इस गंभीर बीमारी से जंग हार गईं थीं मशहूर कोरियोग्राफर, माधुरी-श्रीदेवी जैसी दिग्गज अभिनेत्रियों ने माना था डांस गुरु
Advertisement

इस गंभीर बीमारी से जंग हार गईं थीं मशहूर कोरियोग्राफर, माधुरी-श्रीदेवी जैसी दिग्गज अभिनेत्रियों ने माना था डांस गुरु

Symptoms of cardiac arrest:  सरोज खान इंडियन फिल्म इंडस्ट्री की शायद पहली ऐसी फीमेल कोरियोग्राफर हैं, जिन्हे इतनी जान पहचान, इज्जत और शोहरत हासिल हुई. उन्होंने करीब 2000 से ज्यादा गानों को कोरियोग्राफ किया. 

Saroj Khan dies due to cardiac arrest

Symptoms of cardiac arrest: सरोज खान एक ऐसा नाम है, जिसने बॉलीवुड की कई मशहूर हिरोइंस को अपनी उंगलियों पे नाचना सिखाया, थिरकना सिखाया, गाने के बोल के साथ अदाओं से रिझाना सिखाया, लेकिन अब ये शख्सियत हमारे बीच नहीं है. 3 जुलाई 2020 को मशहूर कोरियोग्राफर सरोज खान ने 71 साल की उम्र में कार्डियक अरेस्ट के चलते इस दुनिया को अलविदा कह दिया था. सरोज खान पिछले 40 साल से फिल्म इंडस्ट्री में एक्टिव थीं. 

1974 में रिलीज हुई फिल्म 'गीता मेरा नाम' से सरोज एक स्वतंत्र कोरियोग्राफर की तरह जुड़ीं, हालांकि उनके काम को काफी समय बाद पहचान मिली. फिल्म 'मिस्टर इंडिया, 'नगीना', 'चांदनी', 'तेजाब', 'थानेदार' और 'बेटा' के गानों ने धूम मचा दी और सरोज खान की गिनती बॉलीवुड के बड़े कोरियाग्राफर्स में होने लगी. सरोज खान ने बॉलीवुड की हर बड़ी अभिनेत्री के साथ काम किया. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो माधुरी दीक्षित, श्रीदेवी जैसी दिग्गज अभिनेत्रियों ने उन्हें अपना डांस गुरू माना.  जिस कार्डिअक अरेस्ट की वजह से उनकी मौत हुई वो बेहद खतरनाक होता है, आइए इसके बारे में विस्तार से जानते हैं.

कार्डिअक अरेस्ट क्या होता है? (What is cardiac arrest)
मायोक्लिनिक के अनुसार, कार्डिअक अरेस्ट तब होता है, जब दिल पूरी तरह से धड़कना बंद कर देता है. यह दिल में एक इलेक्ट्रिक खराबी से शुरू होता है, जिसकी वजह से दिल की धड़कने अनियमित हो जाती हैं. इन दोनों के बीच प्राथमिक अंतर यही है, दिल के दौरे के मामले में, हृदय धड़कता रहता है, भले ही हृदय की मांसपेशी को खून न मिल रहा हो, जबकि कार्डियक अरेस्ट में दिल धड़कना बंद कर देता है, जिसकी वजह से इंसान बेहोश हो जाता है, सांस नहीं ले पाता और न ही पल्स होती हैं. कार्डिएक अरेस्ट होने पर अगर फौरन इलाज न हो तो कुछ ही मिनटों में मौत हो जाती है.

इन लोगों के लिए ज्यादा खतरा
अचानक कार्डियक अरेस्ट के ज्यादातर मामले उन लोगों में होते हैं, जिन्हें कोरोनरी आर्टरी डिजीज है, जिसमें धमनियां कोलेस्ट्रॉल और अन्य जमा से बंद हो जाती हैं, जिससे हृदय में रक्त का प्रवाह कम हो जाता है. 

कार्डियक अरेस्ट के कारण  (due to cardiac arrest)

  • अत्यधिक शराब का सेवन करना.
  • धमनी रोग का होना
  • हृदय की संरचना में परिवर्तन होना.
  • मोटापा
  • मधुमेह

कार्डियक अरेस्ट के लक्षण  (Symptoms of cardiac arrest)

  1. सांस न चलना.
  2. छाती में दर्द.
  3. सांस लेने में कठिनाई.
  4. दुर्बलता. 
  5. सिर चकराना.
  6. जी मिचलाना.
  7. अचानक होश खो बैठना और फिर अचानक गिर जाना.
  8. पल्स और ब्लड प्रेशर थम जाते हैं.

कार्डियक अरेस्ट से बचने के उपाय (tips to avoid cardiac arrest)

  • किसी भी प्रकार का व्यायाम या गतिविधि हृदय गति को बनाए रखती है. डॉक्टरों के अनुसार, दिल को जवां रखने के लिए दौड़ना, साइकिल चलाना, रस्सी कूदना, तैरना जैसी  गतिविधियां भी बेहद मददगार होती हैं.
  • अचानक दिल के दौरे के जोखिम को कम करना है तो आपको डेली फिजिकली तौर पर एक्टिव रहना चाहिए. आप हमेशा स्वस्थ्य रहने के लिए 30-45 मिनट की एक्सरसाइज जरूर करें.
  • मोटापा अधिक जोखिम का कारण बनता है, इसलिए जो लोग मोटे हैं उन्हें वेट लॉस के बारे में विचार करना चाहिए. 
  • धूम्रपान से हार्ट फेलियर, हृदय गति रुकने, दिल का दौरा और संबंधित बीमारियों के विकास का जोखिम कई गुना बढ़ जाता है, इसलिए इनके सेवन से बचें.

Amitabh Bachchan ने 1982 में लिया था पुनर्जन्म! इस कारण कोमा में पहुंच गए थे Big B

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.

WATCH LIVE TV

Trending news