सर्दियों में शरीर की गर्मी बनाए रखने के लिए खाएं खजूर, जानें अन्य हेल्थ बेनिफिट्स
Advertisement

सर्दियों में शरीर की गर्मी बनाए रखने के लिए खाएं खजूर, जानें अन्य हेल्थ बेनिफिट्स

Health Benefits Of Eating Dates In Winters: ठंड में शरीर को गर्म तासीर वाली चीजों की जरूरत होती है. ऐसे में ज्यादातर हेल्थ एक्पर्ट्स खजूर खाने की सलाह देते हैं. सर्दियों में खजूर बीमारियों की रामबाण दवा है.  

 

सर्दियों में खजूर खाने के फायदे

Health Benefits Of Eating Dates In Winters: ड्राई फ्रूट्स में खजूर का सेवन सर्दियों में अधिक किया जाता है. आपने देखा होगा कि सर्दियों की दस्तक होते ही बाजार में खजूर की भरमार लग जाती है. दरअसल, इसे खाने से शरीर को गर्माहट बनी रहती है. साथ ही इससे इम्यूनिटी भी मजबूत होती है. खजूर में पाए जाने वाले पोषक तत्व कई बीमारियों में असरदार होते हैं. आइए जानते हैं, खजूर से मिलने वाले फायदे के बारे में...

सर्दियों में खजूर खाने के फायदे-

1. डायबिटीज कंट्रोल करता है
सर्दियों में ज्यादातर लोगों को मीठे की क्रेविंग होती है. ऐसे में डायबिटीज के मरीजों को शुगर लेवल बढ़ने का डर रहता है. ऐसे में आप आराम से खजूर का सेवन कर सकते हैं. बता दें, खजूर मीठा होने के बावजूद भी डायबिटीज के मरीजों को कोई नुकसान नहीं पहुंचाता है. क्योंकि इसमें ग्लाइसेमिक इंडेक्स काफी कम होता है. 

2. खून की कमी पूरी होती है
अगर आपको बॉडी में खून की कमी हो रही है, तो ऐसे में आप खजूर का सेवन कर सकते हैं. शरीर में खून की कमी को एनीमिया के नाम से जाना जाता है. खजूर की मदद से आप खून की कमी को दूर कर सकते हैं. बता दें, खजूर में अच्छी मात्रा में आयरन पाया जाता है. वहीं इसमें फाइबर और विटामिन सी जैसे पोषक तत्व भी होते हैं. 

3. हड्डियों को रखे मजबूत
ठंड में अक्सर मांसपेशियां और हड्डियां कमजोर हो जाती हैं. ज्यादातर लोग इसके दर्द से परेशान रहते हैं. ऐसे में आप खजूर का सेवन कर सकते हैं. खजूर में कैल्शियम और पोटेशियम, फॉस्फोरस, कॉपर, मैग्नीशियम की अच्छी मात्रा पाई जाती है. इसे खाने से हड्डियां स्वास्थ रहती हैं. सर्दियों में गठिया की दिक्कत में भी इसे खाने से आराम मिलता है. 

4. कब्ज से राहत
सर्दियों में अक्सर लोगों को कब्ज की समस्या हो जाती है. ऐसे में आप प्रोटीन और फाइबर से भरपूर खजूर खाएं. इससे आपको काफी आराम मिल सकता है. इसके लिए आप रात को सोने से पहले 2-4 खजूर पानी में भिगो दें. सुबह उठकर इसे खा लें. इससे आपका मेटाबॉलिज्म ठीक से काम करेगा.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद ​Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news