Worst Foods for Brain: दिमाग की धज्जियां उड़ा देंगे ये फूड, याददाश्त भी हो जाएगी ठप, रहें दूर
Advertisement
trendingNow11288396

Worst Foods for Brain: दिमाग की धज्जियां उड़ा देंगे ये फूड, याददाश्त भी हो जाएगी ठप, रहें दूर

Worst Food for Brain: शरीर के सबसे महत्वपूर्ण अंग ब्रेन को स्वस्थ आहार के साथ अच्छे स्थिति में काम करने की आवश्यकता होती है. हालांकि कुछ फूड ऐसे हैं, जो आपके ब्रेन में नेगेटिव इम्पैक्ट डालते हैं. इन फूड से डिमेंशिया होने का खतरा भी रहता है.

प्रतिकात्मक तस्वीर

Worst Foods for Brain: ब्रेन आपकी बॉडी का सबसे महत्वपूर्ण अंग है. इसलिए स्वस्थ आहार के साथ ब्रेन को अच्छे स्थिति में काम करना आवश्यक है. हालांकि कुछ फूड आपके ब्रेन में निगेटिव प्रभाव डालते हैं. इन फूड को खाने से आपकी याददाश्त (memory) और मूड भी खराब हो सकता है, साथ ही डिमेंशिया (dementia) का खतरा भी रहता है. आप अपनी डाइट से कुछ फूड्स को निकाल दें तो आप इस बीमारी से बच सकते हैं. 

शुगर ड्रिंक्स (Sugar Drinks)
सोडा, स्पोर्ट्स ड्रिंक, एनर्जी ड्रिंक और फ्रूट जूस जैसी चीजों का अधिक सेवन न केवल मोटापा बढ़ाता है, बल्कि टाइप-2 डायबिटीज और दिल की बीमारी का खतरा भी बढ़ जाता है. ये चीजें आपके दिमाग पर भी नेगेटिव इफेक्ट डालते हैं. 

रिफाइंड कार्ब्स (Refind Carbs)
रिफाइंड कार्ब्स जैसे- वाइट ब्रेड (रोटी, पास्ता, कुकीज आदि) में कोई फाइबर और पोषक तत्व नहीं होते. शरीर इन्हें जल्दी से पचाता है, जिससे आपका शुगर और इंसुलिन लेवल बढ़ जाता है. रिफाइंड कार्ब्स फूड में आमतौर पर हाई ग्लाइसेमिक इंडेक्स (जीआई) होता है. एक स्टडी के अनुसार, हाई जीआई वाले फूड ब्रेन के फंक्शन को प्रभावित करते हैं. वहीं, शोध से पता चला है कि दिन में एक बार हाई जीआई वाले फूड खाने से बच्चों और युवाओं दोनों की याददाश्त खराब हो सकती है.

शराब
अगर नियमित मात्रा में शराब पीएं तो कोई दिक्कत नहीं लेकिन इसका अधिक सेवन से आपके ब्रेन पर गंभीर प्रभाव पड़ सकता है. लंबे समय तक शराब के सेवन से ब्रेन वॉल्यूम में कमी, मेटाबॉलिज्म में बदलाव और न्यूरोट्रांसमीटर में दिक्कत हो सकती है.

हाई ट्रांस फैट वाले फूड
ट्रांस फैट एक प्रकार का अनसैचुरेटेड फैट होता है, जो दिमाग के स्वास्थ्य पर हानिकारक प्रभाव डाल सकता है. मांस और डेयरी जैसे उत्पादों में ट्रांस फैट स्वाभाविक रूप से होता है, जो एक मुख्य चिंता का विषय है. बाजारों में मिलने वाले वनस्पति तेल भी ट्रांस फैट पाया जाता है.

Disclaimer:
इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

Trending news