Heatwave: भीषण गर्मी मेंटल हेल्‍थ के साथ सिजोफ्रेनिया के संकट को किस तरह बढ़ाती है?
Advertisement
trendingNow12269003

Heatwave: भीषण गर्मी मेंटल हेल्‍थ के साथ सिजोफ्रेनिया के संकट को किस तरह बढ़ाती है?

मानसिक बीमारियों से ग्रस्त लोगों के लिए, अत्यधिक गर्मी का खतरा रोजमर्रा की बाधाओं के प्रति स्वभाविक प्रतिक्रियाओं से भी अधिक गंभीर है. 

 Heatwave: भीषण गर्मी मेंटल हेल्‍थ के साथ सिजोफ्रेनिया के संकट को किस तरह बढ़ाती है?

Heatwave and Mental Health: प्रचंड गर्मी का दौर जारी है. लगातार तीसरे साल हीटवेव के 10 से अधिक दिनों के रहने की मौसम विज्ञानियों ने भविष्‍यवाणी की है. आमतौर पर ये दिन 4-8 होते हैं. तमाम दुश्‍वारियों के बीच इस मौसम में मानसिक स्वास्थ्य की समस्याओं के साथ अस्पताल पहुंचने वाले लोगों की संख्या बढ़ जाती है. वैसे भी पिछले 10 साल रिकॉर्ड पर सबसे गर्म थे. लिहाजा स्‍वास्‍थ्‍य के लिहाज से अब अत्यधिक गर्मी के लिए अपनी तैयारियों को बढ़ाने के लिए कदम उठाने का समय आ गया है.

गर्मी का तनाव, गर्मी की थकावट और हीट स्ट्रोक की संभावना अत्यधिक गर्मी में पैदा होने वाले खतरे हैं. फिर भी, अत्यधिक गर्मी में शारीरिक स्वास्थ्य ही एकमात्र कारक नहीं है. मानसिक स्वास्थ्य भी खराब हो सकता है. बहुत से लोग गर्मी के महीनों के दौरान रातों में नींद नहीं आने के साथ-साथ ज्यादा गर्मी लगने से असहज और असुविधा महसूस कर सकते हैं. लेकिन मानसिक बीमारियों से ग्रस्त लोगों के लिए, अत्यधिक गर्मी का खतरा रोजमर्रा की बाधाओं के प्रति स्वभाविक प्रतिक्रियाओं से भी अधिक गंभीर है. 

सिजोफ्रेनिया का संकट
पक्षियों में कनाडा की वाटरलू यूनिवर्सिटी में जलवायु विज्ञानी पीटर क्रैंक और ब्रिटिश कोलंबिया में 2021 हीट डोम के दौरान दूसरों की रिसर्च कहती है कि गर्मी मौजूदा मानसिक बीमारियों को बढ़ा रही है. सिज़ोफ्रेनिया वाले लोगों के लिए अस्पताल में भर्ती होने और यहां तक ​​कि गर्म परिस्थितियों में मृत्यु की संभावना बढ़ रही है. शोधकर्ताओं द्वारा पर्यावरण और स्वास्थ्य के बीच संबंधों को तेजी से सार्वजनिक स्वास्थ्य चिंताओं के रूप में पहचाना जा रहा है क्योंकि हवा और पानी की गुणवत्ता के मुद्दों के साथ-साथ गर्मी से होने वाली मौतें भी सुर्खियां बन रही हैं. शोध से पता चला है कि निचले सामाजिक आर्थिक समूहों, नस्लीय लोगों और बेघर लोगों को गर्म परिस्थितियों के संपर्क में आने का अधिक खतरा होता है, जबकि वृद्ध गर्म परिस्थितियों के प्रति अधिक संवेदनशील होते हैं. 

गर्मी और मानसिक बीमारी
मानसिक बीमारी और तापमान के बीच संबंध को हाल ही में निर्धारित किया गया है क्योंकि मेडिकल रिकॉर्ड और मानसिक बीमारियों की समझ में सुधार हुआ है. एक शहरी जलवायु विज्ञानी के रूप में पीटर क्रैंक का अध्‍ययन मानव स्वास्थ्य पर शहरीकरण और गर्मी के प्रभाव पर केंद्रित है. उनके मुताबिक 'मैं लोगों पर गर्मी के विभिन्न प्रकार के अप्रत्याशित प्रभावों का पता लगाता हूँ. विशेष रूप से, मैंने सिज़ोफ्रेनिया से पीड़ित आबादी का अध्ययन किया है. सिज़ोफ्रेनिया एक मानसिक बीमारी है जो मस्तिष्क तक सूचना के संचरण को बाधित करती है. मस्तिष्क का जो हिस्सा सबसे अधिक प्रभावित होता है, उसमें हमारे थर्मोरेगुलेटरी कार्य भी होते हैं. यह वह हिस्सा है जो हमें बताता है कि हम बहुत गर्म हैं और हमें पसीना आने लगता है या हम बहुत ठंडे हैं और गर्म रहने के लिए हमें कांपना चाहिए. इसलिए सिज़ोफ्रेनिया से पीड़ित लोग सामान्य आबादी की तरह अत्यधिक गर्मी पर प्रतिक्रिया करने में सक्षम नहीं होते हैं; उनका शरीर उन्हें सावधानी बरतने के लिए नहीं कहता है. इसके अलावा, सिज़ोफ्रेनिया को प्रबंधित करने के लिए उपयोग की जाने वाली दवाएं भी शरीर के मुख्य तापमान को बढ़ाती हैं. इसका मतलब यह है कि दवा लेते समय, सिज़ोफ्रेनिया से पीड़ित लोग सामान्य आबादी की तुलना में गर्मी के तनाव और स्ट्रोक की सीमा के करीब होते हैं. 2006 और 2014 के बीच पक्षियों में सिज़ोफ्रेनिया के लिए अस्पताल में भर्ती होने का अध्ययन करने में (जहां गर्मियों में रात का तापमान औसतन 30 डिग्री सेल्सियस होता है) मैंने पाया कि न्यूनतम वायु तापमान (रात का कम तापमान) का सिज़ोफ्रेनिया के लिए अस्पताल में भर्ती होने की संख्या से महत्वपूर्ण संबंध है. उस समय अवधि के दौरान स्किज़ोफ्रेनिया के लिए अस्पताल में भर्ती होने वालों में से लगभग तीन प्रतिशत के लिए रात के कम तापमान को जिम्मेदार ठहराया जा सकता है. अत्यधिक ठंड (3 डिग्री सेल्सियस से कम) और अत्यधिक गर्म स्थितियां (30 डिग्री सेल्सियस से अधिक) दोनों में जोखिम सबसे अधिक होता है. इन परिस्थितियों में अस्पताल में भर्ती होने पर फीनिक्स स्वास्थ्य देखभाल प्रणाली की लागत 20 लाख अमेरिकी डॉलर (2024 अमेरिकी डॉलर में) से अधिक हो गई.' 

कनाडा में हर 5 में से एक मानसिक बीमारी का शिकार
पीटर क्रैंक के मुताबिक निश्चित रूप से, कनाडाई लोगों को रात में 3 डिग्री सेल्सियस से अधिक ठंड का अनुभव होता है, लेकिन रात में 30 डिग्री सेल्सियस से ऊपर का न्यूनतम तापमान शायद ही कभी अनुभव होता है. हालाँकि, 2021 हीट डोम के परिणामस्वरूप शोधकर्ताओं ने पाया कि सिज़ोफ्रेनिया एक ऐसी पुरानी स्थिति है जो अत्यधिक गर्मी के दौरान मृत्यु के जोखिम से सबसे अधिक जुड़ी होती है. अत्यधिक गर्मी मानसिक बीमारी से पीड़ित लोगों, हमारी स्वास्थ्य देखभाल प्रणाली और हमारे समुदायों पर विनाशकारी प्रभाव डाल सकती है. सिज़ोफ्रेनिया कनाडा में सबसे आम मानसिक बीमारी नहीं है. हालांकि, यह एक उदाहरण के रूप में काम कर सकता है कि पर्यावरणीय मुद्दे मानसिक बीमारी को कैसे प्रभावित कर सकते हैं. हर पांच कनाडाई लोगों में से एक को हर साल मानसिक बीमारी का अनुभव होता है. 

250,000 से अधिक कनाडाई युवा गंभीर अवसाद और प्रणालीगत असमानताओं का अनुभव करते हैं, जो मानसिक बीमारी का अनुभव करने वाले लोगों के उपचार और देखभाल में असमानताओं के कारण और भी बढ़ जाती है. जबकि मानसिक बीमारी में संभावित रूप से योगदान देने वाले कई अलग-अलग कारक हैं, मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं की एक विस्तृत श्रृंखला में गर्मी व्यापक भूमिका निभाती है. मानसिक बीमारियों से पीड़ित लोगों पर इस बोझ को कम करने के लिए हम जो कदम उठा सकते हैं, उससे समाज के बाकी लोगों को भी लाभ हो सकता है, जैसे गर्मी की लहरों के दौरान अस्पताल के आपातकालीन विभागों का कम उपयोग. 

मौतों को कैसे रोका जाए
यदि जलवायु परिवर्तन के कारण गर्मी बढ़ती जा रही है, तो अस्पताल में भर्ती होने और इनकी वजह से होने वाली मौतों को रोकने के लिए क्या किया जा सकता है? ऐसे उपाय हैं जिनके अत्यधिक गर्मी के दौरान मानसिक बीमारी के परिणामों में सुधार के अलावा व्यापक लाभ हैं. एक बेहतर तरीका है: अपने शहरों को हरा-भरा बनाने के लिए डिज़ाइन करना. शहरों को हरा-भरा करने के कई पहले से ज्ञात लाभ हैं; शहरी ताप को कम करना, वायु गुणवत्ता में सुधार करना और कुछ मामलों में संपत्ति मूल्यों में वृद्धि (इसके सकारात्मक और नकारात्मक परिणाम दोनों होंगे). हालाँकि, इसके कुछ मानसिक स्वास्थ्य लाभ भी हैं. 

पीटर क्रैंक ने शहरी हरियाली शमन विज्ञान की समीक्षा में योगदान दिया और अवसाद, चिड़चिड़ापन और आक्रामकता में कमी सहित मानसिक स्वास्थ्य लाभों पर प्रकाश डाला. यह देखा गया है कि शहरी हरित स्थान मूड, आत्म-सम्मान में सुधार करता है और यहां तक ​​कि बीमारी से तेजी से उबरने में भी मदद करता है.

(इनपुट: एजेंसी भाषा के साथ)

Trending news