पुरानी से पुरानी कब्ज को तोड़ देती है ये बीज, हर उम्र के लोगों के लिए फायदेमंद, इस तरीके से करें सेवन
Advertisement
trendingNow12428625

पुरानी से पुरानी कब्ज को तोड़ देती है ये बीज, हर उम्र के लोगों के लिए फायदेमंद, इस तरीके से करें सेवन


Home Remedies For Constipation: कब्ज की समस्या हर उम्र के व्यक्ति को हो सकती है. इसके लिए बार-बार डॉक्टर के पास जाने की जरूरत नहीं. अलसी का बीज पेट साफ करने सहित कई तरह के फायदों के लिए जाना जाता है.

 

पुरानी से पुरानी कब्ज को तोड़ देती है ये बीज, हर उम्र के लोगों के लिए फायदेमंद, इस तरीके से करें सेवन

Flax Seeds Benefits In Hindi: बीमारियों से बचाव के लिए खानपान पर विशेष ध्यान रखना बहुत ही जरूरी है. कई लोग इसके लिए स्वाद से परे डाइट में कई सेहतमंद फूड्स को शामिल भी करते हैं.

फ्लैक्स सीड्स या अलसी का बीज एक ऐसा ही हेल्दी फूड है. वैसे तो बाजार में कई प्रकार के बीज उपलब्ध हैं, लेकिन अलसी उनमें से सबसे इफेक्टिव माना जाता है. इसमें प्रचुर मात्रा में फाइबर, प्रोटीन, कॉपर और जिंक जैसे महत्वपूर्ण न्यूट्रिएंट्स होते हैं. इसे खाने का सही तरीका और इसके फायदों को आप यहां जान सकते हैं-

अलसी के बीज खाने के फायदे

- फ्लैक्स सीड्स का सबसे बड़ा गुण यह है कि यह ऊर्जा का शानदार स्रोत है. यदि आप पूरे दिन थकान महसूस करते हैं, तो शाम को भुने हुए सीड्स का सेवन करें. कुछ ही पलों में आपको ऊर्जा का अहसास होगा. इसमें मौजूद प्रोटीन थकान को दूर करने में मदद करता है.

- अलसी के बीजों में ओमेगा-3 और ओमेगा-6 फैटी एसिड्स भरपूर मात्रा में होते हैं, जो ब्रेन को तेज करने में सहायक होते हैं. यह सोचने और समझने की क्षमता को बढ़ा सकते हैं.

- अलसी के बीज बैड कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में भी मदद करता है. रोजाना एक चम्मच भुने हुए अलसी के बीज के सेवन से खून की नली में जमा गंदा फैट तुरंत साफ होने लगता है.

इसे भी पढ़ें- LDL Cholesterol: रात के समय बॉडी में नजर आते हैं बैड कोलेस्ट्रॉल के ये 5 लक्षण, आप तो नहीं कर रहे नजरअंदाज

 

- अलसी वजन कम करने में भी अत्यधिक प्रभावी है. इसमें मौजूद फाइबर मेटाबोलिज्म को दुरुस्त कर वेट लॉस प्रोसेस को तेज करता है और बार-बार लगने वाली भूख को कम करता है.

- यदि पेट में नियमित रूप से साफ-सफाई की समस्या होती है, तो अलसी के बीज इसमें फायदेमंद साबित हो सकते हैं. अलसी के बीज से पुराने से पुराना कब्ज भी ठीक होने लगता है.

- अलसी का सेवन आपकी त्वचा और बालों के स्वास्थ्य में भी सुधार कर सकता है. इसमें मौजूद ओमेगा फैटी एसिड बालों और त्वचा के लिए लाभकारी होते हैं. यह डैमेज बालों में चमक लाने का काम करते हैं और त्वचा को भी निखारते हैं.

- अलसी में मौजूद मैग्नीशियम तनाव को कम करने और अच्छी नींद में मदद करने में सहायक होता है.

अलसी खाने का सही तरीका

कई लोग इस बात से अनजान होते हैं कि अलसी के बीज को हमेशा भूनकर ही खाना चाहिए. कच्चा अलसी खाने से इसका पूरा लाभ नहीं मिल पाता है. इसके अलावा भुनी हुई अलसी सेहतमंद होने के साथ खाने में भी स्वादिष्ट होती है. 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news