नारियल के तेल में फिटकरी मिलाकर लगाने से क्या होता है फायदा? जानिए यहां

आयुर्वेद में भी फिटकरी के बहुत से औषधीय गुण बताए गए हैं.

नारियल के तेल में फिटकरी मिलाकर लगाने से क्या होता है फायदा? जानिए यहां

नई दिल्ली: सभी के घरों में फिटकरी (Alum) का इस्तेमाल होता है. रसायन विज्ञान में इसे पोटैशियम एल्युमिनियम सल्फेट (Potassium alum) के नाम से जाना जाता है. आयुर्वेद में भी फिटकरी के बहुत से औषधीय गुण बताए गए हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं इसका इस्तेमाल सेहत, खूबसूरती और अन्य फायदों के लिए भी किया जा सकता है. 

-गंदगी को साफ करना फिटकरी का बेहतरीन गुण है. इसका प्रयोग पीने के पानी को साफ करने के लिए किया जाता है, ताकि पानी में मौजूद कीटाणु समाप्त हो जाएं और पानी साफ. इसके अलावा त्वचा की सफाई के लिए भी फिटकरी का उपयोग किया जाता है.

-चोट लग गई हो या किसी कट की वजह से ब्लीडिंग हो रही हो तो घाव में फिटकरी घिसकर लगाने से कुछ मिनटों मे खून का बहना बंद हो जाता है. हालांकि इसका इस्तेमाल छोटे कट या घाव के लिए ही उपयोगी है. फिटकरी की ज्यादा मात्रा शरीर में जाना हानिकारक हो सकता है.

-झुर्रियों से निजात हासिल करने के लिए फिटकरी के एक छोटे टुकड़े को गीला कर आहिस्ता-आहिस्ता अपने चेहरे पर रगड़ें. कुछ देर बाद गुलाब जल से चेहरे को धो लें. उसके बाद मॉइस्चाराइजर का इस्तेमाल करें. आप देखेंगे चंद दिनों के इस्तेमाल से त्वचा की झुर्रियां गायब हो जाएंगी.

ये भी पढ़ें, Fennel Seeds- सौंफ खाने के ये फायदे आपको हैरान कर देंगे, जरूर इस तरह से करें इस्तेमाल

-अगर आपके चेहरे पर मुंहासों के ढेरों दाग हैं और आपको उसे दूर करना है तो फिटकरी पीस कर पानी के साथ पेस्‍ट बनाएं. इस पेस्‍ट को मुहासों के दाग पर लगाएं और 20 मिनट तक लगाकर छोड़ दें. फिर चेहरे को पानी से धो लें। ऐसा नियमित करने पर दाग कुछ ही दिनों में दूर हो जाएंगे.

-मुंह के छाले ठीक करने के लिए- फिटकरी के प्रयोग से मुंह के छाले भी दूर किए जा सकते हैं. फिटकरी का घोल मुंह के छाले या घाव में 30 सेकंड तक लगाकर रखें और फिर साफ पानी से कुल्ला करें या मुंह के धोएं ऐसा दिन मे दो-तीन बार करने से मुंह के छाले ठीक होते हैं.

-  शरीर पर जमी गंदगी और कीटाणुओं को समाप्त करने के लिए फिटकरी के पानी से नहाना बहुत अच्छा उपाय है. यह आपके शरीर और पसीने की बदबू को भी कम करेगा.

- फिटकरी को खाली प्याली में इतना गर्म करें कि पिघल कर फोम की शक्ल में आ जाए. ठंडा होने के बाद उसमें नारियल का तेल मिलाकर फटी एड़ियों पर लगाएं. ये नुस्खा फटी एड़ियों को फौरन आराम पहुंचाता है.

सेहत की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

(नोट: कोई भी उपाय करने से पहले डॉक्टर्स की सलाह जरूर लें)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.