Hair Care Tips: बालों में तेल की मालिश करते हुए इन बातों का रखें खास ख्याल

Hair Oiling: बालों में तेल की मालिश करते हुए अगर इन बातों का ख्याल नहीं रखा, तो बाल टूटने व झड़ने की समस्या हो सकती है.

Hair Care Tips: बालों में तेल की मालिश करते हुए इन बातों का रखें खास ख्याल
सांकेतिक तस्वीर

हेल्दी हेयर पाने के लिए तेल की मालिश करना बहुत फायदेमंद होता है. ऑयल लगाने से बालों की जड़ें मजबूत बनती हैं और बाल घने व स्वस्थ नजर आते हैं. तेल में मौजूद पोषक तत्व स्कैल्प और बालों को पोषण प्रदान करते हैं और मसाज से सिर में रक्त प्रवाह बेहतर होता है. बालों में तेल की मालिश करने के लिए आप बादम, सरसों, नारियल तेल आदि का इस्तेमाल कर सकते हैं. लेकिन सिर में तेल की मालिश करते हुए लोग अक्सर कुछ गलतियां कर बैठते हैं, जिससे बालों को पूरा फायदा नहीं मिल पाता है. आइए जानते हैं कि सिर में तेल की मालिश करते हुए किन बातों का खास ख्याल रखना चाहिए।

ये भी पढ़ें: डैंड्रफ से छुटकारा दिलाएंगे ये 3 असरदार घरेलू उपाय, अब ब्लैक ड्रेस पहनने में हिचकिचाहट कैसी

बालों में तेल लगाते हुए इन बातों का रखें ख्याल
1. हफ्ते में दो से तीन बार तेल लगाएं
बालों में तेल की मालिश करना बहुत जरूरी है. आप इसे नजरअंदाज ना करें. कुछ लोग सिर की मालिश को गैर-जरूरी समझते हैं और अपने बालों को कमजोर कर बैठते हैं. जिससे बाल झड़ने व टूटने की समस्या हो सकती है. आप हफ्ते में दो से तीन बार बालों में तेल लगाएं.

2. ज्यादा तेल लगाना भी है नुकसानदायक
जिस तरह बालों में तेल ना लगाना नुकसानदायक होता है, उसी तरह बालों में ज्यादा बार तेल लगाना भी नुकसान कर सकता है. इससे स्कैल्प के पोर्स बंद हो सकते हैं और त्वचा को तेल का जरूरी पोषण नहीं मिल पाता है. इसलिए हफ्ते में दो से तीन बार ही तेल की मालिश करें और उसके बाद सिर को माइल्ड शैंपू से अच्छी तरह धोएं.

ये भी पढ़ें: Yoga For Hair: गंजापन दूर करने के लिए सबसे फायदेमंद योगासन, मिलेंगे मजबूत और घने बाल

3. तेल को हल्का गुनगुना कर लें
जब भी आप सिर में तेल की मालिश करें, तो तेल को हल्का गुनगुना कर लें. हमारे सिर की त्वचा गुनगुने तेल को जल्दी अवशोषित कर लेती है और अंदर तक तेल का पोषण पहुंचता है. आप तेल लगाने के बाद गुनगुने पानी में भिगे हुए तौलिये से भी बालों को ढक सकते हैं.

4. कंघी करें
बालों में तेल लगाने से पहले अपने बालों में अच्छी तरह कंघी कर लें. जिससे वह उलझे हुए ना रहें. इस टिप से आपके सिर के सभी बालों को तेल का फायदा मिल पाएगा. लेकिन यह भी ध्यान रखें कि तेल लगाने के एकदम बाद बालों में कंघी ना करें. क्योंकि मालिश के बाद बाल थोड़े मुलायम हो जाते हैं और कंघी के घर्षण से टूट सकते हैं.

5. बाल ना बांधे
जिस तरह तेल लगाने के बाद बालों में कंघी नहीं करनी चाहिए. ठीक उसी तरह तेल की मालिश के बाद बालों को बांधना या चोटी नहीं बनानी चाहिए. क्योंकि अगर आप ऐसा करते हैं, तो बालों के टूटने की आशंका रहेगी.

यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. यह किसी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है.

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.