Benefits Of Cloves: रोजाना दूध में मिलाकर पीएं चुटकीभर लौंग, मिलेंगे इतने फायदे गिनते रह जाएंगे आप
Advertisement

Benefits Of Cloves: रोजाना दूध में मिलाकर पीएं चुटकीभर लौंग, मिलेंगे इतने फायदे गिनते रह जाएंगे आप

Health Care Tips: अगर आप रोजाना लौंग का सेवन करते हैं तो इससे आपकी इम्यूनिटी भी बूस्ट होती है जिससे आपकी बॉडी हर तरह के इंफेक्शन से लड़ने में सक्षम होती है. वहीं लौंग के सेवन से मौसमी सर्दी, खांसी और जुखाम में भी राहत प्रदान होती है.

Benefits Of Cloves: रोजाना दूध में मिलाकर पीएं चुटकीभर लौंग, मिलेंगे इतने फायदे गिनते रह जाएंगे आप

Health Benefits Of Cloves: लौंग एक हर्ब है जोकि हाई एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है. आमतौर पर लौंग को खाने में स्वाद बढ़ाने के लिए उपयोग किया जाता है. लेकिन लौंग खाने से आपको ढेरों सेहत लाभ भी प्राप्त होते हैं. अगर आप खाने में लौंग को शामिल करते हैं तो इससे आपका ब्लड शुगर कंट्रोल में बना रहता है साथ ही इससे आपका स्टेमिना भी बूस्ट होता है. इतना ही नहीं अगर आप रोजाना लौंग का सेवन करते हैं तो इससे आपकी इम्यूनिटी भी बूस्ट होती है जिससे आपकी बॉडी हर तरह के इंफेक्शन से लड़ने में सक्षम होती है. वहीं लौंग के सेवन से मौसमी सर्दी, खांसी और जुखाम में भी राहत प्रदान होती है. ऐसे में आज हम आपको लौंग का सेवन करने के कई बेहतरीन लाभ बताने जा रहे हैं जिनसे आपको चौंकाने वाले फायदे प्राप्त होते हैं, तो चलिए जानते हैं (Health Benefits Of Cloves) लौंग खाने के फायदे.....

लौंग के फायदे (benefits of cloves)

इम्यूनिटी बूस्ट करे
लौंग विटामिन सी और जिंक जैसे गुणों से भरपूर होती है. इसलिए अगर आप रोजाना दिन 3 से 4 लौंग चबाते हैं या दूध में मिलाकर सेवन करते हैं तो इससे आपकी इम्यूनिटी मजबूत होती है जिससे आपके शरीर में बीमारियों से लड़ने की क्षमता बढ़ जाती है. 

स्पर्म काउंट बढ़ाए 
पुरुष अगर रोजाना नियमित तौर पर दूध में मिलाकर लौंग का सेवन करते हैं तो इससे स्पर्म काउंट के साथ-साथ सेक्सुअल कपासिटी को भी बढ़ाने में मदद मिलती है. इसके लिए आप 1 गिलास दूध में आधा चम्मच लौंग पाउडर डालकर रोजाना सेवन करें. 

गले का खराश दूर करे
अगर आप गले की खराश से इरीटेट हो रहे हैं तो ऐसे में आप अपने दांतों के नीचे दबाकर रखें इससे धीरे-धीरे आपको गले की खराश में राहत प्रदान होने लगती है. इसके साथ ही इससे गले को साफ करने में भी मदद मिलती है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी|

Trending news