Benefits of Dates and Milk: कमजोरी दूर करने के साथ ही कई बीमारियों से बचाता है खजूर, दूध के साथ रोजाना खाएं
Advertisement

Benefits of Dates and Milk: कमजोरी दूर करने के साथ ही कई बीमारियों से बचाता है खजूर, दूध के साथ रोजाना खाएं

खुद को सेहतमंद और एक्टिव बनाए रखना चाहते हैं तो रोजाना 1 गिलास के दूध के साथ खजूर का करें सेवन और फिर देखें किस तरह आपको मिलेगी दिनभर काम करने की एनर्जी. इसके अलावा भी दूध और खजूर के कई फायदे हैं.

दूध और खजूर के फायदे

नई दिल्ली: खजूर (Khajoor) में नैचुरल मिठास होती है इसलिए अगर आपको मीठा बहुत पसंद है लेकिन आपको कैलोरीज बढ़ने और वेट गेन (Weight Gain) की चिंता सताती है तो आप चीनी की जगह खजूर का इस्तेमाल कर सकते हैं. विटामिन, प्रोटीन, फाइबर और कार्बोहाइड्रेट से भरपूर खजूर एक ऐसा ड्राई फ्रूट है जो आपकी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है और कई बीमार‍ियों को भी दूर रखता है. जो खजूर पूरी तरह से सूखा हुआ होता है उसे छुहारा कहते हैं. खजूर को ऊर्जा का भी बेहतरीन सोर्स (Energy Source) माना जाता है.

  1. दूध और खजूर साथ खाने से आपकी कमजोरी होगी दूर
  2. कब्ज की समस्या दूर करने में मदद करता है खजूर
  3. हार्ट को हल्दी रखने के साथ ही प्रेग्नेंसी में भी फायदेमंद

खजूर वाला दूध कैसे बनाएं?

वैसे तो दूध और खजूर (Milk and Khajoor) ये दोनों ही चीजें अलग-अलग भी काफी फायदेमंद होती हैं और जब इन्हें साथ मिलाकर खाया जाता है तो इसके फायदे दोगुने से भी ज्यादा हो जाते हैं. आप चाहें तो 1 गिलास गर्म दूध के साथ 2-3 खजूर खा सकते हैं या फिर 1 गिलास दूध में 4-5 खजूर डालें और धीमी आंच पर 10-15 मिनट तक पकाएं. जब खजूर दूध में अच्छी तरह से मिक्स हो जाए उसके बाद इसे आंच से उतारें और गुनगुना रहने पर पी लें. 

ये भी पढ़ें- खजूर एक फायदे अनेक, इन बीमारियों में देता है राहत

दूध और खजूर साथ खाने के फायदे

1. कब्ज की समस्या करता है दूर- अगर किसी व्यक्ति को लंबे समय से कब्ज की समस्या (Constipation) हो तो उसके लिए तो रामबाण की तरह है खजूर वाला दूध. इसमें फाइबर भरपूर मात्रा में होता है इसलिए यह पाचन तंत्र की सफाई करता है जिससे कब्ज की दिक्कत दूर हो जाती है.

2. हार्ट को रखता है हेल्दी- खजूर में फाइबर (Fiber) के साथ ही पोटैश‍ियम और मैग्नीशियम भी होता है जो रक्तवाहिकाओं को रिलैक्स करने में मदद करता है जिससे ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने में मदद मिलती है. साथ ही खजूर कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) को भी कम करता है. जब बीपी और कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल में रहता है तो हृदय रोग का खतरा कम हो जाता है.

ये भी पढ़ें- दर्द दूर करने से लेकर सेक्स ड्राइव बढ़ाने तक, कई फायदों वाला है जायफल

3. गर्भवती महिलाओं के लिए फायदेमंद- आयरन से भरपूर खजूर गर्भवती महिला (Pregnant Women) और उसके बच्चे दोनों के लिए फायदेमंद है. यह खून बनाने में मदद करता है और दूध तो गर्भवती महिला के लिए जरूरी है ही. तो कुल मिलाकर देखें तो खजूर वाला दूध प्रेग्नेंसी में काफी फायदेमंद हो सकता है. 

4. डायबिटीज के मरीजों के लिए- खजूर में नैचुरल शुगर होती है और इसका ग्लाइसेमिक इंडेक्स भी कम होता है इसलिए यह ब्लड शुगर के लेवल (Blood Sugar Level) को कम करने में मदद कर सकता है. डायबिटीज के मरीज कभी कभार सीमित मात्रा में खजूर खा सकते हैं.

5. कमजोरी दूर करता है- कार्बोहाइड्रेट्स, प्रोटीन, कैल्शियम आदि से भरपूर खजूर का सेवन करने से तुरंत एनर्जी (Instant Energy) मिलती है और कमजोरी दूर हो जाती है. इसके अलावा दूध और खजूर का साथ में सेवन करने से हड्डियों भी मजबूत बनती हैं.

(नोट: किसी भी उपाय को करने से पहले हमेशा किसी विशेषज्ञ या चिकित्सक से परामर्श करें. Zee News इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

सेहत से जुड़े अन्य लेख पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.  

Trending news