Face Care Tips: आसानी से चेहरे को खूबसूरत बना देंगे यह 4 घरेलू उपाय, चमकने लगेगी आपकी स्किन
Advertisement
trendingNow11131088

Face Care Tips: आसानी से चेहरे को खूबसूरत बना देंगे यह 4 घरेलू उपाय, चमकने लगेगी आपकी स्किन

Face care TIPS: इन दिनों गर्मी का मौसम चल रहा है, जो स्किन के लिए कई तरह की समस्याएं पैदा करता है. सूजर की किरणों से स्किन जल जाती है और उस पर दाग-धब्बे नजर आने लगते हैं. इस तरह की समस्याओं से बचने में कुछ घरेलू उपाय आपकी मदद करेंगे. नीचे जानिए उनके बारे में...

Face care TIPS:

Face care TIPS: पहले का दौर रहा हो या फिर आज का दौर, हर कोई सुंदर दिखता है. लेकिन चेहरे पर मौजूद दाग-धब्बे हर किसी की ये चाहत पूरी नहीं होने देते. चेहरे पर मौजूद दाग-धब्बे और पिंपल के निशान हटाना बेहद मुश्किल हो जाता है. इन समस्याओं को से राहत पाने के लिए ज्यादातर लोग तरह के स्किन-केयर क्रीम, फेस-वॉश या लोशन या अन्य उपायों की तलाश करने लगते हैं.

कुछ लोग तो बाजार से महंगी क्रीम खरीद लाते हैं, जो स्किन-इंफेक्शन जैसी शिकायतों की आशंका बढ़ाती है. ऐसे में इस आर्टिकल में हम आपके लिए ऐसे घरेलू उपायों के बारे में जानकारी दे रहे हैं, जो आपको एक चमकती हुई स्किन देने में मदद कर सकते हैं. इन घरेलू उपायों की खास बात ये है कि ये महिला-पुरुष दोनों को फायदा पहुंचा सकते हैं. 

1. स्किन के लिए फायदेमंद नींबू 
विटामिन सी युक्त नींबू त्वचा पर काले धब्बे को हल्का करने में मदद कर सकता है. इसके लिए आप प्रभावित क्षेत्र पर कुछ सेकंड के लिए नींबू का रस मल सकते हैं. एक बार सूखने के बाद ठंडे पानी से धो लें. दाग-धब्बों को हटाने के लिए इसका आप हफ्ते में 3 से 4 बार इस्तेमाल कर सकते हैं. कुछ ही हफ्तों में आपको असर दिखने लगेगा.

2. स्किन के लिए फायदेमंद छाछ 
छाछ काले धब्बों को दूर करने में मदद करती है. इसके लिए आपको 4 चम्मच छाछ और 2 चम्मच टमाटर का रस साथ मिलाकर पेस्ट बनाना होगा. इसे 15 मिनट के लिए चेहरे पर लगाएं और पानी से धो लें. ऐसा हफ्ते में तीन से चार बार करें.

3. स्किन के लिए फायदेमंद टमाटर
विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर टमाटर त्वचा का खास ख्याल रखता है. दाग धब्बे हटाने के लिए आप टमाटर की प्यूरी बना लें. फिर इससे अपनी त्वचा पर 15 मिनट तक मालिश करें और ठंडे पानी से धो लें. इसे आप महीने में दो बार कर सकते हैं.

4. स्किन के लिए फायदेमंद आलू
काले धब्बों को हल्का करने में आलू आपकी मदद करेगा. आपको आलू को काटकर काले धब्बों पर रखना होगा. चेहरे को हल्के गर्म पानी से धोने से पहले इसे कुछ मिनट के लिए छोड़ दें. आलू को शहद के साथ मिलाकर फेसमास्क की तरह भी इस्तेमाल किया जा सकता है. 

Disclaimer
इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

WATCH LIVE TV

Trending news