Yoga Asana: चेहरे को चमकदार बना देते हैं ये योगासन, बच जाएगा क्रीम-पाउडर का फिजूल खर्चा
Advertisement
trendingNow11208158

Yoga Asana: चेहरे को चमकदार बना देते हैं ये योगासन, बच जाएगा क्रीम-पाउडर का फिजूल खर्चा

Glowing Skin Yoga: ग्लोइंग स्किन टिप्स की जगह आपको कुछ योगासन करने चाहिए. यह योगा पोज आपके चेहरे पर चमक लाने में काफी असरदार देखे गए हैं.

सांकेतिक तस्वीर

Easy Yoga for Glowing Skin: चेहरे पर चमक लाने के लिए महिलाएं महंगे-महंगे स्किन केयर प्रॉडक्ट का इस्तेमाल करती हैं और अब इस दौड़ में पुरुष भी पीछे नहीं रहे. लेकिन कुछ आसान योगासन करके भी ग्लोइंग स्किन पाई जा सकती है. जिससे स्किन केयर प्रॉडक्ट पर किया जाने वाला फिजूल खर्च बच सकता है. आइए इस आर्टिकल में जानते हैं कि ग्लोइंग स्किन पाने के लिए कौन-से आसान योगा पोज किए जा सकते हैं.

Glowing Skin Yoga: चेहरे पर चमक लाने वाले योगासन
खराब लाइफस्टाइल के कारण आपके शरीर का ब्लड फ्लो बाधित हो जाता है, जिससे चेहरे की चमक कम होने लगती है. इसी के साथ कम उम्र में झुर्रियां, झाइयां, ढीली त्वचा जैसे एजिंग के लक्षण दिखने लगते हैं. इन समस्याओं से निजात पाने के लिए निम्नलिखित योगासन किए जा सकते हैं.

1. भुजंगासन - Bhujangasana Benefits
भुजंगासन करने से कमर और कंधों की अकड़ाहट दूर की जा सकती है. साथ ही इससे मूड रिलैक्स होता है. कई शोध में देखा गया है कि मूड बेहतर होने से स्किन पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है और चेहरा चमकदार दिखने लगता है.

2. मत्स्यासन - Benefits of Matsyasana Yoga
मत्स्यासन की मदद से ग्लोइंग स्किन पाई जा सकती है. क्योंकि यह डीप ब्रीदिंग में मदद करता है और मसल्स रिलैक्स करने के साथ हॉर्मोन संतुलित भी करता है. जिससे स्किन ज्यादा लचीली और मुलायम बनती है.

3. हलासन - Halasana Benefits
हलासन का नियमित अभ्यास करने से चेहरे और सिर का ब्लड सर्कुलशन तेज हो जाता है. जिसके परिणामस्वरूप आपको ग्लोइंग स्किन मिलने लगती है. इसलिए चेहरे के लिए हलासन करना फायदेमंद होता है.

4. सर्वांगासन - Sarvangasana Benefits
सर्वांगासन करने से फेस की डलनेस को खत्म किया जा सकता है. क्योंकि सर्वांगासन करने से सिर में रक्त प्रवाह तेज किया जा सकता है. वहीं, यह योगासन आपको मुंहासों व दानों से निजात पाने में भी मदद करता है.

Disclaimer:
इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

Trending news