Litchi Benefits: सेहत का खजाना है लीची, पाचन ठीक करने के साथ ही वेट लॉस में भी फायदेमंद
Advertisement

Litchi Benefits: सेहत का खजाना है लीची, पाचन ठीक करने के साथ ही वेट लॉस में भी फायदेमंद

विटामिन सी, फोलेट, पोटैशियम जैसे पोषक तत्वों से भरपूर लीची सेहत के लिए कई तरह से फायदेमंद (Litchi Benefits and Side Effect) तो है, लेकिन ज्यादा लीची खाने की वजह से एलर्जी या शुगर लेवल बढ़ने की भी समस्या हो सकती है.

लीची खाने के फायदे नुकसान

नई दिल्ली: आम, तरबूज और खरबूजे की ही तरह लीची भी गर्मियों के मौसम (Summer fruit litchi) का प्रमुख फल है. लीची बेहद मीठी और रसीली होती है इसलिए ज्यादातर लोग इसे पसंद भी करते हैं. लेकिन आपकी सेहत बनी रहे इसके लिए सीमित मात्रा में ही लीची खाएं. इसका कारण ये है कि लीची की तासीर गर्म होती है और ज्यादा लीची खाने से कई तरह के नुकसान (Litchi Side effect) भी हो सकते हैं. अगर लीची आपकी भी फेवरिट है तो इसे खाने से पहले इसके फायदे और नुकसान दोनों के बारे में जान लें.

  1. कब्ज और पेट में अल्सर की बीमारी दूर करती है लीची
  2. फाइबर और पानी से भरपूर है लीची, वेट लॉस में मददगार
  3. लीची गर्म होती है इसलिए ज्यादा खाने से भी होता है नुकसान

लीची खाने के फायदे

1. लीची में फाइबर (Fiber) की मात्रा अधिक होती है इसलिए यह कब्ज की समस्या (Constipation) दूर करने में मदद करती है. साथ ही पाचन से जुड़ी अन्य दिक्कतें जैसे- उल्टी, पेट खराब होना या पेट में अल्सर जैसी समस्याओं को भी दूर कर सकती है लीची.

ये भी पढ़ें- गुणों की खान है काला नमक, कई बीमारियों को रखता है दूर

2. लीची में फाइबर के साथ ही पानी भी काफी मात्रा में होता है. साथ ही इसमें फैट बिल्कुल नहीं होता है और कैलोरीज भी कम ही होती हैं. इसलिए लीची खाने के बाद पेट भरा हुआ महसूस होता है और आप ओवरईटिंग करने से बच जाते हैं. ऐसे में वेट लॉस (Litchi For Weight loss) में भी मदद करती है लीची.

3. गर्मी के मौसम में अक्सर पसीना ज्यादा निकलने की वजह से शरीर में पानी की कमी (Dehydration) हो जाती है. ऐसे में लीची एक ऐसा फल है जिसमें भरपूर मात्रा में पानी होता है और यह शरीर को अंदर से ठंडा रखने में भी मदद करती है.

4. लीची में विटामिन सी और एंटीऑक्सिडेंट्स भी होते हैं जो त्वचा पर मुंहासे (Acne and pimples) आने से रोकते हैं और आपकी स्किन में नई चमक आती है.

VIDEO

ये भी पढ़ें- प्याज के रस में शहद मिलाकर पीएं, पेट की चर्बी के साथ ही वजन भी होगा कम

लीची के हैं कुछ नुकसान भी (Side Effect Of Litchi)

-जैसा की हमने आपको पहले ही बताया है कि लीची की तासीर गर्म होती है इसलिए बहुत ज्यादा लीची खाने से नाक से खून बहने (Nose bleeding) की समस्या हो सकती है, दस्त हो सकता है या फिर बुखार भी आ सकता है. 

-ज्यादा लीची खाने की वजह से गले में खराश (Throat infection) और इंफेक्शन होने का भी खतरा रहता है.

-डायबिटीज (Diabetes) के मरीजों को लीची खाते वक्त सावधानी बरतनी चाहिए. लीची नेचुरली बहुत मीठी होती है और ज्यादा खाने से शुगर लेवल बढ़ सकता है.

(नोट: किसी भी उपाय को करने से पहले हमेशा किसी विशेषज्ञ या चिकित्सक से परामर्श करें. Zee News इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

सेहत से जुड़े अन्य लेख पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.

Trending news