sugarcane juice: वजन कम करने से लेकर यूरिन संबंधी समस्याओं को दूर करता है गन्ने का जूस, मिलते हैं जबरदस्त लाभ
Advertisement
trendingNow1910892

sugarcane juice: वजन कम करने से लेकर यूरिन संबंधी समस्याओं को दूर करता है गन्ने का जूस, मिलते हैं जबरदस्त लाभ

गन्ने का ताजा जूस पीलिया (Jaundice), एनीमिया और एसिडिटी (Acidity) को कम करने में मदद करता है. गर्मियों में गन्ने का जूस पीने से शरीर ठंडा होता है..जानिए इसके और भी फायदे....

डिजाइन फोटो..

नई दिल्ली: आज हम आपके लिए लेकर आए हैं गन्ने के जूस के फायदे. खासकर गर्मियों के मौसम में यह शरीर के लिए बेहद लाभकारी है. पौष्टिक तत्वों (Nutrients) से भरपूर गन्ना हमारे लिए कई रूपों में लाभदायक साबित हो सकता है. गन्ने का जूस पीने से न सिर्फ शरीर की इम्यूनिटी (Immunity) बढ़ती है, बल्कि यह शरीर को कई तरह की गंभीर बीमारियों से लड़ने में भी मदद करता है. खास बात ये है कि स्वाद में मीठा होने के बावजूद भी गन्ने के जूस में फैट की मात्रा बिल्कुल कम होती है.

देश के मशहूर आयुर्वेदिक विशेषज्ञ डॉ. अबरार मुल्तानी के मुताबिक, अगर आपको बुखार आया है तो गन्ने का रस पी सकते हैं. दरअसल, शरीर में प्रोटीन की कमी से बुखार के दौरान दर्द और कमजोरी महसूस होती है. ऐसे में गन्ने का रस पीने पर शरीर को अच्छी मात्रा में प्रोटीन मिल जाता है. इसमें पाए जाने वाले एंटी- ऑक्सीडेंट्स शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूती प्रदान करते हैं.

गन्ने के जूस के चमत्कारिक फायदे

1. दिल की बीमारियों में कारगर
गन्ने का जूस दिल से जुड़ी बीमारियों में भी बहुत फायदेमंद होता है. गन्ने का जूस शरीर में कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करके दिल की कोशिकाओं में फैट को जमने से रोकता है. जिससे दिल की बीमारियों के होने का चांस कम हो जाता है. 

2. यूरिन संबंधी समस्या दूर होगी
गर्मियों में यूरिन संबंधी समस्या बहुत लोगों को होती है. पेशाब करते वक्त जलन, दर्द और असहजता महसूस होने पर गन्ने का रस जरूर पिएं. मूत्रमार्ग में किसी भी प्रकार का संक्रमण, डिसयूरिया, अनयूरिया जैसी समस्याओं के लिए गन्ने का रस जरूर पिएं. इसे लेकर आयुर्वेदिक विशेषज्ञ डॉ. अबरार मुल्तानी कहते हैं कि गन्ने को चूसने से पेशाब की जलन ठीक होती है, जबकि चरखी वाला जूस पीने से जलन बढ़ेगी. इसलिए अगर आपको यूरिन संबंधी समस्या है तो जूस पीने के जगह गन्ने को चूसना ठीक रहेगा.

3. लिवर को रखता है स्वस्थ्य
आपका लिवर स्वस्थ रहे इसके लिए एक गिलास गन्ने के रस में नींबू मिलाकर दिन में दो बार इसका सेवन जरूर करें. गन्ने का रस शरीर में इलोक्ट्रोलाइट संतुलन बनाए रखने में हमारी सहायता करता है, जिससे कि लिवर को खराब होने से रोका जा सकता है. 

4. हड्डियों को बनाता है मजबूत
गन्ने के जूस में भरपूर मात्रा में कैल्शियम, आयरन और पोटेशियम मौजूद होते हैं. जो हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करते हैं. रोजाना गन्ने का जूस पीने से जोड़ों के दर्द से भी आराम मिलता है.

देश के मशहूर आयुर्वेदिक विशेषज्ञ डॉ. अबरार मुल्तानी के मुताबिक, 'गन्ने के ये लाभ उसे चूसने से मिलेंगे, क्योंकि चरखी से निकला हुआ गन्ने के जूस में गुणों का बदलाव आ जाता है. उदाहरण के तौर पर देखें तो  गन्ने को चूसने से पेशाब की जलन ठीक होती है, लेकिन चरखी वाला जूस पीने से जलन बढ़ेगी. मधुमेह और पेचिश के रोगी इसे न लें.'

ये भी पढ़ें: आंखों की रोशनी से विटामिन C का है सीधा संबंध, अगर शरीर में दिखें ये लक्षण तो हो जाइए सावधान!

Trending news