Green Tea Side Effects: ज्यादा ग्रीन टी पीना सेहत के लिए ठीक नहीं, लिवर हो सकता है डैमेज
Advertisement

Green Tea Side Effects: ज्यादा ग्रीन टी पीना सेहत के लिए ठीक नहीं, लिवर हो सकता है डैमेज

ग्रीन टी सेहत को अच्छा तो रखता है लेकिन इसके ज्यादा सेवन से आपको कई सारी परेशानियां उठानी पड़ सकती हैं. ज्यादा ग्रीन टी पीने से मांसपेशियां कमजोर हो सकती हैं और लीवर भी डैमेज हो सकता है. आइए आज जानते हैं कि अधिक मात्रा में ग्रीन टी पीने से क्या-क्या दिक्कतें आ सकती हैं.

प्रतिकात्मक तस्वीर

लोग अपना वजन कम करने के लिए या फिर फिट रहने के लिए ग्रीन टी पीते हैं. यह एंटीऑक्सीडेंट्स और पोषक तत्वों से भरपूर होता है, जिससे सेहत अच्छी रहती है. इसलिए भारत में ग्रीन टी पीने का चलन धीरे-धीरे बढ़ रहा है. पोषण तत्वों से भरपूर इस चाय को यदि आप अधिक मात्रा में पिएंगे, तो आपकी सेहत में नुकसान भी हो सकते हैं. ग्रीन टी के फायदों की वजह कई सारे लोग इसका जरूरत से सेवन करते हैं. ज्यादा ग्रीन टी पीने से आपकी मांसपेशियां कमजोर पड़ सकती हैं और लीवर संबंधित दिक्कत भी हो सकती है. आइए आज जानते हैं कि ज्यादा ग्रीन टी से सेहत में क्या-क्या परेशानियां हो सकती हैं.

ज्यादा कैफीन
ग्रीन टी हेल्थ के लिए फायदेमंद तो है, लेकिन इसमें कैफीन होता है. एक कप ग्रीन टी में 12 मिलीग्राम कैफीन होता है. कैफीन चाय और कॉफी में भी पाया जाता है, जिसके ज्यादा सेवन से हेल्थ पर बुरा असर पड़ता है. ज्यादा कैफीन से चक्कर आना, नींद में कमी, मतली, उल्टी और बेचैनी जैसी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है.

आयरन की कमी
ग्रीन टी के ज्यादा सेवन से शरीर में आयरन की कमी हो सकती है. एक रिसर्च के अनुसार, ग्रीन टी के ज्यादा सेवन आपके शरीर में आयरन के अवशोषण को बाधित कर सकते हैं. इससे आयरन की कमी होती है और एनीमिया का जोखिम भी बढ़ जाता है.

पाचन तंत्र
ज्यादा कैफीन की वजह से आपका पाचन तंत्र खराब हो सकता है. ज्यादा ग्रीन टी पीने से पाचन रस का बैलेंस बिगड़ सकता है और पेट खराब हो सकता है. ग्रीन टी से एसिडिटी की समस्या भी हो सकती है.

लिवर डैमेज
ग्रीन टी आपके लिवर को डैमेज भी कर सकता है. एक शोध के अनुसार, ग्रीन टी में मौजूद ईजीसीजी (एक प्रकार का कैटेचिन) होता है, जो लिवर के लिए खराब होता है. फिलहाल, इस विषय पर अभी और रिसर्च जारी है.

गर्भवती महिलाएं ज्यादा ना पीएं ग्रीन टी
गर्भवती महिलाओं को दिन में केवल 2 बार ही ग्रीन टी पीनी चाहिए. इसमें कैफीन होता है, जो मां और बच्चे दोनों की सेहत पर बुरा प्रभाव डाल सकता है.

Disclaimer:
इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

Trending news