बंद हो जाएगी सालों से चल रही ब्लड प्रेशर की दवा, एक बार उबालकर पीना शुरू करें इस पेड़ की छाल
Advertisement
trendingNow12433225

बंद हो जाएगी सालों से चल रही ब्लड प्रेशर की दवा, एक बार उबालकर पीना शुरू करें इस पेड़ की छाल


How To Lower High BP: हाई ब्लड प्रेशर से दिल कमजोर होता है. यदि आप इसे कंट्रोल करने के लिए दवा ले रहे हैं, तो इसकी जरूरत नहीं पड़ेगी. बांज की छाल ब्लड प्रेशर को नेचुरली तरीके से कम करने के लिए फायदेमंद मानी जाती है.  

बंद हो जाएगी सालों से चल रही ब्लड प्रेशर की दवा, एक बार उबालकर पीना शुरू करें इस पेड़ की छाल

High Bp Kam Karne Ka Gharelu Upay: हाई ब्लड प्रेशर की शिकायत आमतौर पर ऐसे लोगों को ज्यादा होती है, जो नमक ज्यादा खाते हैं, मोटापा, डायबिटीज, स्लीप एपनिया, तनाव से ग्रस्त हैं. बीपी को कंट्रोल रखना बहुत जरूरी होता है, क्योंकि इससे हार्ट अटैक, ब्रेन स्ट्रोक, क्रोनिक किडनी डिजीज, और डिमेंशिया जैसे खतरनाक बीमारियों के होने का जोखिम रहता है.  

हाई ब्लड प्रेशर के मरीज आमतौर पर इसे कंट्रोल रखने के लिए दवाएं खाते हैं. लेकिन यदि आप बिना किसी दवा नेचुरल रूप से बीपी कम करने का उपाय खोज रहे हैं, तो इसके लिए बांज की छाल का काढ़ा बहुत फायदेमंद साबित होता है.

कितना होना चाहिए बीपी

CDC के अनुसार,  90/60 mmHg से 120/80 mmHg के बीच रेंज में बीपी होना नॉर्मल माना जाता है. वहीं, बीपी की रेंज इससे ज्यादा 140/90 mmHg तक बढ़ने पर हाई ब्लड प्रेशर और 90/60 mmHg या इससे कम होने पर लो बीपी की समस्या होती है.

बांज के पेड़ की छाल से बीपी कंट्रोल

इस पेड़ की छाल को औषधि के रूप में इस्तेमाल करने से ब्लड प्रेशर की समस्या से राहत मिलती है. यदि आपका बीपी बढ़ा हुआ है तो रोज खाली पेट बांज के पेड़ की छाल का काढ़ा बनाकर पीएं, इससे कुछ ही समय में ब्लड प्रेशर नॉर्मल रेंज में पहुंचने लगेगा.

इसे भी पढ़ें- हाई ब्लड प्रेशर कंट्रोल: कौन-सा नमक है सेहत के लिए बेस्ट? High BP को भी कंट्रोल में रखने में मिलती है मदद

 

बांज के छाल के फायदे

- बांज के छाल का काढ़ा पाचन तंत्र को मजबूत करता है और अपच की समस्या को दूर करता है.

- बांज के पेड़ के पत्तों का काढ़ा डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद होता है.

- बांज के पेड़ में एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है, जो कैंसर कोशिकाओं को बढ़ने से रोकते हैं. साथ ही इससे बचाव भी करता है.

इन बातों का भी रखें ध्यान

हाई बीपी को कंट्रोल करने के लिए खानपान पर ध्यान देना बहुत ज्यादा जरूरी होता है. ज्यादा फैट और नमक वाले फूड्स को खाने से बचना चाहिए. इसके साथ ही रेगुलर फिजिकल एक्सरसाइज बीपी की बीमारी से बचने के लिए फायदेमंद होती है.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

 

Trending news