ब्लूबेरीज़ खाएंगे तो नहीं होगी बॉडी में विटामिन-सी और फाइबर की कमी, जानें अन्य फायदे
Advertisement
trendingNow11395976

ब्लूबेरीज़ खाएंगे तो नहीं होगी बॉडी में विटामिन-सी और फाइबर की कमी, जानें अन्य फायदे

Blueberries Benefits: मौसमी फलों को खाना बहुत जरूरी होता है. क्योंकि मौसम के अनुसार, फल खाने से सेहत को कई तरह के लाभ पहुंचते हैं. इसमें से एक है ब्लूबेरीज़ जो कि भारत में हाल ही में फेमस हुआ है. 

ब्लूबेरीज़ के फायदे

Blueberries Benefits: ब्लूबेरीज़ विदेशों में पाया जाने वाला फल है. लेकिन कुछ समय से ये भारत में भी पॉपुलर हो गया है. ब्लूबेरीज़ का सबसे अधिक उपयोग आइसक्रीम, शेक, स्मूदी, केक, ब्रेड, मफिन, जैम आदि चीजों में किया जाता है. आपको बता दें ब्लूबेरीज़ खाने से सेहत को काफी फायदे पहुंचते हैं. ब्लूबेरीज़ स्वाद में हल्की मीठी होती है. इसमें पॉलीफेनॉल्स, एंटीऑक्सीडेंट्स, विटामिन-सी और फाइबर मौजूद होते हैं. वैसे तो भारत में मिलने वाला यह फल काफी महंगा है, लेकिन अगर आप इसे खाते हैं तो कई सारी बीमारियों के खतरे से दूर रहेंगे. आइये जानते हैं ब्लूबेरीज़ के अन्य फायदे. 

ब्लूबेरीज़ खाने के फायदे 

1. ग्लूकोज कंट्रोल करने में मददगार- अगर आप ग्लूकोज को कंट्रोल करना चाहते हैं तो ब्लूबेरीज़ खाना शुरू करें. ब्लूबेरीज़ में मौजूद एंथोसायनिन इंसुलिन स्राव को बढ़ावा देते हैं. ये टाइप-2 डायबिटीज के रोगियों के लिए अधिक फायदेमंद होता है.

2. दिमाग की सेहत में लाभदायक- ब्लूबेरी में एंथोसायनिन पिग्मेंट मौजूद होता है जो फल को नीला रंग देता है. एक शोध में पाया गया है कि हर रोज ब्लूबेरीज खाने वाले बच्चों की संज्ञानात्मक कार्यों को बेहतर ढंग से करने की क्षमता बढ़ती है. वहीं, ज्यादा उम्र के लोग अगर इसका सेवन करते हैं तो इसमें मौजूद पिग्मेंट दिमाग की सेहत, संज्ञानात्मक कार्य और डिमेंशिया से जुड़े खतरे को कम करता है.

3. जेस्टेशनल डायबिटीज- प्रेग्नेंट महिलाएं अक्सर जेस्टेशनल डायबिटीज की शिकार हो जाती हैं. ऐसा इस लिए होता है जब ब्लड शुगर का स्तर बढ़ जाता है. एक रिसर्च के मुताबिक, प्रेग्नेंसी के दौरान ब्लूबेरीज़ खाने से इस जोखिम को कम किया जा सकता है.
 
4. हाई बीपी में फायदेमंद- अगर आप हाइपरटेंशन या हाई ब्लड प्रेशर के मरीज हैं तो इसे कंट्रोल में रखने के लिए आपको नमक या सोडियम का सेवन बहुत कम करना होता है. लेकिन आप चाहें तो ब्लूबेरीज़ खाकर भी हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल कर सकते हैं. एक शोध के अनुसार, ब्लूबेरीज़ हाई ब्लड प्रेशर के स्तर को 4-6 प्रतिशत तक कम कर देती है. 

Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

Trending news