एसिडिटी का काम तमाम कर देंगी ये हेल्दी ड्रिंक्स, परेशानी से मिलेगी जल्द राहत
Advertisement
trendingNow12423223

एसिडिटी का काम तमाम कर देंगी ये हेल्दी ड्रिंक्स, परेशानी से मिलेगी जल्द राहत

ज्यादा मसालेदार और ऑयली फूड्स खाने पर पाचन तंत्र बिगड़ जाता है, इससे एसिडिटी हो सकती है, जो जलन पैदा करती है. ऐसे में आप कुछ हेल्दी ड्रिंक्स का सहारा ले सकते हैं. 

एसिडिटी का काम तमाम कर देंगी ये हेल्दी ड्रिंक्स, परेशानी से मिलेगी जल्द राहत

Healthy Drinks For Acidity: एसिडिटी पेट में ज्यादा एसिड बनने के कारण होती है. ये समस्या कई लोगों के लिए असहज करने वाली और दर्दनाक हो सकती है, जिससे सीने में जलन, पेट में दर्द, और अपच जैसी समस्याएं मुमकिन हैं. एसिडिटी से राहत पाने के लिए कुछ खास पेय पदार्थों का सेवन बहुत प्रभावी साबित हो सकता है. आइए डाइटीशियन आयुषी यादव से जानते हैं एसिडिटी से राहत दिलाने वाले नेचुरल ड्रिंक्स कौन-कौन से हैं. 

एसिडिटी होने पर क्या पिएं?

1. नारियल पानी

नारियल पानी एसिडिटी से राहत पाने के लिए सबसे बेहतरीन नेचुरल ड्रिंक्स में से एक है. इसमें मौजूद प्राकृतिक एंजाइम्स पाचन को बेहतर बनाते हैं और पेट के एसिड को कंट्रोल करने में मदद करते हैं. नारियल पानी पेट के एसिड को न्यूट्रलाइज करता है, जिससे एसिडिटी के लक्षणों में आराम मिलता है.

2. एलोवेरा जूस

एलोवेरा जूस पेट के लिए एक नेचुरल हीलर के रूप में काम करता है. ये पाचन तंत्र को शांत करता है और पेट की परत को सुरक्षा प्रदान करता है. एलोवेरा जूस का सेवन एसिडिटी से होने वाली जलन और सूजन को कम करता है और पाचन क्रिया को सुधारता है.

3. ठंडा दूध

ठंडा दूध एसिडिटी से तुरंत राहत पाने के लिए एक बहुत ही असरदार उपाय है. दूध में कैल्शियम की ज्यादा मात्रा होती है, जो पेट में एसिड के उत्पादन को नियंत्रित करता है. ठंडे दूध का सेवन पेट की जलन को शांत करता है और एसिडिटी से होने वाली तकलीफों को कम करता है.

4. सौंफ का पानी

सौंफ को पाचन संबंधी समस्याओं के लिए एक बेहतरीन घरेलू उपाय माना जाता है. सौंफ का पानी पाचन को बढ़ावा देता है और एसिडिटी के लक्षणों को कम करता है. सौंफ में मौजूद तत्व पेट की जलन को शांत करते हैं और गैस की समस्या को भी दूर करते हैं. इसके लिए रात में सौंफ को पानी में भिगोकर सुबह सेवन करें.

5. अदरक की चाय

अदरक में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो पाचन क्रिया को सुधारते हैं और एसिडिटी के लक्षणों को कम करते हैं. अदरक की चाय का सेवन पेट की एसिड कंटेट को कम करता है और पाचन को सही तरीके से काम करने में मदद करता है. इसे बनाने के लिए अदरक के कुछ टुकड़े पानी में उबालें और हल्का ठंडा होने पर इसका सेवन करें.

6. जीरे का पानी

जीरे में पाचन सुधारने वाले गुण होते हैं, जो पेट की एसिडिटी को नियंत्रित करते हैं. जीरे का पानी एसिडिटी से राहत पाने में मदद करता है और पेट में गैस की समस्या को भी कम करता है. इसके लिए एक गिलास पानी में एक चम्मच जीरा डालकर उबालें और इसे ठंडा होने पर पिएं.
 

(Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.)

Trending news