Heart Failure के शुरुआती संकेत जान लें आप, इन 5 लक्षणों को भूलकर भी ना करें इग्नोर
Advertisement
trendingNow11633397

Heart Failure के शुरुआती संकेत जान लें आप, इन 5 लक्षणों को भूलकर भी ना करें इग्नोर

Early sign of heart failure: खराब जीवन शैली की आदतें जैसे अनहेल्दी डाइट, ज्यादा शराब का सेवन, धूम्रपान, शारीरिक गतिविधि की कमी और बढ़ा हुआ तनाव दिल की बीमारी में योगदान कर सकते हैं.

Heart Failure के शुरुआती संकेत जान लें आप, इन 5 लक्षणों को भूलकर भी ना करें इग्नोर

Early sign of heart failure: हार्ट फेलियर एक दुनियाभर की सार्वजनिक स्वास्थ्य समस्या है जो तकरीबन 6.40 करोड़ लोगों को प्रभावित करती है. चूंकि कम डायग्नोस किया गया है, फिर भी भारत में 1% से अधिक वयस्क आबादी इस समस्या से प्रभावित है. कई अध्ययनों ने संकेत दिया है कि हार्ट फेलियर से हमारे देश में मृत्यु दर बहुत अधिक है और देश में सालाना 18 लाख से ज्यादा लोग अस्पताल में भर्ती होते हैं. यह दुनियाभर के विभिन्न क्षेत्रों में पूरे मृत्यु दर से अधिक था (केवल अफ्रीका के बाद). खराब जीवन शैली की आदतें जैसे अनहेल्दी डाइट, ज्यादा शराब का सेवन, धूम्रपान, शारीरिक गतिविधि की कमी और बढ़ा हुआ तनाव दिल की बीमारी में योगदान कर सकते हैं.

हार्ट फेलियर क्या है?
हार्ट फेलियर एक गंभीर स्थिति है जिसमें दिल के अंगों की कमजोरी होती है जिससे दिल अपने सामान्य काम को नहीं कर पाता है. हार्ट फेलियर के कई कारण हो सकते हैं जैसे लंबे समय तक किसी भी जेनेटिक बीमारी के कारण, हाई ब्लड प्रेशर, डायबिटीज, कुछ खतरनाक दवाओं का उपयोग, न्यूरोलॉजिकल रोग आदि.

हार्ट फेलियर के शुरुआती संकेत
हार्ट फेलियर के मरीजों को थकान, फुफ्फुसी श्वसन, सीने में दर्द, पेट में समस्या और पसीने का विस्तार जैसे शुरुआती संकेत हो सकते हैं. इस बीमारी का समय पर पता नहीं चलने पर, यह जानलेवा भी हो सकती है.

इन 5 लक्षणों को भूलकर भी ना करें इग्नोर
हार्ट फेलियर के लक्षण व्यक्ति के आयु, स्थिति और संक्रमण के कारण भिन्न हो सकते हैं. नीचे हमने हार्ट फेलियर के 5 सबसे आम लक्षणों की एक लिस्ट दी है:

थकान
यह एक आम लक्षण है जो हार्ट फेलियर में हो सकता है. असंतुलित दिल कार्य के कारण, शरीर को अधिक प्रयास करना पड़ता है जो थकान और अक्सर थकाने के बाद भी असुविधा का कारण बनता है.

सांस लेने में तकलीफ
हार्ट फेलियर से पीड़ित मरीजों को सांस में तकलीफ हो सकती है. इसमें ज्यादातर मरीज रात में लेटने पर ज्यादा तकलीफ महसूस करते हैं. इस लक्षण को अपने डॉक्टर से जांच करवाना चाहिए क्योंकि यह गंभीर स्थिति का संकेत हो सकता है.

नीचे भाग में सूजन
हार्ट फेलियर के मरीजों में नीचे भाग में सूजन का होना आम बात होती है. यह सूजन एक अंग-फुट या पैर के साथ सीमित नहीं होती है बल्कि पूरे शरीर में देखी जा सकती है.

पेट में समस्या
हार्ट फेलियर में (हाई ब्लड प्रेशर और सीधे हृदय असंतुलन के कारण) मरीजों को पेट में समस्याएं हो सकती हैं. ये समस्याएं पेट में गैस, उल्टी या पेट में दर्द शामिल हो सकती हैं.

सीने में दर्द
हार्ट फेलियर से पीड़ित मरीज के अक्सर सीने में दर्द की शिकायत रहती है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे.

Trending news