Papaya Leaf Benefits: कितनी तेजी से प्लेटलेट्स बढ़ाते हैं पपीते के पत्ते? डेंगू के मरीजों को इस तरह करना चाहिए इस्तेमाल
Advertisement
trendingNow12337883

Papaya Leaf Benefits: कितनी तेजी से प्लेटलेट्स बढ़ाते हैं पपीते के पत्ते? डेंगू के मरीजों को इस तरह करना चाहिए इस्तेमाल

पपीते के पत्ते न सिर्फ आपके भोजन का स्वाद बढ़ाते हैं, बल्कि डेंगू के इलाज में भी रामबाण औषधि के रूप में काम करते हैं. आइए विस्तार में जानते हैं कि पपीते के पत्ते हमारे लिए किस तरह फायदेमंद हो सकता है.

Papaya Leaf Benefits: कितनी तेजी से प्लेटलेट्स बढ़ाते हैं पपीते के पत्ते? डेंगू के मरीजों को इस तरह करना चाहिए इस्तेमाल

बारिश का मौसम आते ही डेंगू का खतरा भी बढ़ जाता है. यह एक खतरनाक बीमारी है जो तेजी से फैलती है और जानलेवा भी हो सकती है. डेंगू में सबसे ज्यादा चिंता होती है प्लेटलेट्स (blood platelets) की कमी की. लेकिन घबराइए नहीं! प्रकृति ने हमें एक अद्भुत उपहार दिया है - पपीते के पत्ते.

जी हां, पपीते के पत्ते न सिर्फ आपके भोजन का स्वाद बढ़ाते हैं, बल्कि डेंगू के इलाज में भी रामबाण औषधि के रूप में काम करते हैं. आइए विस्तार में जानते हैं कि पपीते के पत्ते हमारे लिए किस तरह फायदेमंद हो सकता है.

1. प्लेटलेट्स बढ़ाते हैं
पपीते के पत्तों में 'पपैन' नामक एंजाइम होता है जो प्लेटलेट्स के निर्माण को बढ़ाता है. डेंगू में प्लेटलेट्स कम होने से शरीर कमजोर हो जाता है, ऐसे में पपीते के पत्ते का सेवन बहुत फायदेमंद होता है.

2. इम्यूनिटी मजबूत करते हैं
पपीते के पत्तों में विटामिन ए, सी और ई जैसे कई पोषक तत्व होते हैं, जो इम्यून सिस्टम को मजबूत करते हैं. डेंगू में शरीर की इम्यूनिटी कमजोर हो जाती है, जिससे संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है.

3. बुखार कम करते हैं
पपीते के पत्तों में एंटी-पायरेटिक गुण होते हैं जो बुखार को कम करने में मदद करते हैं. डेंगू में तेज बुखार होना आम बात है, ऐसे में पपीते के पत्तों का सेवन बुखार को कम करने में मददगार होता है.

4. दर्द कम करते हैं
पपीते के पत्तों में एनाल्जेसिक और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो शरीर के दर्द और सूजन को कम करने में मदद करते हैं. डेंगू में शरीर में दर्द और जोड़ों में दर्द होना आम लक्षण है, ऐसे में पपीते के पत्तों का सेवन दर्द से राहत दिला सकता है.

कितनी तेजी से प्लेटलेट्स बढ़ाते हैं पपीते के पत्ते?
पीते के पत्ते कितनी तेजी से काम करती हैं, यह पीड़ित मरीज पर निर्भर करता है. हालांकि, एक अध्ययन से पता चला है कि पपीते की पत्ते के सेवन के 24 घंटे से भी कम समय में प्लेटलेट काउंट में तेजी से वृद्धि हो सकती है.

पपीते के पत्तों का सेवन कैसे करें

1. पपीते के पत्तों का जूस
पपीते के पत्तों का सबसे आसान और कारगर तरीका है इसका जूस बनाकर पीना. 2-3 पपीते के पत्तों को अच्छी तरह धोकर मिक्सर में पीस लें. इसमें थोड़ा पानी और स्वादानुसार नींबू या शहद मिलाकर दिन में दो बार पिएं.

2. पपीते के पत्तों की चाय
आप पपीते के पत्तों की चाय भी बना सकते हैं. इसके लिए 2-3 पत्तों को उबाल लें और छानकर दिन में दो बार पिएं.

ध्यान रखें
पपीते के पत्तों का सेवन गर्भवती महिलाओं और स्तनपान कराने वाली महिलाओं को नहीं करना चाहिए. इसके अलावा, अगर आपको कोई एलर्जी या अन्य स्वास्थ्य समस्या है तो पपीते के पत्तों का सेवन करने से पहले डॉक्टर से सलाह लें.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news