Burns: जब आग से झुलस जाए आपकी स्किन, तो घबराने के बजाए करें ये घरेलू उपाय
Advertisement
trendingNow11906774

Burns: जब आग से झुलस जाए आपकी स्किन, तो घबराने के बजाए करें ये घरेलू उपाय

Fire Burn: हम में कई लोग ऐसे हैं जिनकी स्किन आग से जरूर जली होगी. ऐसे में आपको संयम से काम लेना पड़ेगा. आज हम ऐसे उपाय बताने जा रहे हैं जिसकी मदद से आप जली हुई त्वचा को जल्दी हील कर सकते हैं.

Burns: जब आग से झुलस जाए आपकी स्किन, तो घबराने के बजाए करें ये घरेलू उपाय

How do I heal a burn quickly: पानी और हवा की तरह आग भी हमारी जिंदगी का अहम हिस्सा है जो खाना पकाने से लेकर सर्दियों में राहत देने का काम करता है, लेकिन कई बार ये हमारी जान का दुश्मन बन जाता है. जीवन में कई हादसे ऐसे हो जाते हैं जिनका अंदाज पहले से नहीं लग पाता है, ऐसा ही है हमारी त्वचा का आग से झुलस जाना. ऐसी स्थिति में आपको बिलकुल भी नहीं घबराना चाहिए. इस सिचुएशन में कुछ घरेलू उपाय आपके काम आ सकते हैं.

स्किन जलने पर इन चीजों का करें इस्तेमाल

1. ठंडा पानी
जब त्वचा आग से जल जाती है, तो सबसे पहला कदम यह होता है कि त्वचा को ठंडे पानी से धोना. ये प्रभावित एरिया को ठंडा करने में मदद करता है और त्वचा की जलन को कम करता है.ध्यान दें कि पानी का तापमान बहुत अधिक नहीं होना चाहिए.

2. एलोवेरा जेल
एलोवेरा जेल त्वचा को ठंडा करने और सूजन को कम करने में मदद कर सकता है.आप आलोवेरा के पत्तों को काटकर उनके रस को जले हुई स्किन पर लगा सकते हैं.

3. दूध
दूध की कुछ बूंदों को जले हुए स्थान पर लगाने से त्वचा को राहत मिल सकती है. दूध की ठंडक और उसमें मौजूद विटामिन और प्रोटीन त्वचा को जल्द ठीक कर सकते हैं.

4. हल्दी और मलाई
हल्दी में एंटी-इन्फ्लेमेटरी गुण होते हैं, और मलाई त्वचा को पोषण प्रदान करती है. एक छोटी सी मात्रा में हल्दी को मलाई के साथ मिलाकर जले हुए स्थल पर लगाएं.

5. प्रियांगू पेस्ट
प्रियांगू पेस्ट त्वचा को जल्द आराम पहुंचा सकती है. आप प्रियांगू को पीसकर पेस्ट बना सकते हैं और इसे जले हुए स्थान पर लगा सकते हैं.

6. डॉक्टर की सलाह
जब त्वाचा हद से ज्यादा जल जाए तो कई बार घरेलू उपाय काफी नहीं होते, ऐसे में आपको तुरंत डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए, ताकि जलने के आफ्टर इफेक्ट्स से बचा जा सके.

 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

 

 

Trending news