How to clean face: फेसवॉश के दौरान महिलाएं करती हैं ये गलतियां, जानें चेहरा साफ करने का सही तरीका
Advertisement

How to clean face: फेसवॉश के दौरान महिलाएं करती हैं ये गलतियां, जानें चेहरा साफ करने का सही तरीका

Skin Care: कहीं, फेस वॉश इस्तेमाल करते हुए आप तो नहीं करती ये गलतियां, जानें चेहरा साफ करने का तरीका...

सांकेतिक तस्वीर

चेहरे को साफ रखने के लिए फेसवॉश करना बहुत जरूरी है. फेसवॉश स्किन को साफ करने के साथ रंगत निखारने में भी मदद करता है. लेकिन अधिकांश महिलाएं फेसवॉश करने के दौरान कई गलतियां कर बैठती हैं, जो उनकी स्किन पर भारी पड़ सकती हैं. वहीं, आपको फेसवॉश का पूरा फायदा भी नहीं मिल पाता है. आइए जानते हैं कि फेसवॉश के दौरान महिलाएं कौन-सी गलतियां करती हैं.

फेसवॉश के दौरान महिलाएं करती हैं ये गलतियां (Mistakes during face wash)
जब महिलाएं फेसवॉश के दौरान ये गलतियां करती हैं, तो उन्हें इसका खामियाजा भुगतना पड़ सकता है. जिसमें त्वचा अस्वस्थ हो सकती है. आइए इन फेसवॉश के दौरान होने वाली गलतियों के बारे में जानते हैं.

  1. अधिकतर महिलाएं फेसवॉश को हथेली पर लेकर सीधा चेहरे पर लगाने लगती हैं. लेकिन यह फेसवॉश मिस्टेक नुकसानदायक हो सकती है. क्योंकि, अधिकतर महिलाएं मेकअप, लिपस्टिक व काजल का इस्तेमाल करती हैं. जिन्हें फेसवॉश करने से पहले रीमूवर की मदद से हटाना चाहिए. वरना महिलाओं को स्किन एलर्जी, खुजली, आंखों में जलन आदि समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है.
  2. कुछ महिलाएं मेकअप रीमूव करने के बाद फेसवॉश करने लगती हैं. लेकिन यह भी फेसवॉश मिस्टेक है. क्योंकि मेकअप रीमूवर से मेकअप हटाने के बाद आपको पहले साफ पानी से चेहरा धोना चाहिए.
  3. वहीं, कुछ महिलाएं फेसवॉश के दौरान एक और गलती कर बैठती हैं. वह यह है कि फेसवॉश के बाद वह सिर्फ चेहरा पोंछ लेती हैं और फिर बाद में मॉश्चराइजर लगाती हैं. जबकि, फेसवॉश करने के बाद चेहरा पोंछकर तुरंत स्किन टोनर लगाएं और फिर मॉश्चराइजर लगाएं. इससे महिलाओं के चेहरे की स्किन ढीली नहीं पड़ेगी व स्किन पोर्स टाइट रहेंगे.

फेसवॉश करने का सही तरीका (How to clean Face)

  • सबसे पहले मेकअप रीमूव करें और साफ पानी से चेहरा धोएं.
  • इसके बाद फेसवॉश को हथेली में रखकर दोनों हथेलियों से रगड़ें.
  • अब फेसवॉश को चेहरे पर लगाकर सर्कुलर मोशन में मसाज करें.
  • इसके बाद साफ पानी से चेहरा धो लें और स्किन टोनर व मॉश्चराइजर लगाएं.

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.

Trending news