Heart Health: दिल की सेहत को दुरुस्त रखने में लीजिए Strawberry की हेल्प, जानिए खाने का तरीका
Advertisement

Heart Health: दिल की सेहत को दुरुस्त रखने में लीजिए Strawberry की हेल्प, जानिए खाने का तरीका

Eat Strawberry For Healthy Heart: सभी फ्रूट्स में स्ट्रॉबेरी दिल की सेहत के लिए काफी फायदेमंद मानी जाती है. यह डायट्री फाइबर जैसे तत्वों से भरपूर होती है. स्ट्रॉबेरी का सेवन आपको कैसे करना है, ये हम आपको इस आर्टिकल में बताएंगे. 

 

Heart Health: दिल की सेहत को दुरुस्त रखने में लीजिए Strawberry की हेल्प, जानिए खाने का तरीका

Eat Strawberry For Healthy Heart: बदलती लाइफस्टाइल और अनहेल्दी फू़ड्स ने हर किसी के जीवन में बीमारियों की अच्छी खासी जगह बना दी है. कई गंभीर बीमारियों में दिल से जुड़ी भी कई समस्याएं शामिल हैं. इसके लिए जरूरी है, कि आप अपने खानपान पर विशेष ध्यान दें. दिल को सेहतमंद रखने के लिए और इसे बीमारियों से दूर रखने के लिए आप स्ट्रॉबेरी का सेवन कर सकते हैं. अपनी डाइट और रूटीन में स्ट्रॉबेरी को शामिल करने से दिल की सेहत दुरुस्त रहेगी. 

आपको बता दें, स्ट्रॉबेरी पौष्टिक तत्वों से भरपूर दिल को स्वस्थ रखने में मददगार है. सभी फलों में खटी-मिट्ठी स्ट्रॉबेरीज दिल के लिए हेल्दी मानी गई है. अगर आप नियमित रूप से सीमित मात्रा में स्ट्रॉबेरीज का सेवन करते हैं, तो हार्ट स्ट्रोक के खतरे से बच सकते हैं. आइए जानें इसे किन तरीकों से आप डाइट में शामिल कर सकते हैं...

एक शोध के अनुसार, स्ट्रॉबेरीज हार्ट को सेहतमंद रखती हैं. यह फाइबर, एंटी ऑक्सीडेंट और एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होती है. साथ ही, इसमें पोटैशियम, विटामिन-सी, विटामिन-ई, फॉस्फोरस जैसे तत्व पाए जाते हैं. इसमें मौजूद नाइट्रेट दिल को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं.

स्ट्रॉबेरी को इस्तेमाल करने के तरीके

1. स्ट्रॉबेरी का जूस
दिल को स्वस्थ रखने के लिए आप स्ट्रॉबेरी का जूस उपयोग में ला सकते हैं. ये स्वाद के साथ-साथ आपकी सेहत के लिए भी बहुत गुणकारी होगा. स्ट्रॉबेरीज के जूस में आप अपने पसंद के अनुसार दूसरे फलों को भी शामिल कर सकते हैं.

2. सलाद में करें शामिल 
आप सलाद में खट्टे-मिट्ठे का स्वाद लाने के लिए स्ट्रॉबेरीज को शामिल कर सकते हैं. इसे बनाने के लिए अन्य फल-सब्जियां जैसे खीरा, हरा धनिया, टमाटर का भी चुनाव कर सकते हैं.

3. रायता
स्ट्रॉबेरीज का रायता स्वाद में काफी मजेदार होता है. इसका टेस्ट खट्टा-मिट्ठा होता है, और आप इसका खाने के साथ आनंद ले सकते हैं. इसमें कैलोरी काफी कम मात्रा में पाई जाती है.

4. स्मूदी
दिल की सेहत को दुरुस्त रखने में स्ट्रॉबेरीज की स्मूदी असरदार साबित हो सकती है. अगर आपको स्ट्रॉबेरीज का जूस पसंद नहीं है, तो इससे स्वादिष्ट मिल्कशेक या स्मूदी भी बना सकते हैं. इसे सुबह के समय पी सकते हैं. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे.

Trending news