डायबिटीज के मरीज जरूर खाएं ये पत्तेदार सब्जी, शुगर कंट्रोल के साथ कब्ज भी हो सकता है दूर
Advertisement
trendingNow12182710

डायबिटीज के मरीज जरूर खाएं ये पत्तेदार सब्जी, शुगर कंट्रोल के साथ कब्ज भी हो सकता है दूर

Diabetes Diet: इस बात में कोई शक नहीं कि मधुमेह के रोगियों को स्वास्थ्यवर्धक भोजन करने चाहिए, वरना ब्लड शुगर लेवल बढ़ जाएगा और कई बीमारियों का खतरा पैदा हो सकता है. 

डायबिटीज के मरीज जरूर खाएं ये पत्तेदार सब्जी, शुगर कंट्रोल के साथ कब्ज भी हो सकता है दूर

Cabbage For Diabetes: डायबिटीज के साथ जीना किसी भी इंसान के लिए आसान नहीं नहीं होता, इस दौरान खाने पीने को लेकर खास ख्याल रखना पड़ता, क्या खाएं और क्या न खाएं इसकी पूरी लिस्ट तैयार करनी होती है. डायटीशियन अयूषी यादव के मुताबिक आप पत्तागोभी से जरूर दोस्ती कर लें ताकि सेहत को काफी फायदे पहुंच सकें. हरी पत्तेदार सब्जियों को हमेशा से स्वास्थ्य के लिए लाभकारी माना जाता रहा है. कैबेज खाने से आपके शरीर को  विटामिन, मिनरल, फाइबर और फाइटोन्यूट्रिएंट्स हासिल होंगे, साथ ही इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी इंफ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज आपको कई बीमारियों से बचाते हैं.

पत्ता गोभी खाने के फायदे

डायबिटीज में असरदार
अगर आपको डायबिटीज है और ग्लूकोज स्पाइक का डर बना रहता है तो रेगुलर डाइट में पत्ता गोभी खाना शुरू कर दें क्योंकि इस सब्जी में एंटीहाइपरग्लिसेमिक इफेक्ट होते हैं जो शुगर टॉलरेंस में सुधार करते हैं और साथ ही इंसुलिन के लेवल को भी बढ़ा देते हैं.

कब्ज से छुटकारा
पत्ता गोभी हमारे पाचन तंत्र में भी सुधार करता है क्योंकि इसमें फाइबर, एंथोसायनिन और पॉलीफेनोल की भरपूर मात्रा पाई जाती है. अगर आपको भी कब्ज, गैस, एसिडिटी या पेट से जुड़ी कोई भी परेशानी है तो आज ही पत्ता गोभी खाना शुरू कर दें.

fallback

वजन करे कंट्रोल
बढ़ता हुआ वजन मौजूदा दौर की बड़ी समस्या बन चुका है, इससे बचने के लिए हम हेल्दी डाइट को चुनते हैं, ऐसे में पत्तागोभी आपके लिए बेहतरीन ऑप्शन साबित हो सकता है क्योंकि इसमें कैलोरी काफी कम पाई जाती है और आपके पेट और कमर के आसपास की चर्बी नहीं बढ़ती.

इम्यूनिटी होगी बूस्ट
बदलते मौसम में अक्सर संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है, जिससे सर्दी-खांसी, जुकाम और कई बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है, ऐसे में आप रेगुलर डाइट में पत्ता गोभी को जरूर शामिल करें जिससे इम्यूनिटी बूसट हो जाए.

 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

Trending news