Haircare Tips: बालों को घना और लंबा बनाता है ये विटामिन, इस तरह तैयार करें घरेलू हेयर मास्क
Advertisement

Haircare Tips: बालों को घना और लंबा बनाता है ये विटामिन, इस तरह तैयार करें घरेलू हेयर मास्क

Best haircare tips: बालों की अच्छी देखभाल और उन्हें लंबा बनाए रखने के लिए, आपको अपने आहार, हेयर केयर रूटीन और घर पर बने हेयर मास्क में थोड़े बदलाव करने की आवश्यकता होगी.

Haircare Tips: बालों को घना और लंबा बनाता है ये विटामिन, इस तरह तैयार करें घरेलू हेयर मास्क

Best haircare tips: बालों की अच्छी देखभाल और उन्हें लंबा बनाए रखने के लिए, आपको अपने आहार, हेयर केयर रूटीन और घर पर बने हेयर मास्क में थोड़े बदलाव करने की आवश्यकता होगी. बायोटिन, जो विटामिन बी के रूप में भी जाना जाता है, बालों की मोटाई बढ़ाने में मदद कर सकता है और उन्हें स्वस्थ बनाए रखने के लिए महत्वपूर्ण है. यह विटामिन आंखों, बालों, त्वचा, और दिमाग के सेहत के लिए भी आवश्यक होता है और लिवर को सहायता प्रदान कर सकता है. यह विटामिन पानी में घुलनशील होता है, इसलिए शरीर इसे संग्रहित नहीं कर सकता है और इसलिए आपको नियमित रूप से इसका सेवन करने की आवश्यकता होती है.

गर्मी, मौसम और पर्यावरण की स्थिति के साथ-साथ कई तत्व आपके बालों को नुकसान पहुंचा सकते हैं. इन सभी चीजों को दूर करने के लिए आप अपने घर में ही उपयोगी उपाय अपना सकते हैं. आप अपनी रसोई से उपलब्ध सामग्री का इस्तेमाल करके घर पर हेयर मास्क तैयार कर सकते हैं. ये घरेलू उपचार आपके स्कैल्प और बालों की सेहत को सुधारने में मदद कर सकते हैं. चलिए जानें कि घर पर बायोटिन से भरपूर हेयर मास्क कैसे बनाएं, जो आपके बालों को स्वस्थ बनाने में मदद कर सकता है.

केला-नारियल हेयर मास्क
नारियल में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट बालों के लिए लंबे समय से एक शक्तिशाली उपाय है. यह बालों और स्कैल्प को पोषण प्रदान करने के साथ-साथ बालों के विकास को बढ़ावा देता है. केले, जो पोटेशियम से भरपूर होते हैं, बालों के विकास में मदद करते हैं और उन्हें टूटने से बचाते हैं. नारियल के तेल और पके केले को मिलाकर एक अच्छे से मिश्रण बनाएं और फिर इसे थोड़े से नारियल के दूध के साथ मिला दें. इस मिश्रण को नहाने से पहले बालों और स्कैल्प पर लगाएं और कुछ समय तक इसे सोखने दें.

अंडे का हेयर मास्क
अंडे बालों की सेहत को सुदृढ़ बनाने के लिए एक अद्वितीय सोर्स हैं जो विटामिन बी-कॉम्प्लेक्स, प्रोटीन, और खनिजों से भरपूर होते हैं. इसके साथ ही, अंडा बालों को ठोसता और घना बनाने में मदद करता है और नए बालों के निर्माण को प्रोत्साहित करता है. इसे तैयार करने के लिए, एक अंडे को तोड़कर बेसन में मिलाएं और उसमें एक बड़ा चम्मच शहद डालें. इसे अच्छी तरह मिलाएं और इस मिश्रण को अपने बालों और स्कैल्प पर लगाएं. इसे 15 मिनट तक छोड़ दें. इसके बाद, अंडे की गंध से छुटकारा पाने के लिए, अपने बालों को शैम्पू और सुगंधित कंडीशनर से अच्छी तरह से धोएं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news