होम्योपैथी डॉक्टर की चेतावनी- किचन से तुरंत हटाएं ये 6 तेल, खून की नली में जमा देंगे कचरा, बिगड़ने लगेगा कोलेस्ट्रॉल लेवल
Advertisement
trendingNow12444756

होम्योपैथी डॉक्टर की चेतावनी- किचन से तुरंत हटाएं ये 6 तेल, खून की नली में जमा देंगे कचरा, बिगड़ने लगेगा कोलेस्ट्रॉल लेवल

Worst Oil For Health: ज्यादातर लोगों का ध्यान इस ओर नहीं जाता है लेकिन सेहत के लिए जितना फूड जरूरी है उतना ही जरूरी होता इसे पकाने के लिए यूज किए जाने वाला तेल. यहां आप हेल्थ एक्सपर्ट से ऐसे 6 तेल के बारे में जान सकते हैं, जो सेहत के लिए हानिकारक होते हैं.

होम्योपैथी डॉक्टर की चेतावनी- किचन से तुरंत हटाएं ये 6 तेल, खून की नली में जमा देंगे कचरा, बिगड़ने लगेगा कोलेस्ट्रॉल लेवल

क्या आप भी कुकिंग के लिए रिफाइंड ऑयल का इस्तेमाल करते हैं? यदि आपका जवाब 'हां'  है तो यह आपकी सेहत के लिए खतरनाक साबित हो सकता है. वैसे तो तेल शरीर के लिए जरूरी फैटे की पूर्ति करते हैं, लेकिन इसके लिए सभी तरह के तेल सही नहीं माने जाते हैं.

होम्योपैथिक डॉक्टर स्मिता भोइर बताती हैं कि रिफाइंड ऑयल दिल की सेहत के लिए बहुत खतरनाक होते हैं. इसे नेचुरल ऑयल को बहुत ज्यादा प्रोसेस्ड करके बनाया जाता है. साथ ही इसे स्मेललेस और टेस्टलेस बनाने के लिए इसमें कई तरह के केमिकल्स मिलाए जाते हैं, जो इसकी सेल्फ लाइफ को भी बढ़ता है. 

 

रिफाइंड ऑयल से बढ़ने लगता है कोलेस्ट्रॉल

एक्सपर्ट की मानें तो रिफाइनिंग प्रोसेस के दौरान तेल को हाई टेंपरेचर पर पकाया जाता है, जिससे उसके सारे न्यूट्रिएंट्स खत्म हो जात हैं. और ट्रांस वसा की मात्रा बढ़ने लगती है, ऐसे में इसे खाने से खराब एलडीएल कोलेस्ट्रॉल, ट्राइग्लिसराइड्स का लेवल बहुत तेजी से बढ़ने लगता है. 

इन जानलेवा बीमारियों का भी खतरा

रिफाइनिंग प्रोसेस तेल को शरीर के लिए टॉक्सिक बना देता है. ऐसे में इसके नियमित सेवन से कैंसर, डायबिटीज मेलेटस (डीएम), गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल डिजीज, एथेरोस्क्लेरोसिस, मोटापा, फर्टिलिटी प्रॉब्लम और इम्यूनिटी से जुड़ी समस्याएं होने का खतरा काफी हद तक बढ़ जाता है.

इसे भी पढ़ें- Cancer: 1965-1996 के बीच पैदा होने वालों पर मंडरा रहे 17 तरह के कैंसर, बचने का सिर्फ ये एक रास्ता!

 

शरीर में जहर घोलने वाले ये हैं छः तेल

राइस ब्रान ऑयल
पीनट ऑयल
सनफ्लावर ऑयल
कैनोला ऑयल
सोयाबीन ऑयल
कॉर्न ऑयल

रेगुलर यूज के लिए ये तेल है हेल्दी ऑप्शन

खाना पकाने के तेल के लिए सबसे अच्छे विकल्पों में कोल्ड प्रेस ऑयल- तिल का तेल, मूंगफली का तेल, सरसों का तेल (कच्ची घानी), नारियल का तेल घी शामिल है. यह दिल की सेहत को भी सपोर्ट करने के लिए जाने जाते हैं.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

 

Trending news