेशानियां भी आती हैं. इनमें से एक है कपड़ों में लगने वाली नमी और उससे आने वाली अजीब सी गंध. बारिश के दिनों में धूप कम होने और हवा में नमी ज्यादा होने के कारण कपड़े जल्दी सूखते नहीं हैं और उनमें फफूंद लगने का खतरा बढ़ जाता है. यह फफूंद कपड़ों में एक अजीब सी गंध पैदा करती है जो नाक में चुभती है और पूरे दिन आपको परेशान कर सकती है.

लेकिन चिंता न करें! इस समस्या से निपटने के लिए आप कुछ आसान घरेलू उपाय अपना सकते हैं. आइए जानते हैं कुछ DIY टिप्स और ट्रिक्स, जिनकी मदद से आप बरसात के दिनों में अपने कपड़ों को ताजा और खुशबूदार रख सकते हैं.

1. कपड़ों को अच्छी तरह से सुखाएं
सबसे पहले, यह सुनिश्चित करें कि आप अपने कपड़ों को अच्छी तरह से सुखाएं. यदि आपके पास ड्रायर है, तो कम तापमान पर कपड़ों को सुखाएं. यदि नहीं, तो उन्हें सूखे और हवादार जगह पर लटका दें.

2. सिरके का इस्तेमाल करें
सिरका एक नेचुरल डियोडोराइजर है जो कपड़ों से गंध को दूर करने में मदद करता है. एक बाल्टी पानी में एक कप सिरका मिलाएं और इस घोल में अपने कपड़ों को 30 मिनट के लिए भिगो दें. फिर, उन्हें धो लें और अच्छी तरह से सुखा लें.

3. बेकिंग सोडा का इस्तेमाल करें
बेकिंग सोडा भी एक प्रभावी डियोडोराइजर है. धोने से पहले अपने कपड़ों में थोड़ा सा बेकिंग सोडा छिड़कें. आप इसे कपड़े धोने की मशीन में भी मिला सकते हैं.

4. नींबू का इस्तेमाल करें
नींबू का रस एक नेचुरल ब्लीच और डियोडोराइजर है. पानी में नींबू का रस मिलाकर उससे कपड़ों को धोएं. यह गंध को दूर करने और कपड़ों को चमकदार बनाने में मदद करेगा.

5. लकड़ी के कोयले का इस्तेमाल करें:
लकड़ी का कोयला नमी को अवशोषित करने और गंध को दूर करने में मदद करता है. अपने कपड़ों के साथ एक छोटा सा पैकेट रखें जिसमें लकड़ी का कोयला भरा हो.

अन्य उपाय
* गीले कपड़ों को लंबे समय तक टोकरी में न रखें.
* कपड़ों को धोने के बाद उन्हें तुरंत सुखा लें.
* कपड़ों को धोने के लिए खुशबू वाले डिटर्जेंट का इस्तेमाल करें.
* अपने अलमारी को सूखा और हवादार रखें.

Trending news