How To Lose Weight:मेटाबॉलिज्म को तेजी से बूस्ट करती हैं ये चीजें, वजन घटाने में हैं बेहद कारगर
X

How To Lose Weight:मेटाबॉलिज्म को तेजी से बूस्ट करती हैं ये चीजें, वजन घटाने में हैं बेहद कारगर

How To Lose Weight:अगर आप मोटापे से परेशान हैं तो कुछ चीजें आपकी मदद कर सकती हैं. नीचे जानिए उनके बारे में...

How To Lose Weight:मेटाबॉलिज्म को तेजी से बूस्ट करती हैं ये चीजें, वजन घटाने में हैं बेहद कारगर

How To Lose Weight: भागदौड़ भरी इस जिंदगी में ज्यादातर लोग मोटापे के शिकार हो रहे हैं. जब मोटापा बढ़ जाता है तो उसे कंट्रोल करना किसी चुनौती से कम नहीं होता. इसके लिए एक सही लाइफस्टाइल अपनाने की जरूरत होती है. जिसमें संतुलित आहार, पर्याप्त नींद और रोजाना एक्सरसाइज आपकी लाइफस्टाइल का हिस्सा होने चाहिए. वजन घटाने के दौरान लापरवाही बरतने से मोटापा और मधुमेह समेत कई अन्य बीमारियां आपको अपना शिकार बना लेंगी. 

वजन बढ़ाने के कारण 
वजन घटाने से पहले हमें यह जानना जरूरी है कि आखिर वजन क्यों बढ़ जाती है. इसके पीछे हेल्थ एक्सपर्ट्स कई कारण मानते हैं. इनमें अनहेल्दी लाइफस्टाइल, खाने की गलत आदतें और एक्सरसाइज ना करने जैसे कारण शामिल हैं. 

वजन कम करना क्यों जरूरी
हेल्थ एक्सपर्ट्स मानते हैं कि जितना जल्दी हो सके मोटापे को कंट्रोल किया जाना चाहिए, क्योंकि मोटापे के चलते हृदय रोग, उच्च रक्तचाप, यूरिक एसिड का बढ़ना और डायबिटीज, जैसी खतरनाक बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. 

वजन घटाने के लिए मेटाबॉलिज्म मजबूत होना बहुत जरूरी 
मेटाबॉलिज्म एक प्रक्रिया है, जो भोजन को ऊर्जा में परिवर्तित करती है, शरीर को कार्य करने के लिए इस ऊर्जा की आवश्यकता होती है. जितना मजबूत आपका मेटाबॉलिज्म होगा उतने जल्द ही आप वजन कम कर सकते हैं. रहन-सहन और खानपान में लापरवाही बरतने से मेटाबॉलिज्म स्लो यानी धीमा हो जाता है. अगर आप भी बढ़ते वजन से परेशान हैं और कंट्रोल करना चाहते हैं, तो मेटाबॉलिज्म को बढ़ाना होगा. नीचे बताए जा रहे कुछ ड्रिंक मेटाबॉलिज्म को बूस्ट कर सकते हैं.

1. अजवाइन पानी 
देश के मश्हूर आयुर्वेद डॉक्टर अबरार मुल्तानी कहते हैं कि अजवाइन, सेहत के लिए दवा समान है. खासकर पेट संबंधी विकारों के लिए अजवाइन का सेवन वरदान से कम नहीं. इससे नियमित सेवन से पाचन तंत्र मजबूत और मेटाबॉलिज़्म बूस्ट होता है. इसके साथ ही शरीर में मौजूद टॉक्सिन बाहर निकल जाते हैं. आप रोजाना सुबह खाली पेट अजवाइन पानी का सेवन जरूर करें. इस ड्रिंक्स के सेवन से बढ़ते वजन को आसानी से कंट्रोल किया जा सकता है.

2. सौंफ की चाय 
डॉक्टर अबरार मुल्तानी कहते हैं कि पाचन तंत्र के लिए सौंफ वरदान है. इसके सेवन से मैटाबॉलिज़्म बढ़ता है. इस वजह से खाने के बाद सौंफ खाने की सलाह दी जाती है. इसमें आवश्यक पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो पेट फूलने, कब्ज, बदहजमी की परेशानियों को दूर करने में सहायक होते हैं. साथ ही मेटाबॉलिज्म भी बूस्ट होता है. वजन घटाने के लिए आप खाली पेट रोजाना सौंफ पानी का सेवन कर सकते हैं. इसकी चाय भी पी सकते हैं.

3. नींबू पानी
नींबू भी वजन कम करने में कारगर माना गया है. इसमें विटामिन-सी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है, इसमें एंटी ऑक्सीडेंट और साइट्रिक एसिड के गुण भी पाए जाते हैं, जो शरीर में मौजूद टॉक्सिन को बाहर करने और मेटाबॉलिज़्म बढ़ाने में सहायक होते हैं. इसमें शहद और दालचीनी मिलाकर सेवन करने से आंत भी सेहतमंद रहती है. आप एक गिलास पानी में एक चम्मच शहद, आधा चम्मच दालचीनी और नींबू रस निचोड़कर इसका सेवन कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें: Remedies for dry skin:आपकी स्किन भी रहती है ड्राई तो चेहरे पर लगाएं ये चीजें, वापस लौट आएगा ग्लो, चमक उठेगा चेहरा

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.

Trending news