Health News: काले, घने, लंबे और मुलायम बाल चाहिए तो आज से ही खाना शुरू करें ये 4 चीजें, एक बाल भी नहीं झड़ेगा
Advertisement

Health News: काले, घने, लंबे और मुलायम बाल चाहिए तो आज से ही खाना शुरू करें ये 4 चीजें, एक बाल भी नहीं झड़ेगा

आज के दौर में हर कोई अपने गिरते बालों को लेकर चिंता जाहिर करता रहता है. टूटते और झड़ते बालों को लेकर लोगों में इतना डर बैठ गया है कि वो महंगे और कैमिकल युक्त हेयर ट्रीटमेंट लेने को मजबूर हो गए हैं.

सांकेतिक तस्वीर

नई दिल्ली: किसी भी इंसान की खूबसूरती उसके मन और चेहरे के अलावा उसके बालों से होती है. इसलिए हर कोई अपने बालों का विशेष ध्यान रखता है. कुछ लोग बाल झड़ने की समस्या से परेशान रहते हैं और बालों को अच्छा करने की होड़ में हर तरीका, हर नुस्खा अपनाते चले जाते हैं, बिना ये सोचे कि आपके बालों पर इनका कोई पॉजिटिव असर हो भी रहा है या नहीं. 

लोगों के अंदर टूटते बालों को लेकर डर
दरअसल, किसी भी इंसान की खूबसूरती उसके मन और चेहरे के अलावा उसके बालों से होती है. इसलिए हर कोई अपने बालों का विशेष ध्यान रखता है. आज के दौर में हर कोई अपने गिरते बालों को लेकर चिंता जाहिर करता रहता है. टूटते और झड़ते बालों को लेकर लोगों में इतना डर बैठ गया है कि वो महंगे और कैमिकल युक्त हेयर ट्रीटमेंट लेने को मजबूर हो गए हैं.

घने, लंबे और मुलायम बाल के लिए क्या करें
अगर आप भी घने, लंबे और मुलायम बाल चाहते हैं तो आपको घरेलू उपायों पर गौर करना चाहिए. इस खबर में हम आपके लिए उन चीजों के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें अपनी डाइट में शामिल करने पर न सिर्फ बाल झड़ने की समस्या न सिर्फ खत्म होगी, बल्कि आप लंबे और चमकदार बाल पा सकते हैं. 

इन चीजों का सेवन करें

1. मेथी के बीज
मेथी के बीज खाना आपको आपके बालों से जुड़ी परेशानियों से निजात दिला सकता है. अपने गुणों की मदद से ये बालों को झड़ने से रोकने और उन्हें मजबूत बनाने में बेजोड़ है.

2.चिया के बीज
चिया के बीज बालों की ग्रोथ में बेहद ममदगार होते हैं, क्योंकि इसमें मौजूद भारी मात्रा में पोषण हेल्थ के साथ साथ बालों को भी सेहतमंद रखता है. इसके अलावा चिया के बीज हार्ट डिजीज के खतरे को कम करने में भी माहिर होते हैं.

3. अलसी के बीज
अलसी के बीज सभी बीजों में से ज़्यादा असरदार और पोषण से भरपूर होते हैं. इनमें फाइबर, प्रोटीन, मैग्नीशियम और फास्फोरस की मात्रा काफी ज़्यादा पाई जाती है. जिनको लगातार बाल झड़ने की समस्या है, उन लोगों के लिए अलसी के बीज खाना एक रामबाण इलाज हो सकता है.

4. सूरजमुखी के बीज
सूरजमुखी के बीज झड़ते बालों की समस्या को दूर कर सकते हैं. अपने पोषण तत्वों की मदद से ये बीज बालों को मजबूती देने के साथ साथ घनापन भी देता है. 

5. तिल के बीज
तिल के बीज हेयर ग्रोथ के लिए फायदेमंद होते हैं. विटामिन्स और मिनरल्स से भरपूर ये बीज न केवल बालों को झड़ने से रोकते हैं, बल्कि उन्हें मजबूती के साथ चमक भी देते हैं.

ये भी पढ़ें:ज्यादा ना खाएं Zinc टैबलेट्स, इस गंभीर बीमारी के हो सकते हैं शिकार

डिस्क्लेमर: लेख में दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. हम इसकी पुष्टि नहीं करते. इस जानकारी पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.​

 

Trending news