पेशाब रोककर रखने से हो सकती है मौत! जानें कितनी देर तक यूरिन कंट्रोल कर सकता है शरीर?
Advertisement
trendingNow11039071

पेशाब रोककर रखने से हो सकती है मौत! जानें कितनी देर तक यूरिन कंट्रोल कर सकता है शरीर?

Side effects of holding urine: अगर शरीर जरूरत से ज्यादा देर तक पेशाब को रोककर रखता है, तो इससे आपको यूरिन लीकेज की समस्या भी हो सकती है.

सांकेतिक तस्वीर

शरीर में पानी का संतुलन बनाए रखने और टॉक्सिन्स निकालने के लिए किडनी पेशाब यानी यूरिन का उत्पादन करती है. किडनी से यूरिन ब्लैडर में जाकर स्टोर हो जाता है और ब्लैडर फुल होने पर आपको पेशाब का प्रेशर लगता है. लेकिन कुछ लोग इस प्रेशर को तबतक कंट्रोल करते रहते हैं, जबतक कि वह काफी ज्यादा ना हो जाए. पेशाब का प्रेशर कंट्रोल करने की आदत के कारण आपको कई समस्याएं हो सकती हैं.

ये भी पढ़ें: Yoga for Kidney Health: लेटे-लेटे करें ये 2 योगासन, जिंदगी में कभी खराब नहीं होगी किडनी, Diabetes में रोजाना करें

पेशाब का प्रेशर कंट्रोल करने से होने वाली समस्या
अगर आप अक्सर पेशाब का प्रेशर कंट्रोल करते हैं, तो यह आपकी सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है. हेल्थलाइन के मुताबिक, ऐसा करने से निम्नलिखित समस्याएं हो सकती हैं. जैसे-

  1. अगर आप अक्सर समय पर ब्लैडर को खाली नहीं करते हैं, तो आपको यूरिनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन यानी मूत्र मार्ग का संक्रमण हो सकता है.
  2. अगर आपको यूरिन कंट्रोल करने की आदत है, तो आपका ब्लैडर कमजोर होने लगता है. जिसके कारण, भविष्य में आपको यूरिन लीक होने की दिक्कत हो सकती है.
  3. अगर आप 10 घंटे या उससे ज्यादा पेशाब को रोककर रखते हैं, तो आपको यूरिनरी रिटेंशन की समस्या हो सकती है. इसका मतलब है कि जब आप खुद भी पेशाब करना चाहते हैं, तो ब्लैडर खुद को खाली नहीं कर पाता है.
  4. बहुत दुर्लभ मामलों में पेशाब रोकने से ब्लैडर फट सकता है, जो कि जानलेवा साबित हो सकता है. लेकिन याद रखिए कि ऐसा होना बहुत ही दुर्लभ है.
  5. पेशाब रोककर रखने से किडनी को भी नुकसान पहुंच सकता है.
  6. इसके कारण आपकी पेल्विक मसल्स कमजोर हो सकती हैं और आपको पेशाब निकलने की समस्या हो सकती है.

ये भी पढ़ें: Ghee for Hair: सिर में घी लगाने के ये हैं खास फायदे, बालों की सभी समस्याएं हो जाती हैं दूर

कितनी देर तक यूरिन कंट्रोल कर सकता है शरीर
हेल्थलाइन के मुताबिक, एक सामान्य वयस्क व्यक्ति दिन में 6-10 बार पेशाब करने जा सकता है. हालांकि, यह उसकी सेहत और पानी की पूर्ति पर भी निर्भर करता है. हमारी किडनी हर घंटे 55-60 मिलीलीटर यूरिन पैदा करती हैं और ब्लैडर लगभग 2 कप यूरिन यानी 475 एमएल को ही स्टोर कर सकता है. जिसे भरने में 8-9 घंटे लगते हैं. हालांकि, इसके बाद भी ब्लैडर इतनी ही मात्रा में यूरिन स्टोर करने के लिए खुद को फैला लेता है. लेकिन यह नुकसानदायक स्थिति हो सकती है. डॉक्टर्स के मुताबिक, हर तीन घंटे बाद आपको ब्लैडर खानी करना चाहिए.

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.

Trending news