HEALTH NEWS: फैट बर्न करने से लेकर हड्डियां मजबूत करने में कारगर है काला नमक, इन लोगों को जरूर करना चाहिए सेवन
Advertisement

HEALTH NEWS: फैट बर्न करने से लेकर हड्डियां मजबूत करने में कारगर है काला नमक, इन लोगों को जरूर करना चाहिए सेवन

काला नमक कई तरह के पोषक तत्वों और मिनरल्स से भरपूर होता है. अगर नियमित रूप से इसका सेवन किया जाए तो शरीर की हड्डियां मजबूत होती हैं...

डिजाइन फोटो..

नई दिल्ली: ज्यादातर घरों में सफेद नमक का उपयोग किया है. आप सफेद नमक के फायदों और नकुसान के बारे में तो जानते ही होंगे, लेकिन आज हम आपके लिए लेकर आए हैं काले नमक के फायदे. काला नमक हमें कई गंभीर बीमारियों से निजात दिला सकता है. इसे हिमालयन सॉल्‍ट के नाम से भी जाना जाता है. यह मुख्‍य रूप में भारत, पाकिस्‍तान, बांग्‍लोदश, नेपाल आदि हिमालय के आसपास के स्‍थानों की खदानों में मिलता है. 

सेहत के लिए क्यों बेहतर होता है काला नमक
काले नमक (Black Salt) के सेवन से उल्टी (Vomiting), एसिडीटी (Acidity) या कब्ज जैसी समस्याएं आसानी से दूर हो जाती है. काला नमक एसिडीटी को खत्म कर देता है. इसके अलावा कोलेस्ट्रॉल, डायबिटीज, डिप्रेशन और पेट से जुड़ी कई दिक्कतों को दूर करने में काला नमक कारगर माना जाता है.

काले नमक में क्या-क्या पाया जाता है
काले नमक में इसमें एंटीऑक्सिडेंट तत्‍व होते हैं और जिसमें नॉर्मल नमक की तुलना में सोडियम लेवल बहुत ही कम होता है. इसके अलावा इसमें मिनरल्‍स जैसे आयरन, कैल्शियम, मैग्‍नीशियम भरपूरर मात्रा में होते हैं जो हमारे हेल्‍दी शरीर के लिए बहुत ही जरूरी हैं.

हड्डियों को करता है मजबूत

काला नमक कई तरह के पोषक तत्वों और मिनरल्स से भरपूर होता है. अगर नियमित रूप से इसका सेवन किया जाए तो शरीर की हड्डियां मजबूत होती हैं. यही वजह है कि जिन लोगों की हड्डियां कमजोर होती हैं उन्हें काले नमक का सेवन करने की सलाह दी जाती है. 

काले नमक के फायदे

फैट बर्न करने में हेल्पफुल
हमारे शरीर में मौजूद खतरनाक बैक्टीरिया को खत्म करता और शरीर में बढ़े हुए फैट को बर्न करने में मददगार है. इतना ही नहीं यह खाने का जायका कई गुना बढ़ा देता है. आयुर्वेदार्य मानते हैं कि काले नमक को हर रोज सुबह के वक्त गर्म पानी में मिलाकर पीने से शरीर स्वस्थ रहता है.

छोटे बच्चों के लिए सबसे ज्यादा फायदेमंद 
काला नमक छोटे बच्चों के लिए सबसे ज्यादा फायदेमंद माना जाता है. यह अपच और कफ की जमावट को सीने से हटाता है. अपने शिशु के भोजन में थोड़ा सा काला नमक रोजाना मिलाएं, क्‍योंकि इससे पेट भी ठीक रहेगा और कफ आदि से भी छुटकारा मिलेगा.

इन लोगों के लिए भी फायदेमंद
अगर आप शुगर पेशेंट हैं तो काले नमक का सेवन कीजिए. हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार काला नमक शरीर में ब्लड शुगर की मात्रा नियंत्रित रखने का काम करता है और वे अधिक हेल्दी महसूस करेंगे. 

पाचन शक्ति को करता है मजबूत
काला नमक हमारी पाचन शक्ति को बढ़ावा दे सकता है. इसके साथ ही यह सेराटोनिन हॉर्मोन को भी बढ़ा सकता है, जो हमें तनावमुक्त रखने में मदद कर सकता है.

इस बात का ख्याल रखना बेहद जरूरी
काला नमक में सोडियम अधिक होता है और इसका अधिक सेवन करने से शरीर में अधिक क्रिस्टल बनने लगता है जिससे पथरी की समस्या हो सकती है. इसलिए काले नमक का सेवन लिमिट में करें.

ये भी पढ़ें: immunity booster: घर बैठे तैयार करें गिलोय का काढ़ा, जानिए कितनी मात्रा में सेवन करें और 5 चमत्कारिक फायदे

डिसक्लेमर: इस लेख में दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. अगर आप किसी भी तरह की बीमारी से पीड़ित या परेशान हैं तो इस पर अमल करने से पहले अपने डॉक्टर से जरूर सलाह लें..

WATCH LIVE TV

Trending news