इन चीजों को खाने के बाद नहीं पीना चाहिए दूध, शरीर को घेर लेंगी ये बीमारियां
Advertisement

इन चीजों को खाने के बाद नहीं पीना चाहिए दूध, शरीर को घेर लेंगी ये बीमारियां

दूध का सेवन करने से शरीर को कई फायदे मिलते हैं. लेकिन इन चीजों को खाने के तुरंत बाद दूध कभी नहीं पीना चाहिए. आइए ये जानकारी पढ़ते हैं.

सांकेतिक तस्वीर

Health Tips: दूध एक फायदेमंद ड्रिंक है. जो हड्डियों को मजबूत बनाने के साथ मानसिक स्वास्थ्य को भी सुधारती है. लेकिन, दूध का सेवन कुछ चीजों को खाने के बाद कभी नहीं करना चाहिए. दरअसल, आयुर्वेद के मुताबिक इन चीजों को खाने के बाद दूध पीने से स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं और शरीर को बीमारियां घेर सकती हैं. आइए, जानते हैं कि किन चीजों को खाने के बाद दूध का सेवन नहीं करना चाहिए.

ये भी पढ़ें: Dark Circle Instant Removal: काले घेरे तुरंत हटाने का जबरदस्त तरीका, 1 मिनट में मिल जाएगा बेदाग चेहरा

Foods to avoid before milk: दूध पीने से पहले क्या नहीं खाना चाहिए?
आयुर्वेदिक एक्सपर्ट डॉ. अबरार मुल्तानी के मुताबिक दूध से तुरंत पहले निम्नलिखित चीजों को खाने से पेट में रसायनिक समस्याएं हो सकती हैं. जो ना सिर्फ पाचन को बिगाड़ देती हैं, बल्कि पेट दर्द, उल्टी जैसी दिक्कतें भी पैदा कर सकती हैं.

1. उड़द की दाल
दूध पीने से पहले उड़द की दाल नहीं खानी चाहिए. इससे पेट की दिक्कतें परेशान कर सकती हैं और पेट खराब हो सकता है. उड़द की दाल खाने के कम से कम 2 घंटे बाद तक दूध का सेवन नहीं करना चाहिए.

2. मछली
मछली भी एक हेल्दी फूड है. जो ओमेगा फैटी एसिड और अनसैचुरेटेड फैट प्रदान करती है. लेकिन, मछली खाने के बाद दूध नहीं पीना चाहिए. इससे फूड पॉइजनिंग हो सकती है और पेट दर्द के साथ उल्टी आ सकती है.

ये भी पढ़ें: Dried Dates for Men: पुरुषों के लिए चमत्कारी नुस्खा है दूध और 3 छुहारे, नहीं रहेगी कमजोरी, हो जाएगा कमाल

3. नमक
नमक मिश्रित फूड को खाने के तुरंत बाद दूध का सेवन नहीं करना चाहिए. इस मिश्रण से पेट में गड़बड़ हो सकती है और पेट खराब हो सकता है. आपको नमक से तैयार फूड खाने के करीब 2 घंटे बाद ही दूध पीना चाहिए.

4. खट्टे फल
संतरा, नींबू, चकोतरा जैसे खट्टे फल विटामिन-सी का बेहतरीन स्त्रोत होते हैं. लेकिन दूध से तुरंत पहले इन फलों को खाने से उल्टी, पेट दर्द या दस्त की समस्या हो सकती है. इसलिए, खट्टे फलों के काफी अंतराल के बाद दूध का सेवन करना चाहिए.

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.

Trending news