आंखों की रोशनी से विटामिन C का है सीधा संबंध, अगर शरीर में दिखें ये लक्षण तो हो जाइए सावधान!
Advertisement
trendingNow1910431

आंखों की रोशनी से विटामिन C का है सीधा संबंध, अगर शरीर में दिखें ये लक्षण तो हो जाइए सावधान!

अगर आपकी नाक से खून आता है तो ये भी विटामिन सी की कमी का कारण हो सकता है....

डिजाइन फोटो..

नई दिल्ली: हमेशा हेल्दी रहने के लिए आपको एक अच्छी डाइट लेना जरुरी है, ताकि आपके शरीर में हर तरह से विटामिन्स आते रहें. कई तरह की बीमारियों से बचाने में विटामिन ही मदद करते हैं. ऐसे में शरीर के लिए अन्‍य विटामिन्‍स की तरह ही विटामिन सी ( Vitamin C) की सही तरीके से आपूर्ति भी बहुत जरूरी है. उल्टा-सीधा खानपान और बुरी आदतों की वजह से शरीर में विटामिन सी की कमी हो सकती है. 

कब होती है विटामिन C की कमी
देश के मशहूर आयुर्वेदिक विशेषज्ञ डॉ. अबरार मुल्तानी के मुताबिक, अगर आप स्‍मोकिंग करते हैं, शराब पीते हैं, खानपान ठीक से नहीं करते, किसी तरह की मानसिक बीमारी है तो आपके शरीर में विटामिन सी की कमी हो सकती है और ऐसे हालात में आपको विटामिन सी सेप्‍लीमेंट जरूर लेनी चाहिए.

ये लक्षण बताते हैं कि आपके शरीर में विटामिन C की कमी है

1. नाक से खून आना, मसूड़ों में समस्या होना
आयुर्वेदिक विशेषज्ञ डॉ.अबरार मुल्तानी के मुताबिक जिन लोगों को मसूड़ों में समस्‍या होती है और खून आने की शिकायत रहती है अगर वे 2 सप्‍ताह तक विटामिन सी युक्‍त फल का सेवन करें तो उनकी समस्‍या में सुधार आ सकता है. अगर आपकी नाक से खून आता है तो ये भी विटामिन सी की कमी का कारण हो सकता है. 

2. तेजी से वजन बढ़ना
आयुर्वेदिक विशेषज्ञ डॉ. अबरार मुल्तानी की मानें तो अगर आपका वजन तेजी से बढ़ रहा है तो आपका विटामिन सी की कमी का कही ना कहीं रिश्‍ता है. अगर बॉडी में पर्याप्‍त मात्रा में विटामिन सी हो तो यह फैट को एनर्जी में बदल सकता है लेकिन अगर बॉडी में विटामिन सी की कमी है तो खासतौर पर पेट की चर्बी में इजाफा हो सकता है. 

3.बेजान त्‍वचा
अगर आपकी स्किन रूखी, बेजान और प्रॉब्‍लमेटिक है तो इसकी वजह आपके शरीर में विटामिन सी की कमी भी हो सकती है. दरअसल विटामिन सी में एंटी ऑक्‍सीडेंट तत्‍व पाए जाते हैं जो स्किन को फ्री रेडिकल्‍स से बचाने में मदद करते हैं.

4. जल्दी हो जाती है थकावट
काम करते वक्त आप जल्दी थक जाते हैं या फिर पिछले कई दिनों से थकान महसूस कर रहे हैं और चिड़चिड़ापन से परेशान हैं तो साइट्रिक फूड का सेवन करें. आपके शरीर में जब विटामिन सी की कमी होती है तो ऐसे लक्षण देखने को मिलते हैं. 

5.आंखों की रौशनी कमजोर होना
डॉ. अबरार मुल्तानी के मुताबिक विटामिन सी में एंटीऑक्‍सीडेंट गुण होते हैं, जो आंखों को भी हेल्‍दी रहने में मदद करते हैं. अगर आप रोजाना विटामिन सी का सेवन करें तो आपको मोतियाबींद जैसी बीमारियों के होने की संभावना कम हो जाएगी.

शरीर को कितने मिलीग्राम विटामिन C की जरूरत पड़ती है.
सामान्‍य तौर पर पुरुषों को रोजाना 90 मिलीग्राम और महिलाओं को 75 मिलीग्राम विटामिन सी जरूरत पड़ती है. जब इसकी पूर्ती नहीं हो पाती हो शरीर में कई तरह की समस्‍याएं हो सकती हैं.

इन चीजों से मिलेगा विटामिन C
विटामिन सी पाने के लिए आप अपनी डाइट में अमरूद, नीबू, चेरीज, रेड पेपर, कीवी, लीची, ऑरेंज, स्‍ट्रॉबेरी, पपीता, ब्रोकोली, पार्सले को शामिल सकते हैं. 

इन बातों का ख्याल रखना बेहद जरूरी
विटामिन सी हीट के संपर्क में आकर तेजी से ब्रेकडाउन हो जाता है. ऐसे में जहां तक हो सके इसे रौ फॉर्म में ही खाएं. 
विटामिन सी शरीर में स्‍टोर नहीं होता, ऐसे में रोजाना एक फल जरूर खाएं. 

ये भी पढ़ें: health news: तेजी से वजन कम करना है तो घर बैठे तैयार करें पत्तागोभी का सूप, जानें बनाने की आसान विधि

Trending news